Madhya Pradesh मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने रविवार 4 सितंबर को भोपाल (Bhopal) में नवनियुक्त शिक्षकों से मुलाकात कर उनका सम्मान किया. प्रदेश में पंद्रह हज़ार नव नियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचकर सीएम शिवराज ने कहा कि शिक्षक नौकर नहीं निर्माता है और आप सब मेरे भांजे भांजियों के गुरु हैं. गुरुओं का सम्मान बहुत जरूरी है इसलिये मैंने आपको बुलाया है और इसलिए मैं आपको प्रणाम करता हूं. इसके बाद उन्होंने शिक्षकों को मंच से झुककर प्रणाम किया. 


भोपाल के दशहरा मैदान में आयोजित किये गये इस कार्यक्रम में प्रदेश भर से पंद्रह हजार शिक्षकों को बुलाया गया था. हालांकि सरकार के इस कार्यक्रम पर विपक्ष ने ऐतराज जताया. उन्होंने कहा कि ये बीजेपी का कार्यक्रम है. विपक्ष ने कहा कि सरकारी कार्यक्रम में हर जगह मोदी के पोस्टर लगे हुए थे. 








विपक्ष पर निशाना साधते हुए शिवराज ने कहा कि कुछ लोगों ने आपको बुलाने पर भी ऐतराज जताया था. उन्होंने कहा कि इनको बुलाकर क्या करोगे? मैंने कहा कि मैंने इनको प्रणाम करने के लिए बुलाया है. आप सब लोग वो लोग हैं जो भारत का भविष्य गढ़ेंगे. 


सीएम शिवराज ने दिए शिक्षकों को टिप्स
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षकों को टिप्स देते हुए कहा कि बच्चों को पढ़ाते समय खुद को अपडेट रखना बहुत जरूरी है. जमाने के साथ चलना भी जरूरी है. बच्चों की कॉपियां जांचने में कोई गलती नहीं की जानी चाहिए. सीएम ने कहा कि कई बार मैं अफसरों को उनकी गलतियों के लिए टोकता हूं. उन्होंने कहा कि अब राज्य में पांचवीं की भी परीक्षा होगी, आठवीं की भी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.


हिंदी में करवाएंगे मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई
शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि बच्चों को आप उनकी भाषा में पढ़ाएंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. कई बार बच्चों को अंग्रेजी की वजह से काफी दिक्कत होती है. उन्होंने कहा कि मैं दुनिया के कई देशों में जाता हूं तो वहां धड़ल्ले से हिंदी बोलता हूं. उन्होंने आगे कहा कि राज्य में इस साल से हिंदी भाषा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाएंगे.




Cyrus Mistry Death: साइरस मिस्त्री के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख, बोले- यह उद्योग जगत के लिए बड़ा नुकसान


Cyrus Mistry Death: साइरस मिस्त्री के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख, बोले- यह उद्योग जगत के लिए बड़ा नुकसान