बागी कांग्रेसी विधायकों को मनाएंगे सज्जन वर्मा, दिल्ली भेजे गए BJP के 106 MLA, पढ़ें- सियासी उठा-पटक की पूरी कहानी

मध्य प्रदेश में आज अभूतपूर्व सियासी उठा-पटक देखने को मिली. सवेरे पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट के ज़रिए अपने कांग्रेस से अपने इस्तीफे का एलान कर दिया. इसके बाद कांग्रेस में घमासान मच गया. अब तक सिंधिया खेमे के 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 10 Mar 2020 11:09 PM
केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भोपाले से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. इनके अलावा बीजेपी अपने 106 विधायकों को भी दिल्ली ला रही है. ये सभी विधायक चार्टर प्लेन से दिल्ली आएंगे. इसके बाद इन्हें दिल्ली या गुड़गांव के किसी होटल में ठहराया जा सकता है.
सज्जन वर्मा को ये ज़िम्मेदारी कांग्रेस ने सौंपी है. सज्जन वर्मा पहले तो दिल्ली आएंगे और उसके बाद वो बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे. इसके अलावा दिल्ली से मुकुल वासनिक भोपाल पहुंच रहे हैं. बता दें कि कांग्रेस के महासचिव हैं मुकुल वासनीक.
कांग्रेस के बागी विधायकों को मनाने की काम शुरू. मध्य प्रदेश के पीडब्ल्यू डी मंत्री सज्जन वर्मा बेंगलुरु जाकर बागी विधायकों को मनाएंगे. कांग्रेस पार्टी ने ये बड़ी ज़िम्मेदारी उनके कंधे पर सौंपी है.
मध्य प्रदेश में सियासी संकट के बीच कांग्रेस के वन मंत्री ने दावा किया है कि आज रात कांग्रेस दिल्ली से नए प्रभारी मध्य प्रदेश भेज रही है. ये प्रभारी रणनीति तैयार करेंगे.
सियासी घमासान के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि हमारे पास बहुमत है. हम सदन में बहुमत साबित करेंगे.
मध्य प्रदेश में सियासी उठा-पटक के बीच अब बीजेपी भी सतर्क हो गई है. बीजेपी अपने 106 विधायकों को चार्टर्ड प्लेन के ज़रिए दिल्ली ला रही है. रात 10:45 मिनट पर उनका विमान दिल्ली के लिए निकलेगा. विधायकों को दिल्ली या गुड़गांव के किसी होटल में ठहराया जा सकता है.
कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे को पहले स्पीकर वेरीफाई करेंगे उसके बाद उसपर कोई फैसला लेंगे. बीजेपी नेताओं ने 19 विधायकों के सौंपे हैं इस्तीफे.
शोभा ओझा और पीसी शर्मा का दावा- हमारे पास नंबर है हम विधानसभा में अपनी गिनती सिद्ध करेंगे. सिंधिया समर्थक विधायक सभी हमारे टच में हैं और समय आने पर वे सामने आएंगे. विधायकों के हस्ताक्षर का सत्यापन फ्लोर टेस्ट में होगा. सभी कांग्रेस के विधायक हमारे संपर्क में है.
आज बीजेपी में शामिल नहीं होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया. एक या दो दिन बाद बीजेपी में हो सकते हैं शामिल. आज ही कांग्रेस पार्टी को सिंधिया ने कहा है अलविदा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी CEC की बैठक में शामिल होने के लिए BJP मुख्यालय पहुंच गए हैं. उनसे पहले गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पार्टी मुख्यालय पहुंच चुके हैं.
दिल्ली में CEC की बैठक के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी मुख्यालय पहुंच गए हैं. इधर कांग्रेस के 19 विधायकों का इस्तीफा स्पीकर को सौंप दिया गया है. स्पीकर ने कहा है कि वो नियमों के मुताबिक फैसला लेंगे. बीजेपी के नेताओं ने स्पीकर से मुलाकात की है.
मध्य प्रदेश में सियासी संकट और भी गहराता जा रहा है. कांग्रेस के विधायकों में इस्तीफा देने की जैसे होड़ सी मच गई है. अब कांग्रेस विधायक मनोज चौधरी ने इस्तीफा दे दिया है. मनोज देवास के हाटपिपलिया से विधायक हैं. इस्तीफा देने वालों की तादाद अब 22 तक पहुंच गई है.
मध्य प्रदेश में कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले विधायकों की संख्या अब 21 हो गई है. सुमवाली (मुरैना) से विधायक ऐदल सिंह कंसाना Sumawali (Morena) ने भी इस्तीफा दे दिया है.
आज शाम 6 बजे बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होनी है. माना जा रहा है कि इस बैठक से पहले ही सिंधिया बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं.
मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी संकट के बीच एसपी और बीएसपी के विधायकों ने बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की है. हालांकि शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विधायक होली पर मिलने आए थे. इसमें कोई राजनीति नहीं है.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल को पत्र लिख कर 6 मंत्रियों को तत्काल हटाने की सिफारिश की. इनमें इमरती देवी, तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युमन सिंह तोमर और डॉ प्रभुराम चौधरी के नाम शामिल हैं.
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बीजेपी दफ्तर में जबर्दस्त जश्न मनाया जा रहा है. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, कांग्रेस के दोहरे मापदंड उजागर हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी की सरकार बनने पर शिवराज ही सीएम बनेंगे.
मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार के 19 बागी विधायकों ने स्पीकर को इस्तीफा भेज दिया है. राज्य में सिंधिया खेमे के 28 विधायकों के बागी होने की खबर है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कुछ देर पहले ही अपना इस्तीफा ट्वीट किया है.
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''सिंधिया जी कांग्रेस पार्टी में कई वरिष्ठ पदों पर रहे और उनका सम्मान किया, शायद मोदी जी द्वारा दिए गए मंत्रीपद के प्रस्ताव के कारण उन्हें लालच आ गया. हम जानते हैं कि उनका परिवार दशकों से बीजेपी से जुड़ा हुआ है, लेकिन फिर भी यह एक बड़ा नुकसान है.''
इस बीच कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते कांग्रेस से तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया गया है.
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे इस्तीफे में कहा, ''यह मेरे लिए आगे बढ़ने का वक्त है. मेरा मानना है कि मैं कांग्रेस में रहकर अपने राज्य, देश की सेवा नहीं कर पा रहा हूं.''
मध्य प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. खबर है कि मध्य प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल होंगे. इतना ही नहीं सिंधिया बीजेपी के कोटे से राज्यसभा भी जाएंगे. बता दें कि आज सुबह मध्य प्रदेश में जारी सियासी घटनाक्रम के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. ऐसे में संकेत मिले थे कि वह मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को गिराने के लिये बीजेपी से हाथ मिला सकते हैं.
सिंधिया संकट को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर बैठक हो रही है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि माफियाओं पर लगाम कसने की वजह से ये संकट हुआ है.
भोपाल बीजेपी कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विनय सहस्त्रबुद्धे और प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा एक कमरे में मीटिंग कर रहे हैं.
मध्य प्रदेश की सियासी उठापटक के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया, गृह मंत्री अमित शाह और पीएम मोदी से मिलने से पहुंचे हैं. वो शाम तक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.
मध्य प्रदेश में सिंधिया खेमे के 28 विधायकों के बागी होने की खबर है. बीजेपी का दावा है कि यह संख्या 40 तक हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक ज्योतिरादित्य सिंधिया कुछ घंटों में इस्तीफा दे सकते हैं.
मध्य प्रदेश की सियासत में आज का दिन काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. इस दिन यह तय हो जाएगा कि कमलनाथ सरकार रहेगी या फिर गिर जाएगी. बगावती तेवर दिखा रहे कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पर निर्भर करता है कि वह क्या रुख अख्तियार करते हैं. भारतीय जनता पार्टी सिंधिया के अगले कदम का इंतजार कर रही है. इस बीच खबर आई है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया अगले कुछ घंटों में कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे सकते हैं.
आज होली है और होली के दिन कमलनाथ के रंग में भंग पड़ चुका है. उनकी सरकार पर बड़ा संकट है. इस बीच बीजेपी सूत्रों से खबर आ रही है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात हुई है. सिंधिया, अमित शाह से भी मिल चुके हैं.
मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी में मचे राजनीतिक घमासान पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता शिवराज सिंह ने कहा कि ये उनका आंतरिक मामला है.
ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने की खबरों के बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस ने एक ट्वीट किया है. ये ट्वीट ज्योतिरादित्य के दिवंगत पिता और कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे माधव राव सिंधिया को लेकर किया गया है. ट्वीट में कांग्रेस ने माधव राव सिंधिया को कांग्रेस के प्रति प्रतिबद्ध बताया है.
ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने की खबरों के बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस ने एक ट्वीट किया है. ये ट्वीट ज्योतिरादित्य के दिवंगत पिता और कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे माधव राव सिंधिया को लेकर किया गया है. ट्वीट में कांग्रेस ने माधव राव सिंधिया को कांग्रेस के प्रति प्रतिबद्ध बताया है.
कांग्रेस के 19 विधायक बेंगलुरु के रिजॉर्ट में ठहरे हुए हैं. जिस रिजॉर्ट में विधायक ठहरे हैं वहां की अंदर की तस्वीर सामने आई हैं. ABP न्यूज़ को मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर 12 बजे कांग्रेस के बागी विधायक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और अपने इस्तीफा का एलान करेंगे.
मध्य प्रदेश में सरकार के संकट के बीच एक और बड़ी खबर आई है. कांग्रेस के बागी विधायक और मंत्री दोपहर 12 बजे बेंगलूरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. ज्योतिरादित्य सिंधिया के खेमे के 19 कांग्रेस विधायक बेंगलूरु में हैं. ये सभी कांग्रेस के बागी विधायक आज इस्तीफा देंगे.
भोपाल में आज शाम 5 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी. नए सिरे से कमलनाथ सरकार का गठन होगा. इसके अलावा भोपाल में शाम 6 बजे बीजेपी विधायक दल की भी बैठक होगी.

मध्य प्रदेश में सरकार के संकट के बीच बहुत बड़ी खबर आई है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि मध्य प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल होंगे. इतना ही नहीं सिंधिया बीजेपी के कोटे से राज्यसभा भी जाएंगे. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा 6 बजकर 40 मिनट की फ्लाइट से दिल्ली से भोपाल जा रहे हैं.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार पर मंडरा रहे खतरे के बीच बड़ी जानकारी सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक रविवार की शाम कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की मुलाकात बीजेपी के बड़े नेताओं से हुई है. इस मुलाकात में सिंधिया को राज्यसभा भेजने के फॉर्मूले पर सहमति बनी है. अब सवाल ये है कि क्या सिंधिया का कांग्रेस से मोहभंग हो चुका है? कांग्रेस लगातार बीजेपी पर सरकार को गिराने के लिए तमाम हथकंडे अपनाने का आरोप लगा रही है. कहा जा रहा है कि मध्य प्रदेश में सियासी रूप से जो कुछ भी हो रहा है उसके पीछे की वजह राज्यसभा चुनाव है. कांग्रेस और बीजेपी के लिए ये साख का विषय बन गया है.


 


इसके अलावा कमलनाथ सरकार के खिलाफ बड़ी बगावत भी हो गई है. कमलनाथ सरकार के 6 मंत्रियों समेत 17 विधायक बागी होकर बेंगलुरु पहुंच गए हैं. दो मंत्री पहले से बेंगलुरू में मौजूद थे. इन विधायकों को तीन चार्टर प्लेन की मदद से दिल्ली से बेंगलुरु ले जाया गया. कमलनाथ सरकार के जिन मंत्रियों को बेंगलुरु ले जाया गया है वह है प्रधुम्न सिंह तोमर, तुलसी सिलावट, गोविंद राजपूत, प्रभुराम चौधरी,इमारती देवी, महेंद्र सिसोदिया. यह सभी मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट के माने जाते हैं. इसके अलावा जो विधायक बेंगलुरु में हैं उनके नाम हैं. राजवर्धन सिंह, ओपीएस भदौरिया, गिरिराज दंडोतिया, बिजेंद्र यादव, जसपाल जज्जी, रणवीर जाटव, कमलेश जाटव, जसवंत जाटव, रक्षा सिरोनिया, मुन्ना लाल गोयल, सुरेश धाकड़, रघुराज कसाना, हरदीप सिंह डंग. इन विधायकों में से हरदीप सिंह डंग तो अपना इस्तीफा भी विधानसभा अध्यक्ष को भेज चुके हैं. माना जा रहा है कि 16 मार्च से शुरू होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र के पहले दिन ही बीजेपी कमलनाथ सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगी और इन विधायकों की मदद से अविश्वास प्रस्ताव को पास करवाकर कमलनाथ सरकार को गिरा दिया जाएगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.