मध्य प्रदेश: पन्ना जिले में मंगलवार को खुदाई के दौरान करीब 11 कैरट का हीरा पाया गया. हीरे की कीमत बाजार में 50 लाख रुपये बताई जा रही है. फिलहाल हीरे को स्थानीय हीरा कार्यालय में जमा कर दिया गया है.


35 वर्षीय आनंदीलाल कुशवाहा को खुदाई के दौरान हीरा दूसरी बार मिला है. मंगलवार को मिले 10.69 कैरट हीरे को उन्होंने स्थानीय हीरा कार्यालय में जमा कर दिया है. रानीपुर इलाके में हीरे की खान की लीज उनके नाम पर है. खान अधिकारी आरके पांडे ने कहा कि खुदाई के दौरान हीरा मिलने पर उन्होंने हीरा कार्यालय में जमा कर दिया. इससे पहले कुशवाहा को खुदाई के दौरान 70 सेंट बेशकीमती पत्थर मिल चुका है. मगर लॉकडाउन में ढील के बाद जब खनन की गतिविधि शुरू हुई तो अबतक के ज्यादा मात्रा वजनी हीरा मिला.


खुदाई के दौरान मिला बेशकीमती पत्थर


अधिकारी ने बताया कि अब आगे बेशकीमती पत्थर की नीलामी की जाएगी. 11.5 फीसद रॉयल्टी टैक्स और 1 फीसद TDS की कटौती नीलामी से हासिल रकम पर की जाएगी. उन्होंनेे हीरे की गुणवत्ता बढ़िया बताते हुए इसके आकार की वजह से कम कटिंग करने की बात कही. कुशवाहा ने पत्रकारों को बताया कि पिछले छह महीनों से खान में खुदाई के लिए अपने साथियों के साथ सख्त मेहनत कर रहे हैं. उन्हें आठ लोगों को खनन में शामिल करना पड़ा था. नीलामी से हासिल होनेवाली रकम को आठों लोगों के बीच बांटने की मंशा उन्होंने जाहिर की है.


कोरोना काल में हीरा मिलने से लीज धारक खुश


कुशवाहा ने कहा, "कोराना काल और लॉकडाउन के समय हीरे मिलने से बहुत ज्यादा खुशी हुई है. ये सब ऊपर वाले की मेहरबानी का नतीजा है." अपने हिस्से की रकम के बारे में खर्च करने के लिए उन्होंने परिजनों को प्राथमिकता दी है. उनका कहना है कि बेटे, बेटी की शिक्षा और परिवार की अन्य जरूरतों पर खर्च किया जाएगा. उनका इरादा आगे भी खान के लीज हासिल करने का है. पन्ना जिला बुंदेलखंड क्षेत्र में हीरे के भंडार के लिए मशहूर है.


कर्नाटक: येदियुरप्पा बोले- अब राज्य में नहीं लगेगा लॉकडाउन, सामान्य जीवन के साथ राजस्व भी जरूरी


पुलिसकर्मी से शख्‍स ने पूछा- 'अरे सर, मास्क कहां है आपका?', पुलिसवाले ने छीन लिया मोबाइल