MP Political Crisis Live Updates: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ज्वॉइन की BJP, राज्यसभा का टिकट भी मिला

Madhya Pradesh Political crisis Live Updates: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद मंगलवार को कांग्रेस से इस्तीफा दिया था. जिसके बाद से मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. बीजेपी पूरी प्लानिंग और तैयारी के साथ हर कदम उठा रही है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 11 Mar 2020 06:45 PM
राहुल गांधी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर बहुत बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि सिंधिया कभी भी मेरे घर आ सकते थे. राहुल ने कहा कि वे कांग्रेस के एकलौते ऐसे सदस्य थे जो कभी भी उनके घर आ सकते थे. दरअसल, खबरों में ऐसा कहा गया कि राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से सिंधिया ने मिलने का समय मांगा लेकिन उन्हें समय नहीं दिया गया. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए राहुल गांधी ने ये बात कही. राहुल गांधी ने सिंधिया को मिलने का समय न देने की खबरों को पूरी तरह गलत बताया.

बीजेपी की यशोधरा सिंधिया ने कहा कि मेरे भतीजे ज्योतिरादित्य सिंधिया का बीजेपी में आगमन केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को और अधिक मजबूती प्रदान करेगा. एक बहुत बड़ा स्तंभ, आगे की पीढ़ी का भी और आज का भी कांग्रेस में गिरा है और वो वजन अब हमारी पार्टी में आ गया है.
बीजेपी के कैलाश विजयवर्गीय और नरेंद्र तोमर मानेसर के ITC होटल पहुंच चुके हैं. इसी होटल में मध्य प्रदेश के बीजेपी विधायक ठहरे हुए हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी ज्वॉइन करने के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस ने इसे लेकर एक ट्वीट किया है. अपने ट्वीट में कांग्रेस ने तंज करते हुए लिखा है कि किसानों के न्याय के लिये सिंधिया हत्यारों के साथ मिल गये.
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ये भी कहा कि मध्य प्रदेश में एक सपना हमने पिरोया था, जब वहां सरकार बनी. लेकिन 18 महीने में वो सारे सपने बिखर गए, चाहे वो 10 दिन में किसानों की कर्जमाफी की बात कही गई लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. युवाओं को रोजगार के अवसर नहीं मिल पाए हैं.
ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी में शामिल होते ही राज्यसभा का टिकट मिल गया है. आज बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस आज वो पार्टी नहीं रही जो पहले थी. मन दुखी है. जनसेवा के लक्ष्य की पूर्ति आज उस संगठन के माध्यम से नहीं हो पाती. वहीं कमलनाथ की सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में तबादला उद्योग चल रहा है.
बीजेपी में शामिल होने के बाद अपने पहले संबोधन में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस पहले वाली कांग्रेस नहीं रही. कांग्रेस वास्तविकता से दूर है. कांग्रेस में नए लोगों को मौका नहीं मिलता. मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने 18 महीने बाद भी अपने वादे पूरे नहीं किए. आज भी किसानों को पिछले फसल का बोनस नहीं मिल पाया और न ही किसानों को ओलावृष्टि से खराब हुई फसल का मुआवजा दिया गया.
बीजेपी में शामिल होने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा का धन्यवाद. मेरे जीवन में दो तारीख अहम है. उन्होंने कहा कि राजनीति का मतलब सेवा करना है.
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में हुए शामिल. फूल देकर नड्डा ने सिंधिया को पार्टी में किया शामिल. रविवार को सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से 18 साल बाद इस्तीफा दे दिया था.
ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के होने वाले हैं. थोड़ी देर में दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में सिंधिया की जॉइनिंग होने जा रही है. बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा सिंधिया को पार्टी में शामिल कराएंगे. कुछ देर पहले बीजेपी प्रवक्ता जफर इस्लाम सिधिया के घर पहुंचे. मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष, बीडी शर्मा भी बीजेपी मुख्यालय पहुंच गए हैं. सिंधिया की जॉइनिंग पहले दोपहर साढ़े बारह बजे होनी थी. लेकिन नड्डा के संसद की कार्यवाही में व्यस्त होने की वजह से सिंधिया की जॉइनिंग में देरी हो गई.
आज दोपहर 2 बजे ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल होंगे. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सिंधिया को बीजेपी में शामिल कराएंगे.
बेंगलुरु के रिसॉर्ट में ठहरे ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक विधायक मनोज चौधरी ने कहा है कि हम महाराज के साथ हैं. मनोज चौधरी देवास की हाटपिपलिया सीट से विधायक हैं.
ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी राज्यसभा उम्मीदवार बनाएगी. आज उनके पार्टी में शामिल होने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी. सिंधिया थोड़ी देर में जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थामेंगे.

एमपी में सीएम कमलनाथ के सामने सरकार बचाने का संकट है. टूट से बचाने के लिए 98 कांग्रेस विधायकों को भोपाल से जयपुर भेजा गया है. बेंगलुरु से लौटे मंत्री सज्जन वर्मा ने कहा, सभी विधायकों की वापसी होगी.
ज्योतिरादित्य सिंधिया अभी तक बीजेपी मुख्यालय नहीं पहुंचे हैं. अभी तक सिंधिया दिल्ली स्थित अपने घर से नहीं निकले हैं. सिंधिया के घर और बीजेपी मुख्यालय के बीच करीब 11 किलोमीटर की दूरी है. 12.30 बजे उन्हें बीजेपी ज्वाइन करनी थी, लेकिन अभी तक वो बीजेपी मुख्यालय नहीं पहुंचे हैं.
कांग्रेस के चार और विधायक बीजेपी के संपर्क में बताए जा रहे हैं. ये विधायक हैं ग्वालियर से कांग्रेस के इकलौते विधायक प्रवीण पाठक, दिलीप गुर्जर, संजय शुक्ला और चंद्रभाग किराडे. बताया जा रहा है कि ये चारों कांग्रेस विधायक जयपुर जाने से बचने की कोशिश में थे. खबर है कि इन्हें मुख्यमत्री कमलनाथ मनाने की कोशिशों में जुटे हैं.
ज्योतिरादित्य सिंधिया आखिरकार बीजेपी जॉइन करने वाले हैं. आज दोपहर साढ़े बारह बजे, यानी करीब डेढ़ घंटे बाद सिंधिया औपचारिक तौर पर बीजेपी के हो जाएंगे. दिल्ली में वो आज बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा उन्हें पार्टी में शामिल कराएंगे.
इस बीच ग्वालियर से सिंधिया समर्थक कांग्रेस नेता भी अब दिल्ली पहुंचना शुरु हो गए हैं. उनका कहना है कि मध्य प्रदेश में सरकार सिंधिया के चेहरे पर बनी है...इसलिए वो सिंधिया के साथ ही हैं.
मध्य प्रदेश में कमलनाथ की सरकार अब कितने समय की मेहमान है, इसको लेकर अटकलों का दौर चल रहा है. हालांकि कांग्रेस अभी भी दावा कर रही है कि उसके पास बहुमत है. इस बीच कांग्रेस सुबह 11 बजे भोपाल में विधानसभा अध्यक्ष के घर में जाकर एक याचिका देने वाली है.
मध्य प्रदेश की राजनीति में नया मोड़ आ गया है. सिंधिया समर्थक कांग्रेस विधायकों ने कहा, हम सिंधिया के साथ हैं बीजेपी के साथ नहीं. विधायक अलग पार्टी बनाने की मांग कर रहे हैं.
ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार संकट में है, लेकिन कांग्रेस दावा कर रही है कि बहुमत हासिल कर लेगी. कांग्रेस नेता शोभा ओझा ने कहा है कि बीजेपी के विधायक उनके टच में हैं. बेंगलुरु में रिसॉर्ट में ठहरे कांग्रेस के बागी विधायक भी कांग्रेस के साथ हैं.
ज्योतिरादित्य सिंधिया पर मध्य प्रदेश कांग्रेस ने निशाना साधा है. मध्य प्रदेश कांग्रेस की तरफ से किए गए ट्वीट में लिखा गया, सिंधिया जी की 18 साल की राजनीति में कांग्रेस ने-

- 17 साल सांसद बनाया
- 2 बार केंद्रीय मंत्री बनाया
- मुख्य सचेतक बनाया
- राष्ट्रीय महासचिव बनाया
- यूपी का प्रभारी बनाया
- कार्यसमिति सदस्य बनाया
- चुनाव अभियान प्रमुख बनाया
- 50+ टिकट, 9 मंत्री दिये

फिर भी मोदी-शाह की शरण में?
ज्योतिरादित्य सिंधिया के रिश्तेदार प्रद्योत देबवर्मा ने फेसबुक पर नया खुलासा किया है. प्रद्योत ने कहा, सिंधिया कई महीनों से आलाकमान से मिलने का वक्त मांगते रहे, लेकिन कोई समय नहीं मिला.
सूत्रों ने बताया कि सिंधिया 12 मार्च को अपने समर्थकों और कांग्रेस के कई विधायकों के साथ बीजेपी का दामन थाम सकते हैं. सूत्रों ने यह भी बताया कि बीजेपी में शामिल होने से पहले सिंधिया ग्वालियर में अपने समर्थकों को संबोधित कर सकते हैं.

एमपी में सियासी संकट को लेकर राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि वह स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और राजभवन पहुंचने के बाद कोई फैसला लेंगे. वहीं कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे को लेकर विधानसभा स्पीकर ने कहा है कि हम पहले वेरीफाई करेंगे उसके बाद उसपर कोई फैसला लेंगे. बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस के 22 बागी विधायकों में से 19 विधायकों के इस्तीफे स्पीकर को सौंपे हैं.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: कांग्रेस को जबरदस्त झटका देते हुए पार्टी के प्रमुख युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. सिंधिया के साथ ही उनके समर्थक पार्टी के 22 विधायकों के इस्तीफे से राज्य की कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. कांग्रेस छोड़ने वाले सिंधिया केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. ऐसी अटकले हैं कि सिंधिया को राज्यसभा का टिकट दिया जा सकता है और उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है.


 


इस बीच कांग्रेस सरकार ने मंगलवार शाम को विधायक दल की बैठक में मौजूद अपने 92 विधायकों को एकजुट रखने के लिए किसी अज्ञात स्थान पर एक साथ रखने का निर्णय लिया है. इसके तहत कांग्रेस अपने विधायकों को जयपुर भेजेगी. प्रदेश कांग्रेस ने एक नेता ने कहा कि सरकार को समर्थन कर रहे हमारे 92 विधायकों एकसाथ रखा जाएगा. इस बीच कांग्रेस ने अपने विधायकों के साथ ही चार निर्दलीय विधायकों के समर्थन का भी दावा किया है.


 


गुरुग्राम के ITC ग्रैंड भारत होटल में ठहरे हैं बीजेपी के 106 विधायक


 


वहीं बीजेपी को विधायकों के टूटने का डर है इसलिए देर रात बीजेपी के 106 विधायक भोपाल से प्लेन के जरिए दिल्ली आए. दिल्ली एयरपोर्ट पर बस से विधायकों को गुरुग्राम ले जाया गया. ग्रुरुग्राम में सभी विधायकों को एक होटल में ठहराया गया है. बीजेपी विधायकों के साथ कैलाश विजयवर्गीय भी दिल्ली आए हैं. भोपाल एयरपोर्ट पर विधायकों से मिलने शिवराज सिंह चौहान भी पहुंचे. बीजेपी के 106 विधायक गुरुग्राम के ITC ग्रैंड भारत होटल में ठहरे हैं. कांग्रेस के 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है और बेंगलुरु के रिसॉर्ट में ठहरे हैं. वहीं बीजेपी पूरी प्लानिंग और तैयारी के साथ हर कदम उठा रही है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.