भोपाल:  भोपाल में ईदगाह हिल्स इलाके का नाम बदलकर गुरु नानक टेकरी किए जाने की मांग की जा रही है. सिख समाज के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने भी नाम बदलने को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन देने की बात कही है.


रामेश्वर शर्मा ने कहा है कि ईदगाह अपनी जगह पर रहेगी और उसमे नमाज भी अदा की जाएगी. लेकिन यह स्थान को 'गुरु नानक टेकरी' के नाम से जाना और पहचाना जाना चाहिए. मैं सभी से इसे गुरु नानक टेकरी कहने के लिए अनुरोध करूंगा. उन्होंने कहा कि वे इसका ज्ञापन मुख्यमंत्री को सौंपेंगे.


 





सिख समाज के  प्रतिनिधिमंडल ने सौंपा था ज्ञापन


गौरतलब है कि नाम बदलने की मांग को लेकर बुधवार को सिख समाज के एक प्रतिनिधिमंडल ने रामेश्वर शर्मा से मुलाकात की थी. मुलाकात में प्रतिनिधिमंडल एक ज्ञापन सौंपकर ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर 'गुरु नानक टेकरी' रखने का अनुरोध किया था. प्रतिनिधिमंडल ने मांग की थी कि इतिहास के साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए ईदगाह हिल्स इलाके का नाम गुरु नानक टेकरी कर दिया जाना चाहिए.


शर्मा ने पहले भी उठाई थी यह मांग


ईदगाह हिल्स नाम बदलकर गुरु नानक टेकरी करने की मांग सबसे पहले रामेश्वर शर्मा ने ही उठाई थी. गुरु नानक देव जयंती के मौके पर एक कार्यक्रम उन्होंने कहा था कि करीब 500 साल पहले गुरु नानक देव इस टेकरी पर आए थे. इसका नाम बदलकर गुरु नानक टेकरी किया जाना चाहिए.


यह भी पढ़ें-


किसान आंदोलनों के बीच पंजाब के CM अमरिंदर सिंह कल अमित शाह से मुलाकात करेंगे


Farmers Protest: किसान नेताओं के साथ बातचीत के अलावा प्लान-B पर भी काम कर रही सरकार