नई दिल्ली: चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज एलान करने जा रहा है. इसके साथ ही पांचों चुनावी राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनावी तापमान और तेजी से चढ़ने लगेगा. कांग्रेस बीजेपी समेत तमाम पार्टियों के बीच जोर आजमाईश रफ्तार पकड़ेगी. बीजेपी जहां हर चुनाव में जीत दिलाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे और लोकप्रियता के दम पर चुनावी मैदान में बाजी मारने उतरेगी तो वहीं कांग्रेस राहुल गांधी को चुनाव जिताउ चेहरा साबित करने के लिए जी जान लगा देगी. लेकिन अभी तक के चुनावी सर्वे जो संकेत दे रहे हैं वो बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी करने वाला है.


अगस्त में एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर की तरफ से किये गये ओपिनियन पोल पर नजर डालें तो कांग्रेस तीनों ही राज्यों सरकार बना सकती है. बीजेपी को एंटी इनकंबेंसी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि सभी सर्वे में लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है.

MP, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में 12 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच वोटिंग, 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

एबीपी न्यूज़-सीवोटर सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है. लेकिन बीजेपी पर कांग्रेस दो प्रतिशत वोट के साथ बढ़त बनाती दिख रही है. अन्य के हिस्से 18 प्रतिशत वोट आने की संभावना है. कांग्रेस को 117 तो बीजेपी को 106 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के हिस्से सात सीटें मिलती दिख रही हैं. 2013 के नतीजों के आधार पर देखें बीजेपी को 59 सीटों का नुकसान हो रहा है.


मध्य प्रदेश में एबीपी न्यूज- सी वोटर का ओपिनियन पोल

विधानसभा में किसे कितने वोट ?
बीजेपी- 40%
कांग्रेस- 42%
अन्य- 18 %


किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 230
बीजेपी- 106
कांग्रेस- 117
अन्य- 7


छत्तीसगढ़ में एबीपी न्यूज- सी वोटर का ओपिनियन पोल
एबीपी न्यूज़-सीवोटर सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है. दोनों के बीच मात्र एक प्रतिशत वोटों का अंतर है. बीजेपी को 39 प्रतिशत लोग अपना समर्थन जता रहे हैं तो कांग्रेस के हिस्से 40 प्रतिशत लोगों का समर्थन है. सबसे अहम यह है कि अन्य के हिस्से 21 प्रतिशत है.


बीजेपी अकेले बहुमत से दूर, 80 सीटों पर सिमट जाएगी कांग्रेस: सर्वे


वोट शेयर में महज एक प्रतिशत का अंतर होने के बावजूद सीटों में भारी अंतर दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में लोग सत्ता परिवर्तन चाहते हैं. कांग्रेस 54 सीटों के साथ बहुमत पा सकती है. बीजेपी 33 सीटों पर सिमट सकती है. अर्थात 2013 के नतीजों के नजरिए से देखें तो बीजेपी को 16 सीटों का नुकसान और कांग्रेस को 15 सीटों का फायदा हो रहा है.


विधानसभा में किसे कितने वोट?
बीजेपी- 39%
कांग्रेस- 40%
अन्य- 21 %

किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 90
बीजेपी- 33
कांग्रेस- 54
अन्य- 3


राजस्थान में एबीपी न्यूज़- सी वोटर का ओपिनियन पोल
राजस्थान में राज्य में सत्ता परिवर्तन की लहर चल रही है. सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 51 प्रतिशत तो बीजेपी को महज 37 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. अन्य के हिस्से 12 प्रतिशत लोगों का समर्थन है. एबीपी न्यूज़ सीवोटर सर्वे के मुताबिक, राज्य के लोग कांग्रेस को सूबे में सत्ता सौंपना चाहते हैं.


सीटों की बात करें तो कांग्रेस को 130 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं बीजेपी 57 सीटों पर सिमट सकती है. अन्य के हिस्से 13 सीटें मिलने की संभावना है. 2013 के नतीजों से तुलना करें तो बीजेपी को 106 सीटों के साथ भारी नुकसान हो रहा है और कांग्रेस को 109 सीटों के साथ काफी फायदा मिल सकता है.


विधानसभा में किसे कितने वोट ?
बीजेपी- 37%
कांग्रेस- 51%
अन्य- 12 %


किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 200
बीजेपी- 57
कांग्रेस-130
अन्य- 13


कैसे हुआ सर्वे?
तीनों राज्यों में 27 हजार 968 लोगों से बात की गई है. तीनों राज्यों की सभी 65 लोकसभा सीटों पर सर्वे हुआ है. 1 जून से 10 अगस्त के बीच तीनों राज्यों में सर्वे हुआ है.


MP: बीजेपी सांसद ने टोल प्लाजा पर खूब किया हंगामा लेकिन फिर भी देना पड़ा टैक्स