भोपाल: मध्य प्रदेश में 19 जून को राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ आज एसपी, बीएसपी और निर्दलीय विधायक बीजेपी कार्यालय पहुंचे. पार्टी के पास पहले से ही 107 वोट हैं.


BJP को 5 विधायकों के मिले वोट


गुरुवार 18 जून को बीएसपी विधायक रामबाई, संजीव सिंह कुशवाहा, एसपी विधायक राजेश शुक्ला और निर्दलीय विधायक विक्रम सिंह राणा और सुरेंद्र सिंह शेरा बीजेपी मुख्यालय पहुंचे. माना जा रहा है कि यह चारों विधायक बीजेपी प्रत्याशियों को समर्थन देंगे.


हालांकि बीजेपी को अपने दोनों उम्मीदवारों की जीत के लिए सिर्फ 104 वोट चाहिए. फिलहाल उसके पास 107 वोट हैं. इन पांच विधायकों के वोट मिलने से पार्टी के पास 112 वोट हो जाएंगे. वैसे एक सीट पर जीत हासिल करने के लिए 52 वोटों की जरूरत है. बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रो सुमेर सिंह सोलंकी को अपना उम्मीदवार बनाया है.


कांग्रेस की एक सीट तय


हाल के समीकरण के हिसाब से कांग्रेस को तीसरी सीट मिलने की पूरी संभावना है. दिग्विजय सिंह कांग्रेस से पहली वरीयता और फूल सिंह बरैया दूसरे उम्मीदवार हैं. विधानसभा में कल होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए तैयारियां पूरी हो गयी हैं.


मार्च के महीने में ही कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के गिरने के बाद शिवराज सिंह और बीजेपी की चौथी बार सत्ता में वापसी हुई थी. राज्यसभा की इन सीटों के लिए चुनाव भी उसी महीने हो जाने थे, लेकिन कोराना वायरस के कारण बनी स्थितियों और लॉकडाउन के कारण इन चुनावों को स्थगित कर दिया गया था.


ये भी पढ़ें


BSNL ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, अब 50 रुपये तक मिलेगा टॉकटाइम लोन


गलवान पर चीन के दावे को भारत ने किया खारिज, विदेश मंत्रालय ने बताया 'अतिरंजित और अस्थिर'