Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में आज से मेडिकल (Medical) की पढ़ाई हिंदी (Hindi) में शुरू होने जा रही है. राज्य की शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) सरकार की इस महत्वाकांशी परियोजना का केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) एक समारोह में शुभारंभ समेत हिंदी कोर्स की किताबों का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद से मेडिकल की पढ़ाई हिंदी मीडियम से छात्र कर सकेंगे. 


सीएम शिवराज सिंह ने इस परियोजना के बारे में बात करते हुए कहा कि, मध्य प्रदेश पहला राज्य बनने जा रहा है जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी भाषा में छात्र कर सकेंगे. उन्होंने कहा, जो गैर अंग्रेजी भाषी देश हैं उन्होंने कितनी प्रगति की है ये सब जानते हैं. रूस हो चीन हो जापान, जर्मनी कई मामलो में दुनिया में नबर 1 है. हमारा प्रयास भी ये है कि छात्र अपनी मातृभाषा में पढ़ाई कर आगे बढ़ सकें. 


हमें इस धारणा को बदलाना होगा... - शिवराज सिंह


सीएम ने इस बात पर भी जोर दिया कि, हमें इस धारणा को बदलना होगा कि मेडिकल या इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी भाषा में नहीं की जा सकती. बल्कि, हिंदी भाषा से शिक्षा क्षेत्र में छात्र आगे बढ़ा जा सकता है. उन्होंने बताया, अमित शाह एनाटॉमी, बायोकैमिस्ट्री समेत फिजियोलॉजी पर हिंदी में मेडिकल किताबें जारी करेंगे. 


मेडिकल के मूल शब्दों में बदलाव नहीं


भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किताबों के अनुवाद का काम आसान काम नहीं था लेकिन चिकित्सा शिक्षा विभाग ने एक वार रूम बनाकर लगातार काम कर का इन किताबों को तैयार किया है. पहले साल की पढ़ाई के लिए चार में से तीन किताबों का अंग्रेज़ी से हिंदी में अनुवाद करने का काम पूरा कर लिया गया है. हिंदी अनुवाद के दौरान मेडिकल के मूल शब्दों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मैं दुराग्रही नहीं हूं इसलिए मूल शब्द  से कोई छेड़छा नहीं है. मध्य प्रदेश के बाद यूपी में भी  मेडिकल किताबों का हिंदी अनुवाद हो रहा है.


उत्तर प्रदेश में भी जल्द शुरू होगी मेडिकल की पढ़ाई हिंदी भाषा में- योगी आदित्यनाथ


यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा मध्य प्रदेश के बाद उत्तर प्रदेश  में भी हिंदी में मेडिकल की किताब शुरू होगी. उत्तर प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की कुछ पुस्तकों का हिंदी में अनुवाद कर दिया गया है. आगामी वर्ष से प्रदेश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में इन विषयों के पाठ्यक्रम हिंदी में भी पढ़ने के लिए मिलेंगे.


यह भी पढ़ें.


RSS Meeting: आरएसएस की 4 दिवसीय बैठक आज से, मुसलमानों को करीब लाकर BJP के लिए मास्टर स्ट्रोक खेलने की तैयारी में संघ


Delhi Half Marathon: दो साल बाद दौड़ेंगे दिल्ली वाले, थोड़ी देर में होगा वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन का आगाज