चेन्नई: जरूरत से अधिक योग्यता रखना एक महिला को भारी पड़ गया और इसी आधार पर चेन्नई मेट्रो ने नौकरी के लिए महिला का आवेदन खारिज कर दिया. महिला ने चेन्नई मेट्रो के इस फैसले को मद्रास हाईकोर्ट में चुनौती दी, लेकिन हाईकोर्ट ने चेन्नई मेट्रो के फैसले को बरकरार रखा. बता दें कि चेन्नई मेट्रो ने महिला का आवेदन इस आधार पर खारिज कर दिया था कि उनके पास जरूरत से अधिक योग्यता है.


दरअसल, महिला ने चेन्नई मेट्रो में जिस पद के लिए आवेदन किया था उसके लिए शैक्षणिक योग्यता इंजीनियरिंग में डिप्लोमा थी, लेकिन महिला ने बी.ई. स्नातक कर रखा था. जस्टिस ने चेन्नई मेट्रो के विज्ञापन का उल्लेख करते हुए कहा कि जिन अभ्यर्थियों की योग्यता जरुरत से अधिक हैं वे रोजगार का दावा नहीं कर सकते हैं. बता दें कि महिला ने ट्रेन आपरेटर, स्टेशन कंट्रोलर, जूनियर इंजीनियर (स्टेशन) के पदों के लिए आवेदन किया था.


जस्टिस ने अपने आदेश में कहा, ‘‘इस मामले में न्यूनतम योग्यता स्पष्ट तौर पर उल्लेखित है और यह भी उल्लेख किया गया है कि जरुरत से अधिक योग्यता वाले अभ्यर्थी आवेदन नहीं करें.’’ आदेश में कहा गया, ‘‘उपरोक्त उल्लेख के मद्देनजर अदालत के पास यह व्यवस्था देने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है कि याचिकाकर्ता जरुरत से अधिक योग्यता के आधार पर राहत की हकदार नहीं है और वर्तमान रिट याचिका खारिज करने योग्य है.’’


कर्नाटक संकट: मुंबई से बेंगलुरू रवाना हुए बागी MLA, विधानसभा स्पीकर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट


लापरवाही: मुंबई में नींद से नहीं जागा प्रशासन, खुले नालों और गड्ढों से जान गंवा रहे लोग

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी से मांगी स्टेटस रिपोर्ट, कहा- मध्यस्थता नहीं तो 25 जुलाई से होगी सुनवाई