Maha Shivratri 2022: देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार (Mahashivratri Festival) धूम धाम से मनाया जा रहा है. पूरे देश के शिव मंदिरों (Lord Shiva Temple) में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. शिवालयों को फूलों और लाइट्स से काफी सुंदर तरीके से सजाया गया है. शिवालयों में सुबह से ही पूजा-पाठ के लिए लोगों की कतार लगी हुई है. जलाभिषेक किए जा रहे हैं. सभी मंदिरों में हर हर महादेव के जयकारे गूंज रहे हैं. कहीं दूध से जलाभिषेक किया जा रहा है तो भांग और धतूरे का भोग भी लगाया जा रहा है. लोग जलाभिषेक कर भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva ) का ध्यान लगा रहे हैं. मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है. धूम धाम से पूजा पाठ किया जा रहा है. महाशिवरात्रि के शुभ मौके पर देश के कई जगहों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया है. 


देशभर के शिवालयों में भक्त कर रहे हैं पूजा-पाठ


महाशिवरात्रि के मौके पर मध्य प्रदेश के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) को भव्य तरीके से सजाया गया है. महाशिवरात्रि के शुभ पर्व पर ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में उल्लास का माहौल है. मंगलवार को सुबह 2.45 बजे गर्भगृह के पट खुलते ही चारों तरफ जय महाकाल का उद्घोष सुनाई दे रहा है. यहां श्रद्धालुओं का प्रवेश करीब सुबह 5.30 बजे से शुरू हुआ. भारी संख्या में यहां पूजा पाठ के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. पूजा-पाठ के साथ महाकाल के दर्शन पाकर भक्त निहाल हो रहे हैं. यहां की परंपरा के मुताबिक महाशिवरात्रि के मौके पर आज तड़के कीब 2.45 बजे मंदिर के पट खुले. इसके बाद वहां मौजूद पुजारियों और पंडितों ने भगवान महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन किया. इसके बाद भगवान भोलेनाथ को भस्म अर्पित की गई. भगवान शंकर को भोग लगाकर आरती की गई और फिर लोगों के आम दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया. शाम में यहां करीब 7 बजे संध्या आरती भी की जाएगी.


हर-हर महादेव के नारे से गुंजायमान हैं शिवालय


मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर के अलावा देश के दूसरे शिवालयों में भी भक्तों की काफी भीड़ लगी है. दूध, बेलपत्र, फूल और फल चढ़ाए जा रहे हैं. राजधानी दिल्ली के सभी शिवालय हर-हर महादेव के नारे से गुंजायमान हैं. आश्रम क्षेत्र में शिवालय में भक्तों की काफी भीड़ जुटी है. मन में कुछ मुरादें लिए भक्त पूजा-अर्चना में लगे हैं. बिहार, यूपी, जम्मू कश्मीर समेत देश के सभी मंदिरों को सजाया गया है. जम्मू कश्मीर के रियासी जिले के शंभू महादेव मंदिर में लोग पूरी भक्ति के साथ पूठा पाठ और मंत्रोच्चारण कर रहे हैं. उत्तराखंड के अल्मोड़ा में जागेश्वर धाम, बागेश्वर में बागनाथ, भीमताल में छोटा कैलाश में भगवान भोलेनाथ की अराधना के लिए भक्त पहुंच रहे हैं. महाशिवरात्रि के शुभ मौके पर कई लोग धार्मिक अनुष्‍ठान और रुद्राभिषेक के साथ ही महा महामृत्युंजय मंत्र का जप करते हैं. लोगों के बीच ऐसी मान्‍यता है कि इस खास दिन पर महामृत्युंजय मंत्र का जप करने का खास महत्‍व होता है. मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस दिन ज्यादातर घरों में लोग भगवान भोलेनाथ का व्रत रखते हैं और शाम को फलाहार करके व्रत पूरा करते हैं. कई जगहों पर भगवान शिव की बारात भी निकालने की परंपरा है.


ये भी पढ़ें:


दूल्हे को वैवाहिक धर्म के बारे में समझाते हुए पंडित जी ने पूछा ऐसा सवाल, जवाब सुनकर दुल्हन की छूटी हंसी


दुनिया में एक परिवार ऐसा भी! 65 साल के इस शख्स ने की 27 शादियां, 150 बच्चों का है पिता