Mahadev Betting App: महादेव बेटिंग ऐप की वजह से छत्तीसगढ़ समेत केंद्र की सियासत गरमाई हुई है. मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक का नाम सामने आ चुका है. इस मामले में कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं. कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी जानबूझकर उनके नेता को फंसा रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने रविवार (5 नवंबर) महादेव बेटिंप ऐप समेत 22 अवैध सट्टेबाजी वाले ऐप्स और वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है. 


केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर महादेव ऐप समेत 22 सट्टेबाजी वाले ऐप्स और वेबसाइट पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है. ईडी ने अवैध सट्टेबाजी करवाने वाले इस ऐप के सिंडिकेट के खिलाफ जांच की है. इस मामले में जबरदस्त तरीके से छत्तीसगढ़ समेत कई जगहों पर छापेमारी भी की गई है और कई लोगों को दबोचा गया. इन सब कार्रवाइयों के बाद अब इस तरह के सट्टेबाजी वाले ऐप्स पर रोक लगाने का फैसला किया गया है. 


छत्तीसगढ़ सरकार पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर का आरोप


केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सट्टेबाजी वाले ऐप्स को बैन किए जाने को लेकर बात की. उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार के पास इन ऐप्स पर बैन लगाने की शक्ति थी, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. उन्होंने कहा कि अब इस तरह के ऐप्स को ब्लॉक कर दिया गया है. मंत्री ने बताया कि ऐसे ऐप्स पर बैन के लिए ईडी की तरफ से सिफारिश की गई और फिर सरकार ने जरूरी कार्रवाई की है. 


ईडी की हिरासत में आरोपी


महादेव बेटिंग ऐप मामले में आरोपी एएसआई चंद्रभूषण वर्मा, कांस्टेबल भीम सिंह, सतीश चंद्राकर, हवाला ऑपरेटर्स दमानी भाई और आसिम दास ईडी की हिरासत में हैं. ईडी ने इस सभी को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया है. ईडी ने जिस आसिम दास को पकड़ा है, उसके पास से 5.39 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं. कहा जा रहा है कि इसे दुबई से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कैश देने के लिए भेजा गया था. 


ईडी दायर कर चुकी है मामले में चार्जशीट 


महादेव बेटिंग ऐप मामले में ईडी ने 21 अक्टूबर को पहली चार्जशीट दायर की थी. इसमें कुल मिलाकर 14 लोगों को आरोपी बनाया गया था. इसमें बेटिंग ऐप के प्रमोटर्स सौरभ चंद्राकर और उसका सहयोगी रवि उप्पल शामिल हैं. ईडी ने रायपुर की पीएमएलए कोर्ट को बताया था कि उसने 41 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की है. जांच एजेंसी का कहना था कि ये मामला 6000 करोड़ रुपये के घोटाले का है.


मुख्य आरोपी ने सीएम पर लगाए गंभीर आरोप


बेटिंग ऐप मामले में गिरफ्तार किए गए एक मुख्य आरोपी शुभम सोनी ने सनसनीखेज दावा करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल ने उसे दुबई में जुए का व्यापार खड़ा करने के लिए प्रोत्साहित किया. वह मुख्यमंत्री के पास जब भिलाई में गिरफ्तार हुए अपने सहयोगियों को रिहा करवाने के लिए गया था, तब उसे ये ऑफर दिया गया. सोनी ने यहां तक दावा किया कि उसने मुख्यमंत्री को 508 करोड़ रुपये का भुगतान भी किया है. 


आरोपों पर क्या बोले सीएम?


छत्तीसगढ़ सीएम ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर कहा, 'दावा किया है आज कुछ समाचार चैनलों ने एक वीडियो दिखाया है जिसमें एक व्यक्ति यह दावा कर रहा है कि वह मुझसे मिला और मैंने उसे संरक्षण देने का आश्वासन दिया और उसे दुबई जाकर व्यवसाय करने का भी सुझाव दिया. मुझे आश्चर्य है कि एक अनजान व्यक्ति के बयान को सभी जिम्मेदार टीवी चैनल किस आधार पर चला रहे हैं? सिर्फ इस आधार पर कि इसमें मेरा नाम है? क्या यह मानहानि का मामला नहीं है?'


उन्होंने कहा, 'यह कोई रहस्य नहीं है कि ये वीडियो क्यों आया है और कैसे आया है और यह भी समझना कठिन नहीं है कि ऐन चुनाव के वक्त ऐसा बयान बीजेपी को फायदा पहुंचाने के लिए ही जारी किया गया है. यह भी हर कोई समझ रहा है कि ईडी को हथियार बनाकर ही ऐसा किया जा रहा है.' 


उन्होंने कहा, 'दरअसल बीजेपी अब ईडी के सहारे ही चुनाव लड़ रही है और मुझे बदनाम करने के लिए ईडी का इस्तेमाल कर रही है. पहली बात तो यह कि मैं इस व्यक्ति को नहीं जानता और न मैं कभी इससे उस तरह मिला हूं, जैसा कि वह दावा कर रहा है. वह किसी सभा समारोह का हिस्सा रहा हो तो मैं नहीं कह सकता.'


सीएम ने कहा कि इस व्यक्ति का दावा है कि वह ‘महादेव ऐप’ का मालिक है. हैरानी वाल बात है कि यह बात महीनों से इस मामले की जांच कर रही एजेंसी ईडी को भी अभी तक पता नहीं थी और दो दिन पहले तक ईडी उसे मैनेजर बता रही थी.


यह भी पढ़ें: ‘मां कामाख्या कभी माफ नहीं करेगी’, महादेव ऐप मामले पर हिमंत बिस्वा सरमा का भूपेश बघेल पर हमला