नई दिल्ली: महंत नरेंद्र गिरि मौत केस में सीबीआई ने जांच तेज कर दी है. सीबीआई ने आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी की 10 दिन की रिमांड मांगी है.  रिमांड की अर्जी पर आज सुनवाई हो सकती है. याचिका सीबीआई टीम के जांच अधिकारी एडिशनल एसपी के एस नेगी की तरफ से दाखिल की गई है. वहीं आनंद गिरि से पूछताछ के लिए सीबीआई नैनी जेल भी जा सकती है. तीनों फिलहाल 14 दिनों की ज्यूडिशियल कस्टडी में जेल में है.


सीबीआई ने पूरी घटना का री-क्रिएशन किया
इससे पहले सीबीआई ने बाघंबरी मठ में महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में पूरी घटना का री-क्रिएशन किया. महंत के शिष्य बलबीर गिरि से एक बार फिर पूछताछ हुई. सीबीआई की टीम करीब छह घंटे तक मठ में रह कर अलग अलग एंगल से जांच करती रही.


नाट्य रूपांतरण के लिए एक पुतले का इस्तेमाल किया गया. बोरे में रुई और घास भरकर उसमे 85 किलो का वजन रखा गया. इस दौरान घटना के बाद दरवाजा तोड़ने और महंत का शव उतारने वाले तीनों सेवादारों को भी रखा गया था. सीबीआई ने महंत नरेंद्र गिरि के बेडरूम को भी खंगाला. सीबीआई टीम रविवार को करीब छह घंटे तक मठ में रही.


आत्महत्या के लिए उकसाने की धारा में दर्ज हुई FIR
सीबीआई की दिल्ली यूनिट ने आईपीसी 306 में एफआईआर दर्ज की है और ये एफआईआर आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरित यानी उकसाने की धारा में दर्ज हुई है. सीबीआई की टीम ने प्रयागराज पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी है. महंत नरेद्र गिरि महाराज की हत्या हुई थी या उन्हे आत्महत्या के लिए उकसाया गया था और इसके पीछे क्या कोई आपराधिक षडयंत्र भी था? सीबीआई इन तमाम एगंलो की जांच कर रही है.


कमरे में मृत पाए गए थे नरेंद्र गिरी
72 साल महंत सोमवार को बाघंबरी मठ स्थित अपने कमरे में मृत पाए गए थे. प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि गिरि की मौत फांसी के कारण दम घुटने से हुई है. उत्तर प्रदेश पुलिस की एक जांच के अनुसार, महंत को आखिरी बार सोमवार को दोपहर के भोजन के बाद अपने कमरे में प्रवेश करते देखा गया था. शाम को उनके शिष्यों ने दरवाजा खटखटाया तो कोई जवाब नहीं आया. जब उनके शिष्यों ने दरवाजा तोड़ा और कमरे में प्रवेश किया तो उन्होंने नरेंद्र गिरि को छत से लटका पाया.


यह भी पढ़ें-


नए संसद भवन के कन्सट्रक्शन साइट पर पहुंचे पीएम मोदी, करीब एक घंटे रुक कर निर्माण कार्य का जायजा लिया


Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में छाए रहेंगे बादल, आज भी बारिश के आसार