मेवाड़ के 13वें राजा महाराणा प्रताप की जयंती आज पूरे भारत में मनाई जा रही है. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार महाराणा प्रताप जयंती हर साल 9 मई को पड़ती है. उनका जन्म ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हुआ था और हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह तिथि इस बार 13 जून को है. इसलिए आज उनकी जयंती मनाई जा रही है. 


राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में महाराणा प्रताप जयंती पूरे जोश के साथ मनाई जाती हैं और इस दिन कुछ राज्यों में सार्वजनिक अवकाश भी रहता है. जयंती के अवसर पर महाराणा प्रताप से जुड़ी कुछ बातों के बारे जानते हैं.


भाई-बहनों में सबसे बड़े थे महाराणा प्रताप  
महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 को एक राजपूत परिवार में हुआ था. उनके पिता उदय सिंह द्वितीय मेवाड़ वंश के 12वें शासक और उदयपुर के संस्थापक थे. परिवार में भाई-बहनों में सबसे बड़े प्रताप के तीन भाई और दो सौतेली बहनें थीं.
 
7 फीट 5 इंच थी लंबाई
भारतीय इतिहास के सबसे बड़े योद्धाओं में से एक माने जाने वाले महाराणा प्रताप 2.26 मीटर (7 फीट 5 इंच) लंबे थे. वे 72 किलो का बॉडी आर्मर पहनते थे और 81 किलो का भाला रखते थे.


अकबर को तीन बार हराया
महाराणा प्रताप मुगल साम्राज्य के विस्तारवाद के खिलाफ सैन्य प्रतिरोध और हल्दीघाटी की लड़ाई और देवर की लड़ाई में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने मुगल बादशाह अकबर को 1577, 1578  और 1579 में तीन बार हराया. 
 
महाराणा प्रताप की थीं 11 पत्नियां और 17 बच्चे 
महाराणा प्रताप की 11 पत्नियां और 17 बच्चे थे. उनके सबसे बड़े बटे  महाराणा अमर सिंह प्रथम उनके उत्तराधिकारी बने और मेवाड़ वंश के 14वें राजा बने.


56 साल की उम्र में निधन
महाराणा प्रताप की मृत्यु 56 साल की उम्र में 19 जनवरी, 1597 को शिकार करने के दौरान घायल होने के बाद हुई थी.


यह भी पढ़ें


PM Modi G7 Speech: जी-7 समिट में वर्चुअली शामिल हुए पीएम मोदी, 'वन अर्थ वन हेल्थ' का दिया मंत्र


Weather Update: यूपी में मॉनसून की एंट्री, मुंबई में आज और कल बहुत तेज बारिश का अलर्ट जारी