नई दिल्ली: देश के नामी वकील और पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे को इंग्लैंड एंड वेल्स की अदालतों के लिए महारानी के वकील (क्यूसी) के रूप में नियुक्त किया गया है. क्यूसी महारानी से सीधे जुड़े वकील होते हैं और ब्रिटिश महारानी की ओर से यह पद वकीलों के विशेष कौशल और उनके प्रदर्शन को देखकर दिया जाता है. माना जा रहा है साल्वे को इस साल 16 मार्च को महारानी के वकील के रूप में पदभार संभालेंगे.


हरीश साल्वे का नाम देश समेत दुनिया के बड़े वकीलों की सूची में शुमार होता है. उन्होंने नागपुर यूनिवर्सिटी से अपनी एलएलबी की पढ़ाई पूरी की थी और 1980 में अपनी वकालत शुरु की थी. हरीश को 1992 में दिल्ली हाईकोर्ट ने वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था. 1999 से 2002 तक उन्होंने देश के लिए सॉलिसिटर जनरल के रूप में काम किया. इस दौरान उन्होंने देश विदेश में कई बड़े केस हैंडल किए. साल्वे मुकेश अंबानी, सलमान खान समेत कई नामी हस्तियों के लिए केस लड़ चुके हैं. बताया जाता है कि साल्वे एक दिन की करीब 30 लाख रुपये तक फीस लेते हैं.


हरीश साल्वे भारत के वरिष्ठ वकीलों मे से एक हैं, साल 2019 में उन्होंने इंटरनेशनल कोर्ट में पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव का केस लड़ा था और इस केस में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी. इसके लिए उन्होंने मात्र एक रुपये फीस ली थी. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने निधन से एक दिन पहले साल्वे को फोन कर फीस ले जाने के लिए कहा था.


ब्रिटिश सरकार के मुताबिक महारानी ने अपने 114 वकीलों को बतौर क्यूसी नियुक्त किया है. इनके अलावा महारानी ने दस वकीलों को सम्मानित करने ऐलान भी किया है. इसी साल 16 मार्च को महारानी दस वकीलों का सम्मान करेंगी.


ये भी पढे़ें


CDS बिपिन रावत के De-Radicalisation कैंप वाले बयान पर ओवैसी ने पूछा- ‘क्या NPR-NRC थोपने वालों को वहां भेजेंगे?’

राजस्थान: पंचायत चुनाव में पहले चरण के लिए वोटिंग आज, पाकिस्तान से आईं नीता कंवर भी मैदान में