मुंबई: कहते हैं आवश्यकता ही अविष्कार की जननी होती है. इसका उदाहरण मुंबई में देखने को मिला. जब एक संगीतकार ने एक वेंटिलेटर बना दिया. जिसकी कोरोना के कहर के दौरान देश को बेहद आवश्यकता है.


मुंबई के रहने वाले जतिन शर्मा पेशे से म्यूजिक कंपोजर हैं. साथ ही साउंड इंजीनियर भी हैं. लेकिन देश में जब करोना का कहर बरपा तो जतिन ने देखा कि देश ही नहीं दूसरे देशों को भी ज्यादा से ज्यादा वेंटिलेटर की आवश्यकता है. जतिन ने जल्द से जल्द और कम पैसों में वेंटिलेटर बनाने का निर्णय लिया. जतिन की इलेक्ट्रॉनिक सामानों से कुछ ना कुछ बनाने की आदत है.


जतिन ने लॉकडाउन के दौरान ही जो सामान उपलब्ध हो सका उससे कम लागत का वेंटिलेटर तैयार किया. जो कोरोना संकट के दौरान अस्पतालों में बेहद काम आ सकता है. जतिन का कहना है कि अगर सामान उपलब्ध हो तो वेंटिलेटर को जल्द से जल्द बनाया जा सकता है. जो अस्पतालों में मरीजों के लिए काम में लाया जा सकता है. जतिन ने इसको बनाने के लिए उन सभी मापदंडों का भी ध्यान रखा है जो वेंटिलेटर मशीन में होने आवश्यक हैं.


दरअसल मुंबई के रहने वाले जतिन शर्मा ने जब अपने नए अविष्कार वेंटिलेटर का वीडियो सोशल मीडिया साइट पर डाला तो यह चर्चा का विषय बन गया. इस आविष्कार के बारे में जानने के लिए एबीपी न्यूज़ की टीम ने जतिन शर्मा से संपर्क किया. ऐसे में सरकार अगर जतिन शर्मा के इस वेंटिलेटर के आविष्कार पर ध्यान दें और उचित कदम उठाए तो अस्पतालों के लिए जतिन शर्मा का यह प्रयास काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.


ये भी पढ़ें-


सऊदी अरब: कोड़े पर रोक के बाद अब नाबालिगों को मौत की सजा का प्रावधान खत्म


राजस्थान: झालावाड़ में 100 नर्सिंग स्टाफ का इस्तीफा, कम वेतन-PPE किट्स और मास्क न मिलने का लगाया आरोप