नासिक: महाराष्ट्र में निजी स्कूलों की मनमानी की घटनाएं नई नहीं हैं, लेकिन नासिक में एक स्कूल ने तो हद कर दी है. स्कूल की तरफ से छात्रों से उनके माता-पिता का बैंक स्टेटमेंट, आयकर सहित अन्य संवेदनशील जानकारी मांग की जा रही है. हम बात कर रहे हैं नासिक के गंगापुर रोड पर स्तित विजडम हाई स्कूल की जो पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है.


दरअसल विजडम हाई स्कूल ने माता-पिता को एक आवेदन भेजा है और इसमें छात्र की जानकारी, शुल्क का भुगतान क्यों नहीं किया जाता है? कब तक भुगतान करना है? जिस स्थान पर अभिभावक कार्यरत है वहां का संपर्क नंबर, नौकरी छोड़ने का कारण इसी के साथ ही पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट और आयकर के बारे में जानकारी मांगी गई है.


स्कूल प्रशासन के अनुसार, हमारे स्कूल में तीन हजार से अधिक छात्र पढ़ रहे हैं, उनमें से कई ने लॉकडाउन से पहले अपनी फीस का भुगतान नहीं किया है, इसलिए हमें शिक्षकों के वेतन का भुगतान करने में कठिनाई हो रही है. हमने छात्रों और अभिभावकों के हित को ध्यान में रखते हुए यह आवेदन लिखा है विशेष बात यह है कि हमने सभी अभिभावकों से इस आवेदन को आमंत्रित नहीं किया है.


अभी तक नासिक में 10 से अधिक निजी स्कूलों के खिलाफ शिक्षा विभाग में शिकायत दर्ज कराई गयी है. शिक्षा विभाग भी मामले की जांच कर रहा है लेकिन अब अभिभावकों के साथ-साथ स्कूल प्रशासन की समस्याओं को समझकर इसका हल निकालना जरूरी है.


मुंबई: ढाई साल से एक शव को है अंतिम संस्कार का इंतजार, परिवार वालों की है ये जिद

महाराष्ट्र: महाविकास अघाड़ी सरकार में संग्राम, औरंगाबाद को लिखा गया संभाजीनगर तो बिफर उठी कांग्रेस