मुंबई: महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की सरकार के खिलाफ आज किसान हल्ला बोलेंगे. किसान आज मुंबई के आजाद मैदान में इक्कठा होकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे. किसान लोक संघर्ष मोर्चे के बैनर तले प्रदर्शन दो दिन तक चलेगा, किसानों का प्रदर्शन मुलुंड से शुरू हो गया है और दोपहर में आजाद मैदान पर खत्म होगा. किसानों का कहना है कि अगर सरकार उनकी मांग नहीं मानती है तो यह आंदोलन और लंबा खिंच सकता है.


किसानों की मांग है कि आदिवासियों की जमीन के मसले को सुलझाया जाए. साथ ही लोड शेडिंग की समस्या, वनाधिकार कानून, सूखे से राहत, न्यूनतन समर्थन मूल्य, स्वामीनाथ रिपोर्ट को जल्द से जल्द लागू किया जाए.


वहीं मोर्चे के लिए मुंबई आए किसानों की तबीयत भी बिगड़ रही है लेकिन सरकार के ओर से कोई मदद नहीं मिली रही है. इस बीच कई संस्था और संगठन किसानों की मदद के लिए आगे आए है. इसी साल मार्च में महाराष्ट्र में 30 हजार किसान 180 किलोमीटर लंबी यात्रा तय करके अपनी मांगों के साथ मुंबई के आजाद मैदान पहुंचे थे.


बता दें कि राज्य का बड़ा हिस्सा पिछले कई साल से सूखे की चपेट में आ जाता है. इस कारण किसानों का फसल खराब हो जाता है. कर्ज से दबे किसान आत्महत्या कर लेते हैं. किसानों की आत्महत्या सरकार के लिए गंभीर चुनौती का विषय है लेकिन अभी तक इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सका है.