मुंबई: विधानसभा चुनाव के नतीजे आए हुए पांच दिन हो चुके हैं लेकिन महाराष्ट्र में सरकार बनाने का रास्ता अब तक साफ नहीं हो पाया है. बीजेपी और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर पेंच फंसा हुआ है. शिवसेना 50-50 फॉर्मूले पर अड़ी हुई है. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 30 अक्टूबर को मुंबई नहीं जाएंगे.


बता दें कि इससे पहले बीजेपी विधान पार्षद गिरिश व्यास ने बताया था कि 30 अक्टूबर को बीजेपी के विधायक दल की बैठक में अमित शाह भी मौजूद होंगे. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि इस बैठक के बाद अमित शाह शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे से भी मिल सकते हैं.


दिल्ली: सीएम केजरीवाल बोले- महिलाओं के बाद बुजुर्गों और बच्चों को भी दे सकते हैं बसों में फ्री यात्रा का लाभ


आखिर पेंच फंसने की वजह क्या है?


दरअसल शिवसेना का कहना है कि लोकसभा चुनाव के समय जिस 50-50 फॉर्मूले पर बात हुई थी उस पर अमल करने का समय आ गया है. इस फॉर्मूले के तहत ढाई साल बीजेपी और ढाई साल शिवसेना का सीएम होगा. शिवसेना पहले ही ये कह चुकी है कि पहले फॉर्मूला फिर सरकार. यानी जब तक इस फॉर्मूले पर सहमति नहीं बन जाती है, शिवसेना के तेवर से ये साफ है कि वह राजी नहीं होगी.


दोनों पार्टियों की तरफ से दिए गए बयान


उधर आज राज्य के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना ने लोकसभा चुनाव के समय इस फॉर्मूले पर बात की थी लेकिन उनके सामने इस कोई फैसला नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि इस पर बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की फैसला ले सकते हैं. इस पर पलटवार करते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सीएम ने खुद 50-50 फॉर्मूले पर बात की थी और अब वे कैमरे के सामने कही गई बात को टाल रहे हैं.


BJP सांसद का बड़ा दावा, शिवसेना के 45 विधायक CM फडणवीस के संपर्क में


दोनों पार्टियों के बीच तनाव के स्तर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज शिवसेना और बीजेपी के बीच चार बजे बैठक होने वाली थी लेकिन उद्धव ठाकरे ने इसे रद्द कर दिया. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जब सीएम खुद ही कह रहे हैं कि किसी फॉर्मूले पर बात नहीं हुई तो बात करने के लिए क्या रह जाता है. उन्होंने कहा कि इसलिए उद्धव ठाकरे ने आज बीजेपी के साथ होने वाली बैठक को रद्द कर दिया.


यह भी देखें