मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो चुका है लेकिन बीजेपी और शिवसेना के बीच अभी तक सीट बंटवारा फाइनल नहीं हो पाया है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 26 सितंबर का अपना प्रस्तावित मुंबई दौरा रद्द कर दिया है. पार्टी सूत्रों ने मंगलवार रात यह जानकारी दी. शाह का यह दौरा ऐसे वक्त रद्द हुआ है जब राज्य में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए इस दौरान बीजेपी-शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा होने की उम्मीद की जा रही थी.


बीजेपी की राज्य इकाई के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की कि गृह मंत्री शाह का गुरुवार को होने वाला मुंबई दौरा रद्द कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इससे बीजेपी और शिविसेना के बीच सीट बंटवारे की घोषणा में और देरी होगी. बीजेपी के एक नेता ने कहा, ''उम्मीद की जा रही थी कि शाह गुरुवार को अपनी यात्रा के दौरान सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे और इसकी घोषणा करेंगे. उनकी यात्रा रद्द होने के साथ ही इस बात की कोई निश्चितता नहीं है कि गठबंधन की घोषणा जल्द ही की जाएगी."


उधर शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि सीट बंटवारे को लेकर कोई अल्टीमेटम नहीं है. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, इतना बड़ा महाराष्ट्र है, ये जो 288 सीटों का बंटवारा है...ये भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से भी भयंकर है. सरकार में होने की बजाय अगर हम विपक्ष में बैठते तो आज की तस्वीर कुछ और होती. हम सीटों पर जो भी तय करेंगे आपको बताएंगे.


दरअसल, 288 सीट वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी ने अब शिवसेना के सामने 120 सीटों का प्रस्ताव रखा है. लेकिन शिवसेना 144 सीट दिए जाने की मांग कर रही है. सियारी गलियारे में यह चर्चा है कि बीजेपी जितना भी शिवसेना पर दबाव बनाए लेकिन सच्चाई ये है कि बीजेपी शिवसेना का साथ नहीं छोड़ना चाहती. जहां एक तरफ शिवसेना का साथ बीजेपी के लिए जरूरी है कि वहीं शिवसेना भी ये जानती है कि गठबंधन नहीं हुआ तो उनके कई विधायक और नेता बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.


साल 2014 में ये थे विधानसभा चुनाव के नतीजे


साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ी थीं. उस वक्त बीजेपी 122 सीटें जीतने में कामयाब रही थी जबकि शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. 2014 के चुनाव में कांग्रेस 42 सीटें और एनसीपी 41 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.


यह भी देखें