मुंबई: प्रकाश आंबेडकर की अगुवाई वाली वंचित बहुजन अघाड़ी ने महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 142 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. विभिन्न सामाजिक संगठनों का गठबंधन वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) पहले ही प्रदेश की सभी 288 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुका है. राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी.


विधानसभा चुनाव के लिए 142 उम्मीदवारों के एलान के बाद आंबेडकर ने कहा, ''राजनीतिक मोर्चा सबके लिए है और किसी खास समुदाय और खास परिवार के लिए नहीं है.'' उन्होंने कहा, ''आगामी दिनों में हम बाकी बची सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करेंगे.''


बता दें कि कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन में प्रकाश अंबेडकर के 'वंचित बहुजन मोर्चा' को भी शामिल करने की चर्चा जोरों पर थीं. प्रकाश अंबेडकर से गठबंधन के लिए बातचीत भी हुई लेकिन सिरे नहीं चढ़ पायी. इसलिए अब कांग्रेस अपने पुराने सहयोगी दल एनसीपी के साथ गठबंधन बनाकर ही विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना को चुनौती दे रही है.


महाराष्ट्र चुनाव पर एक नजर


महाराष्ट्र की 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं और नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे, नामांकन की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर है.


2014 के विधानसभा चुनाव में ये थे नतीजे


साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 122 सीटें जीतने में कामयाब रही थी जबकि शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. 2014 के चुनाव में कांग्रेस 42 सीटें और एनसीपी 41 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.


यह भी पढ़ें-


मनमोहन सिंह के नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को करतारपुर समारोह में भेजे सरकार- अभिषेक सिंघवी

जन्मदिन: जानिए- राष्ट्रपति कोविंद कितने करोड़ की कार में चलते हैं? कितनी है सैलरी ? क्या हैं सुविधाएं?