Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने अपनी कमर कस ली है. इस बीच पूर्व सीएम और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने दिल्ली में (7 अगस्त) बुधवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. इस दौरान ठाकरे के साथ उनके बेटे आदित्य ठाकरे भी मौजूद रहे. सूत्रों का कहना है कि विधानसभा चुनावों में शिवसेना 100 से एक सौ दस सीटों पर उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है.


शिवसेना उद्धव ठाकरे पार्टी के सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी चुनावों के लिए महाविकास अघाड़ी और इंडिया गठबंधन ने 1 महीने में सीट बंटवारे का काम पूरा करने का टारगेट तय किया है. साथ ही साझा घोषणापत्र तैयार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों में शिवसेना 100 से एक सौ दस सीटों पर उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है. जिसमें अभी तक मुख्यमंत्री पद के चेहरे का ऐलान करने की संभावना कम ही नजर आ रही है. फिलहाल, महाराष्ट्र से महायुति सरकार बदलना पहला लक्ष्य है.


उद्धव ठाकरे ने INDIA अलायंस की बैठक बुलाने का दिया सुझाव


इस बीच  शिवसेना उद्धव ठाकरे पार्टी के सूत्रों ने बताया कि फिलहाल, भारतीय जनता पार्टी से किसी भी तरह के गठबंधन की कोई संभावना नहीं. हालांकि, शिवसेना यूबीटी चीफ उद्धव ठाकरे निजी हमलों से काफी दुखी हैं. इस दौरान उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा नेता राहुल गांधी से इंडिया गठबंधन की बैठक बुलाने का सुझाव दिया है.


बैठक में कौन-कौन रहे मौजूद


दरअसल, आज दिल्ली में हुई बैठक में शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे, सांसद संजय राउत और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे. हालांकि, इससे पहले, तीन अगस्त को शरद पवार ने महाराष्ट्र के सीएम शिंदे से वर्षा बंगले में मुलाकात की और मराठा आरक्षण समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की थी.


सत्ता की लालसा में कांग्रेस के सामने झुक रहे उद्धव- संजय निरूपम


उद्धव ठाकरे की मुलाकात को लेकर शिवसेना शिंदे के नेता संजय निरुपम ने निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सत्ता की लालसा में उद्धव ठाकरे कांग्रेस नेताओं के आगे झुक रहे हैं. उनकी दिल्ली यात्रा ठाकरे की लाचारी दिखाती है. वह खुद को मुख्यमंत्री के दावेदार के रूप में स्थापित करना चाहते हैं. मगर, शरद पवार इनका समर्थन नहीं करेंगे. इसलिए उद्धव अन्य पार्टियों को गठबंधन में शामिल करने की मांग कर रहे हैं. 


यह भी पढ़ेंः विनेश हुईं डिस्क्ववालीफाई तो संसद में हंगामा, विपक्ष ने पूछा- सरकार का स्टैंड