Beauty Competition for Donkey in Kolhapur: वैसे तो कुत्ते, बिल्ली और कुछ अन्य जानवरों को लोग पालते हैं और उन्हें काफी प्यार भी करते हैं. पर जानवरों में बात जब गधे की आती है तो लोगों में वो प्यार नजर नहीं आता. गधे को सबसे हीन जानवर की तरह लिया जाता है, लेकिन हर कोई ऐसा सोचे ये जरूरी नहीं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके लिए गधे भी इंसानों से कम नहीं.


जी हां, आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा. हम आपको जो बताने जा रहे हैं, उस पर शायद पहले आपको भरोसा न हो, पर यह सच है. रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के कोल्हापुर में 21 से 23 फरवरी तक कनेरी मठ में गधों की प्रदर्शनी आयोजित होने जा रही है. इस प्रदर्शनी के साथ ही सौंदर्य प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा. इस प्रतियोगिता में इनाम भी रखा गया है, जिसकी राशि 69 लाख रुपये है.


इस वजह से हो रहा है आयोजन


इस प्रतियोगिता के आयोजकों का कहना है कि गधे को लोग सबसे खराब जानवर की तरह देखते हैं, जबकि ऐसा नहीं है. वह काफी काम का जानवर है. इसका दूध सौंदर्य प्रसाधन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इसके महत्व को समझाने के लिए ही इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, ताकि लोग समझ सकें कि यह जानवर भी काम का है. आयोजक सिद्धिगिरी कृषि विज्ञान केंद्र और पशु संवर्धन विभाग ने बताया कि इस तरह के आयोजनों से लोगों के मन में सकारात्मकता लाई जा सकती है. यह प्रतियोगिता तीन दिनों तक चलेगी.


गधे के अलावा अन्य जानवरों के लिए भी मौका


आयोजकों का कहना है कि इस प्रतियोगिता में गधे के अलावा घोड़े, गाय, भैंस, बकरी, कुत्ते भी शामिल हो सकते हैं. इन सब के लिए भी अलग-अलग कॉम्पिटिशन का आय़ोजन किया जाएगा. इनके लिए भी सबसे खास प्रतिस्पर्धा सौंदर्य वाला ही होगा. जानवरों के रैंप वॉक के लिए बड़े मंच की व्यवस्था की गई है. 


ये भी पढ़ें


Bhiwani Double Murder: जुनैद-नसीर मर्डर केस में एक टैक्सी चालक गिरफ्तार, BJP पर भड़के ओवैसी | बड़ी बातें