Mumbai Rising Air Pollution: मुंबई में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने कहा, शहर में बढ़ता हुआ वायु प्रदूषण चिंता का विषय है. इसके लिए उन्होंने मुंबई महानगर पालिका समेत अपने अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं. अगर जरूरत पड़ती है तो दुबई की एक कंपनी से बात हो गई है और वह शहर में कृत्रिम बारिश भी कराएंगे. 


एकनाथ शिंदे ने मीडिया से कहा, पिछले कुछ दिनों में मुंबई में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है, इसलिए, मैंने शहर के कमिश्नर, एमएमआरडी और अन्य लोगों के साथ एक विशेष बैठक की है. उन्होंने कहा, इस मीटिंग में मैने उनको स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कैसे भी करके प्रदूषण का स्तर कम करना है, इसके लिए ग्राउंड पर लोगों को हायर करें, ज्यादा टीमें तैनात करें, सड़कों को पानी से साफ करें, मलबा हटाएं. 






प्रदूषण कम करने के लिए सीएम ने क्या निर्देश दिए?
एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैंने कमिश्नर से कहा कि 1000 टैंकर किराए पर लेकर आए जाएं, सभी सड़कों को दिन में साफ किया जाए, उससे धूल हटाई जाए. एंटी-स्मॉग गन का भी इस्तेमाल किया जाए, जेटिंग मशीन का भी इस्तेमाल किया जाए. ये सभी प्रक्रियाएं की जाएं ताकि प्रदूषण का स्तर कम हो सके. उन्होंने कहा, अगर ऐसा नहीं होता है तो हमारी सरकार ने दुबई की एक कंपनी से बात की है.


उन्होंने कहा, अगर जरूरत पड़ती है तो आने वाले दिनों में सरकार इस बात की व्यवस्था करेगी कि शहर में कृत्रिम बारिश कराई जा सके जिससे कि प्रदूषण का स्तर नीचे आ जाए. इस फैसले को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी दुबई की कंपनी से करार पूरा करने के लिए बातचीत कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: Uttarakhand Tunnel: 41 लोग, 10वां दिन और जिंदगी के 5 बेहद कठिन रास्ते