Maharashtra CM Eknath Shinde: महाराष्ट्र के नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद शिंदे की पीएम मोदी से यह पहली मुलाकात थी. इसके बाद एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने कहा कि वह अपने मुख्यमंत्री पद का इस्तेमाल राज्य की जनता को न्याय दिलाने के लिए करेंगे और आम नागरिकों के जीवन में ‘अच्छे दिन’ लाने का प्रयास करेंगे.


शिंदे ने पुणे में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "हम बालासाहेब (Balasaheb Thackeray) के हिंदुत्व (Hindutva) और धर्मवीर आनंद दिघे (Dharmveer Anand Dighe) की शिक्षाओं को आगे बढ़ाएंगे.”


महाराष्ट्र में मजबूत सरकार है
शनिवार को ही शिंदे और फडणवीस ने राष्ट्रीय राजधानी में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. शिंदे ने कहा था, "महाराष्ट्र में मजबूत सरकार है. हमारे पास 164 विधायक हैं जबकि विपक्ष के पास 99 हैं. मेरी सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. हम अगला चुनाव भी जीतेंगे. महा विकास अघाड़ी (एमवीए) शासन के दौरान शिवसेना के विधायकों का अस्तित्व खतरे में था और इसलिए उन्होंने गठबंधन के खिलाफ विद्रोह किया."


मुख्यमंत्री ने कहा, "एमवीए सरकार के तहत हमारे विधायकों का अस्तित्व खतरे में आ गया था. तब हम बोल नहीं सकते थे इसलिए हमने यह कदम उठाया है.  बीजेपी और शिवसेना का स्वाभाविक गठबंधन ही महाराष्ट्र को आगे ले जा सकता है.”


30 जून को शिंदे ने ली थी सीएम पद की शपथ
शिंदे ने 30 जून को मुख्यमंत्री और फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. इससे पहले शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने अपनी पार्टी में विद्रोह के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. शिवसेना में हुई बगावत का शिंदे ने नेतृत्व किया था और कुछ निर्दलीय विधायकों ने भी इसमें शामिल हो गए थे.


यह भी पढ़ें: 


Presidential Election 2022: 'द्रौपदी मुर्मू के बुलावे पर मिलने गया था, समर्थन देने का फैसला चार दिन में', ओपी राजभर का बड़ा बयान


Delhi Police Detained: नरेश सेठी गैंग के 3 गुर्गे कच्छ से पुलिस हिरासत में, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने किया डिटेन