मुंबई: उद्धव ठाकरे आज शाम 6:40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही कांग्रेस और एनसीपी के दो-दो नेता मंत्री बनेंगे. कांग्रेस की तरफ से दोनों नाम तय कर लिए गए हैं. कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट और नितिन राउत मंत्री पद की शपथ लेंगे. अशोक चव्हाण का पत्ता कट गया है. कांग्रेस ने आज साफ किया था कि जो पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं वे आज शपथ नहीं लेंगे. वहीं एनसीपी नेता अजित पवार ने कहा कि वे आज मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे. ऐसी चर्चा थी कि उन्हें डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है.


महा विकास आघाड़ी का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम


शपथ ग्रहण से पहले तीनों दलों ने आज कॉमन मिनिमम प्रोग्राम जारी किया. इसमें किसानों की तुरंत कर्जमाफी और गरीब बच्चियों के लिए मुफ्त शिक्षा का वादा किया गया है. इसके साथ ही प्राइवेट नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 80 फीसदी आरक्षण देने की बात कही गई है. साथ ही मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की तर्ज पर शहरी इलाकों में सड़क के लिए योजना लाई जाएगी. इसके अलावा राज्य सरकार के अंदर आने वाले सभी रिक्त पदों को भरे जाने की बात कही गई है. इसके साथ ही महिला सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता जी जाएगी.


शपथ ग्रहण समारोह में कई नेताओं को आमंत्रित किया गया है. उद्धव ठाकरे ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे को भी न्योता दिया है. राज ठाकरे शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे. इसके अलावा डीएमके नेता एमके स्टालिन मुंबई पहुंच गए हैं.राज्यस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल होंगे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ शामिल होंगे. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल होंगे.


यह भी देखें