नई दिल्ली: शिव सेना के सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र में बनने वाली सरकार में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस शामिल होगी. शिवसेना की सरकार बनेगी और शिवसेना का सीएम होगा, इस फार्मूले पर ही बातचीत चल रही है. सरकार में कांग्रेस भी सरकार में शामिल होंगी. शिव सेना के सूत्रों का कहना है कि एनसीपी को नियुक्ति के बावजूद अभी भी तीनों दलों के बीच शिवसेना के मुख्यमंत्री के फार्मूले पर ही बातचीत चल रही है. सरकार के गठन में तीनों दल सरकार का हिस्सा होंगे. यानी कि एनसीपी और कांग्रेस दोनों को मंत्री पद दिए जाएंगे और बड़े मंत्रालयों का बंटवारा तीनों दलों के बीच होगा.


राज्य में सरकार के संचालन के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, जिसमें किसानो के कर्ज माफी और विकास के प्रोजेक्ट में तेजी लाने जैसे मुख्य मुद्दे साझा रूप से उभर कर सामने आए हैं. सरकार के संचालन के लिए कुछ बिंदुओं को तय किया जा रहा है जिसके आधार पर साझा सरकार का संचालन होगा.

24 अक्टूबर को नतीजा आने के बाद बीजेपी को 105 सीटें शिवसेना को 56 सीटें एनसीपी को 54 सीटें और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थी. लेकिन बीजेपी और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान हुई और बीजेपी सरकार बनाने का मौका चूक गई, इसके बाद राज्यपाल ने पहले शिवसेना को सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा पेश करने और असफल रहने के बाद में एनसीपी को बहुमत का आंकड़ा पेश करने के लिए कहा हैं. लेकिन बड़ी बात यह है कि अभी भी एनसीपी कांग्रेस और शिवसेना के बीच शिवसेना के मुख्यमंत्री बनाने को लेकर ही बातचीत चल रही है.और कॉंग्रेस महाराष्ट्र में सरकार में शामिल होगी.