जयपुर: महाराष्ट्र में सीएम बनाने को लेकर सियासी उठापटक थमने का नाम नहीं ले रही है. एक तरफ शिवसेना अपनी पार्टी का सीएम बनाना चाहती है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी भी देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री बनाने की कोशिश में जुटी हुई है. कांग्रेस ने अपने विधायकों को गुलाबी नगरी जयपुर भेज रखा है.


महाराष्ट्र में चल रही सियासी उठापटक के बीच कांग्रेस ने अपने विधायकों को हॉर्स ट्रेडिंग की संभावना से बचाने के लिए गुलाबी नगरी जयपुर भेज रखा है. कांग्रेस के करीब 42 विधायक जयपुर के आमेर इलाके के एक रिसॉर्ट में जमा हैं.


राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार के कई मंत्री और विधायक अपने महाराष्ट्र के इन मेहमानों की खातिरदारी में जुटे हुए हैं. रिसॉर्ट में बाहरी व्यक्ति और मीडिया के प्रवेश पर रोक लगी हुई हैं. खुद सीएम अशोक गहलोत भी दो बार यहां आकर अपने मेहमानों से मिल चुके हैं. दोपहर में कांग्रेस विधायक दल के नेता इसी रिसॉर्ट में बैठक कर अपना नेता चुनेंगे. इसके बाद सभी विधायकों को अजमेर और पुष्कर की सैर करवाई जाएगी.



क्या होता है हॉर्स ट्रेडिंग-


 हाल ही में इस शब्द का इस्तेमाल राजनीति में किया जाने लगा है. कोई नेता जब राजनीति में अपनी पार्टी बदलकर दूसरी पार्टी को ज्वाइन कर लेता है या किसी चतुराई के कारण किसी नेता को उसकी पार्टी छुड़वाकर दूसरी पार्टी ज्वाइन करवा दिया जाता है उसी को राजनीति में हॉर्स ट्रेंडिंग कहा जता है. इसको लेकर देश में कानून भी बना हुआ है.