मुंबई: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के दो जिलों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. यवतमाल जिला प्रशासन ने गुरुवार रात से दस दिवसीय लॉकडाउन का आदेश दिया है. वहीं अमरावती में जिला प्रशासन ने सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है. यहां शनिवार को रात आठ बजे से सोमवार को सुबह सात बजे तक के लिए रहेगा और इस दौरान बाजार और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.


यवतमाल के जिलाधिकारी एम डी सिंह ने कहा कि जिले में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग क्लास बंद रहेंगे और किसी भी धार्मिक कार्य की अनुमति नहीं दी जाएगी जबकि शादियों में केवल 50 व्यक्तियों को अनुमति दी जाएगी.


जिलाधिकारी शैलेश नवल ने कहा कि सप्ताह के बाकी दिन होटल और रेस्तरां सहित सभी प्रतिष्ठान रात में आठ बजे तक खुले रहेंगे. पहले ये रात 10 बजे तक खुले रहते थे. सप्ताहांत में लॉकडाउन के दौरान सभी बाजार और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. स्विमिंग पूल और इनडोर गेम भी बंद रहेंगे, जबकि धार्मिक कार्यक्रमों में केवल पांच लोगों को अनुमति दी जाएगी.


मुंबई में बीएमसी की गाइडलाइंस
मुंबई में बढ़ते मामलों के रोकने के लिए बीएमसी ने कमर कसी है. सदी सभागृह, रेस्टोरेंट, पब्स, क्लब्स इत्यदि जगहों पर बीएमसी की नजर है. इन सभी जगहों पर नियमों का उलंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसकी शुरुआत बीएमसी ने गुरुवार से ही कर दी है जिसके लिए बड़ी संख्या में टीम बनाई गई है.


कोविड मामलों में तेजी को देखते हुए विवाह स्थल, सार्वजनिक कार्यक्रमों में बीएमसी की पैनी नजर है. सार्वजनिक कार्यक्रम, विवाहस्थल पर नियमों का उलंघन करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा. पांच से अधिक मरीजों वाली इमारतों पर प्रतिबंध रहेगा. एक इमारत में पांच से ज्यादा मरीज पाए जाने पर उस इमरात को सील किया जाएगा. बिना मास्क के रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 300 मार्शल नियुक्त किए गए हैं. बीएमसी बिना मास्क सफर करने वाले रेल यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मार्शल की संख्या दोगुनी करेगी. हर 25,000 लोगों पर कार्रवाई का लक्ष्य है.


महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा मौत
कोरोना संक्रमण ने महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा लोगों की जान ली है. कोरोना से देश में 33 फीसदी मौतें सिर्फ महाराष्ट्र में ही हुई है. यहां अबतक 51,631 संक्रमितों की जान जा चुकी है. अभी भी हर दिन सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में ही हो रही है. बीते दिन 40 संक्रमितों की सासे थम गई.


स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर एक करोड़ 9 लाख 20 हजार 201 हो गए हैं. कुल एक लाख 56 हजार 14 लोगों की जान जा चुकी है. एक करोड़ छह लाख 56 हजार 845 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं. देश में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1 लाख 37 हजार 342 हो गई है यानी कि इतने लोग अभी कोरोना संक्रमित हैं.


ये भी पढ़ें-
पश्चिम बंगाल में कितनी सीट जीतेगी बीजेपी? पढ़ें-अमित शाह का जवाब

स्थायी समिति की बैठक में राहुल गांधी के सवाल पर मचा हंगामा, समिति के अध्यक्ष जुएल ओरांव से हुई तीखी बहस