Maharashtra Education Board: महाराष्ट्र राज्य शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा फीस को वापस करने का फैसला लिया है. राज्य शिक्षा बोर्ड सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) और हायर सेकेंडरी स्कूल (HSC) परीक्षाओं के लिए ली गई फीस का 14-18 फीसद वापस करने का फैसला किया है, जो इस साल कोविड -19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था. 


स्कूलों को दिशा निर्देश


महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड की ओर से स्कूलों को उन छात्रों का विवरण अपलोड करने का निर्देश दिया गया है जिन्होंने एसएससी और एचएससी 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था. वापस की जाने वाली राशि हर स्कूल के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी. इसके बाद छात्रों को वापस की गई फीस वापस करने की जिम्मेदारी स्कूल की होगी. बोर्ड परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक कक्षा 10 और 14 लाख कक्षा 12 के छात्रों ने पंजीकरण कराया था.


जनहित याचिका पर बॉम्बे HC ने विचार करने को कहा था


महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड द्वारा जुलाई-अगस्त में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम घोषित किए गए थे. सांगली जिले के मिराज के एक सेवानिवृत्त प्रिंसिपल द्वारा परीक्षा शुल्क वापस करने की मांग करने वाली एक जनहित याचिका के बाद, बॉम्बे हाईकोर्ट ने बोर्ड से याचिका पर विचार करने को कहा था. याचिकाकर्ता ने कहा था कि बोर्ड ने छात्रों से 150 करोड़ रुपये से अधिक का संग्रह किया था, और परीक्षा रद्द होने के बाद इसे वापस नहीं करना मुनाफाखोरी के समान होगा.


कितना रिफंड मिलेगा?


गुरुवार को राज्य शिक्षा बोर्ड ने वसूले गए पैसे को आंशिक रूप से वापस करने का फैसला किया. एसएससी परीक्षा के लिए 415 रुपये का भुगतान करने वाले कक्षा 10 के छात्रों को 59 रुपये या 14% का रिफंड मिलेगा. कक्षा 12 के जिन छात्रों ने 520 रुपये का भुगतान किया था, उन्हें 94 रुपये (18%) का रिफंड मिलेगा. अक्टूबर में पूरक परीक्षा में बैठने वाले छात्र धनवापसी के हकदार नहीं होंगे. राज्य बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि परीक्षा रद्द कर दी गई थी, लेकिन आने वाली परीक्षाओं की तैयारी के लिए खर्च किया गया था.


ये भी पढ़ें-


Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- लॉकडाउन लगाने पर भी हो विचार


Maharashtra News: महाराष्ट्र के अमरावती में बीजेपी के बंद के दौरान हिंसा, नवाब मलिक बोले- दोषियों पर करेंगे कार्रवाई