Fake Currency In Maharashtra: देश में नकली नोट अब भी पकड़ में आ जाते हैं. ऐसा ही एक मामला महाराष्ट्र से सामने आया है. यहां पुलिस ने एक कुली को गिरफ्तार किया है, जो नकली नोट छापने का काम करता था. यह घटना महाराष्ट्र के जलगांव इलाके की है. चौंकाने वाली बात ये है कि उसने इस अपराध को यूट्यूब पर सीखा था. पुलिस के मुताबिक, अपने घर में ही नकली नोट छापने का काम करता था और उसे मार्केट में लोगों को देता था. 


बड़ी बात यह है की किसी को शक ना हो इसलिए वो छोटे डिनॉमिनेशन की नोट छापा करता था. जलगांव के एसपी एम. राजकुमार ने बताया कि आरोपी के पास से एक लाख 60 हजार रुपये की नकली नोट बरामद हुए हैं. आरोपी 100, 200 और 500 के नोट स्कैनर और प्रिंटर की मदद से छापा करता था.


आरोपी को पुलिस ने रंगेहाथ पकड़ा


गिरफ्तार आरोपी का नाम राजेंद्र आढाव बताया जा रहा है. आरोपी पेशे से कुली का काम करता था. एसपी एम. राजकुमार ने कहा, "पुलिस ने आज सुबह जलगांव के MIDC सेक्टर एक इलाके में राजेंद्र के घर के छापा मारा और छापेमारी के दौरान राजेंद्र नकली नोट के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार हुआ." 






यूट्यूब से सीखा नकली नोट बनाना


उन्होंने कहा, "इस मामले में हम जांच कर रहे हैं कि आखिर आरोपी ने इसके पहले और कितनी बार नोट छापे हैं और अगर छापे हैं तो किसे-किसे दिए हैं." पुलिस ने बताया, "आरोपी ने यूट्यूब से सीखा था कि नकली नोट कैसे बनाया जाता है? उसने घर को ही नकली नोट छापने की फैक्ट्री बना डाली." उन्होंने कहा, "जांच में यह भी पता चला है कि आरोपी 50,000 के असली नोट के बदले डेढ़ लाख के नकली नोट बेचता था."


पिछले साल भी गिरफ्तार हुआ था युवक


पिछले साल नवंबर में भी नकली नोट छापने वाले को गिरफ्तार किया था. उस वक्त जामनेर पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया था. आरोपी ने यूट्यूब वीडियो देखकर प्रिंटर के जरिए नकली नोट तैयार किए थे. आरोपी के पास से नकली नोट बनाने वाला प्रिंटर, 200 रुपये के 45 नकली नोट और नोट बनाने में इस्तेमाल होने वाला कागज बरामद किया गया था. पुलिस के सामने युवक ने नकली नोट बनाने का भी प्रदर्शन किया था. इसे देखकर पुलिस भी चौंक गई थी.


ये भी पढ़ें-Air Asia Flight Bird-Hit: पुणे जा रहे एयर एशिया के विमान से टकराया पक्षी, भुवनेश्वर में की आपात लैंडिंग