महाराष्ट्र में पार्टियां राजभवन जा रही हैं और लौट कर आ रही हैं लेकिन सरकार नहीं बन रही

महाराष्ट्र में अगली सरकार को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है. शिवसेना राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करने में नाकाम रही. उसके बाद राज्यपाल ने शरद पवार की पार्टी एनसीपी को सरकार गठन के लिए न्योता दिया है.

ABP News Bureau Last Updated: 11 Nov 2019 11:00 PM
महाराष्ट्र की राजनीतिक हलचल पर बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने ने अभी-अभी कहा है कि हमारी भूमिका वेट एंड वॉच की है.
राजभवन ने एक बयान जारी कर कहा है कि शिवसेना नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर सरकार बनाने की इच्छा प्रकट की लेकिन वे जरूरी समर्थन पत्र जमा नहीं कर सके. बयान में कहा गया है कि शिवसेना ने समर्थन पत्र जमा करने के लिए तीन दिन का समय और मांगा था, लेकिन राज्यपाल ने इस अनुरोध को स्वीकार नहीं किया.

कांग्रेस ने कहा है कि एनसीपी जो फैसला लेगी हम उसके साथ हैं. इससे पहले कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन देने से इनकार कर दिया था. शिवसेना राज्यपाल से मिली और सरकार बनाने के लिए और अधिक समय की मांग की. राज्यपाल ने समय देने से इनकार कर दिया. अब राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए एनसीपी को बुलाया है.
महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बाद अब राज्यपाल ने एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. थोड़ी देर में एनसीपी के नेता राज्यपाल से मिलेंगे.
शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि एनसीपी और कांग्रेस, शिवसेना को सरकार को समर्थन देने पर सैद्धांतिक रूप से सहमत है. उन्होंने कहा कि हम महाराष्ट्र में स्थिर सरकार चाहते हैं. उद्धव ने कहा कि दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में यहां आना हमारा अधिकार था. हमने सरकार बनाने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की है, हमने प्रक्रिया को पूरी करने के लिए 48 घंटे का और समय देने के लिए कहा है.
महाराष्ट्र में सस्पेंस बरकरार है. इस बीच आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा कि मैंने उनसे सरकार गठन को लेकर दो दिन का समय मांगा था. राज्यपाल ने समय देने से इनकार किया. शिवसेना ने सरकार बनाने के लिए राज्यपाल को चिट्ठी नहीं सौंपी है.
महाराष्ट्र में सरकार पर सस्पेंस बढ़ गया है. कांग्रेस ने कहा है कि कल कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होगी और इस बैठक में महाराष्ट्र की मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति पर चर्चा की जाएगी. कांग्रेस ने कहा कि अभी एनसीपी से आगे चर्चा जारी रहेगी. सोनिया गांधी ने शरद पवार से बात की है.
कांग्रेस ने महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने का एलान किया है. इस बीच असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर कहा है कि महाराष्ट्र में एआईएमआईएम के दो विधायक हैं और वह कांग्रेस-शिवसेना सरकार को समर्थन नहीं करेंगे. इसी संबंध में एक पत्र महाराष्ट्र के राज्यपाल को संक्षेप में भेजा जाएगा.
शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. शिवसेना को एनसीपी और कांग्रेस ने समर्थन दिया है.

शिवसेना को कांग्रेस-एनसीपी का साथ मिल गया है. दो-तीन दिनों में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार हो जाएगा. इस बीच शिवसेना के नेता राज्यपाल से मिल रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना 17 नवंबर को शपथग्रहण चाहती है. 17 नवंबर को ही बाला साहेब ठाकरे की पुण्यतिथि है.
शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी पार्टी विधायकों से फोन पर बात की. बता दें कि कांग्रेस के विधायकों ने शिवसेना को समर्थन देने की बात कही है.
सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस ने सैद्धांतिक तौर पर शिवसेना को समर्थन दिया है. सरकार में शामिल होंगे या नहीं इसका फ़ैसला बाद में होगा. कांग्रेस का समर्थन पत्र जल्द ही राजभवन पहुंचने वाला है. शिवसेना नेता और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे राजभवन पहुंच चुके हैं.
सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने समर्थन वाली चिट्ठी कांग्रेस को सौंप दी है. इससे पहले एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच बैठक हुई थी. इसी बैठक के बाद साफ हो गया था कि एनसीपी शिवसेना को समर्थन देगी. कांग्रेस ने समर्थन देने के मुद्दे पर सोनिया गांधी के साथ बैठक की. इसी बैठक में शिवसेना को समर्थन देने का एलान किया गया.
शिवसेना के नेता राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे हैं. आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे राजभवन पहुंचे हैं. शिवसेना राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.
शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे कुछ देर में राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. राज्यपाल ने शिवसेना को सरकार बनाने के लिए अपना निर्णय बताने के लिए कहा है. राजभवन के मुताबिक, शाम के सात 30 बजे तक शिवसेना को अपना रुख स्पष्ट करना है.
सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बात की है. सूत्रों ने कहा कि उद्धव ठाकरे ने सोनिया गांधी को सरकार में शामिल होने के लिए मनाया. बता दें कि शिवसेना को आज ही राज्यपाल के पास पहुंचकर सरकार गठन को लेकर अपने निर्णय के बारे में बताना है.
महाराष्ट्र में शिवसेना से गठबंधन को लेकर सोनिया गांधी के आवास पर वरिष्ठ नेताओं की बैठक हो रही है. सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी पार्टी के विधायकों की राय जानने के लिए सभी विधायकों से फोन पर बात कर रही हैं. सभी विधायकों को जयपुर के एक होटल में रखा गया है. सूत्रों के मुताबिक, विधायकों का कहना है कि कांग्रेस शिवसेना को बाहर से समर्थन देने की बजाय सरकार में शामिल हो.
शिवसेना को समर्थन देने के मसले पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी और अहमद पटेल पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के लिए 10 जनपथ पहुंचे हैं. इस बैठक में महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता भी मौजूद रहेंगे.
सूत्रों के मुताबिक, शरद पवार की पार्टी एनसीपी शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है. इससे पहले उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की थी. इस दौरान उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे भी मौजूद थे.
जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा कि अगर कांग्रेस शिवसेना को समर्थन देती है तो उन्हें अगले 5 साल तक परेशान नहीं करना चाहिए. तभी लोग कांग्रेस पर भरोसा करेंगे.
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की और समझा जाता है कि ठाकरे ने पवार से महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए उनकी पार्टी के समर्थन का अनुरोध किया. ठाकरे और पवार ने एक उपनगरीय होटल में बातचीत की. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को सरकार गठन के लिए दावा पेश करने की खातिर शाम साढ़े सात बजे तक का समय दिया है.
शिवसेना नेता संजय राउत को मुंबई के लिलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टर ने कहा है कि उन्होंने सीने में हल्की दर्ज की शिकायत की है, चिंता की कोई बात नहीं है. डॉक्टर ने उन्हें अगले दो दिनों के लिए आराम की सलाह दी है.
केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अरविंद सावंत ने कहा- अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीच 50-50 का फॉर्मूला तय हुआ था. बीजेपी ने इसे बाद में नकार दिया, इससे हमारे अध्यक्ष की छवि को ठेस पहुंची. ठाकरे परिवार जो वचन देता है वो निभाता है. ऐसे झूठों के साथ हमें नहीं रहना. ऐसे माहौल में मैं मंत्री बना रहूं यह नैतिकता के आधार पर सही नहीं लगता. इसलिए मैंने आज अपना इस्तीफा सौंप दिया.
महाराष्ट्र में जारी सियासी हलचल के बीच शिवसेना ने एनडीए से हाथ खींच लिए हैं. शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. अरविंद सावंत को मोदी सरकार में भारी उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली थी.
महाराष्ट्र में जारी राजनीति घटनाक्रम से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आयी है. सूत्रों के मुताबिक शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मिलने पहुंचे हैं.
महाराष्ट्र में जारी राजनीति घटनाक्रम से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आयी है. सूत्रों के मुताबिक शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मिलने पहुंचे हैं.
महाराष्ट्र की सियासी सरगरमी से बड़ी खबर निकल सामने आयी है. सूत्रों के मुताबिक आदित्य ठाकरे नहीं उद्धव ठाकरे होंगे, आदित्य ठाकरे के नाम पर एनसीपी ने सहमति नहीं जताई. एनसीपी ने डिप्टी सीएम पद और गृह मंत्रालय मांगा. वहीं अगर कांग्रेस सरकार में शामिल होती है तो एक डिप्टी सीएम का पद उसे भी दिया जाएगा. इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष हर हाल में कांग्रेस का ही होगा, चाहे समर्थन बाहर से हो या अंदर से.
एनसीपी कोर कमेटी की बैठक के बाद नवाब मलिक ने कहा- कांग्रेस के फैसले के बाद ही एनसीपी फैसला लेगी. क्योंकि हमने साथ में चुनाव लड़ा था इसलिए हमारा दायित्व बनता है कि जो भी निर्णय लें साथ में लें. कांग्रेस के निर्णय से पहले हम निर्णय नहीं लेंगे. चार बजे कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र के नेताओं के साथ बैठक करेगी, इसलिए हम इस बैठक के फैसले का इंतजार करेंगे. यह सच है कि विधायकों का कहना है कि हमें सरकार बनानी चाहिए लेकिन सारा फैसला कांग्रेस की बैठक के निर्णय पर टिका है. हमारी पार्टी वैकल्पिक सरकार के लिए तैयार हैं लेकिन कांग्रेस के साथ.
महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर सस्पेंस और गहरा गया है. महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति को लेकर कांग्रेस ने अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं. सोनिया गांधी के घर हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी के बाद महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमने स्थिति को लेकर चर्चा की है. शाम चार बजे महाराष्ट्र के नेताओं के साथ दोबारा चर्चा होगी, इसके बाद कोई फैसला होगा. वहीं एबीपी न्यूज़ को सूत्रों के मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन देने का मन बना लिया है. कांग्रेस फैसले के एलान में कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती है.
महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर सस्पेंस और गहरा गया है. महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति को लेकर कांग्रेस ने अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं. सोनिया गांधी के घर हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी के बाद महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमने स्थिति को लेकर चर्चा की है. शाम चार बजे महाराष्ट्र के नेताओं के साथ दोबारा चर्चा होगी, इसके बाद कोई फैसला होगा. वहीं एबीपी न्यूज़ को सूत्रों के मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन देने का मन बना लिया है. कांग्रेस फैसले के एलान में कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती है.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर महारहाष्ट्र को लेकर बड़ी बैठक चल रही है. इस बैठक में कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सभी नेता मोजूद हैं. बैठक में शिवसेना के साथ सरकार बनाने को लेकर मंथन चल रहा है. इस बीच जयपुर से बड़ी खबर निकल सामने आयी है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के सभी विधायकों की राय है कि कांग्रेस को सरकार के साथ जाना चाहिए. बता दें कि कांग्रेस ने टूट के डर से अपने विधायकों को जयपुर के एक रिसॉर्ट में रखा है.
बीजेपी-शिवसेना जंग से नीतीश कुमार ने किया किनारा. बिहार के सीएम ने यह उन लोगों का मामला है, वो क्या करेंगे इस पर हमल क्या कह सकते हैं. बता दें कि आज सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस में संजय राउत ने बीजेपी ने नीतिश कुमार के साथ बीजेपी के सरकार बनाने का उदाहरण दिया था.
महाराष्ट्र में जारी सियासी हलचल के बीच महाराष्ट्र के कांग्रेस के नेता हुसैन दलवई ने बड़ा बयान दिया है. हुसैन दलवई ने कहा, ''महाराष्ट्र कांग्रेस के सभी विधायकों ने शिवसेना और एनसीपी के समर्थन का मुद्दा पार्टी आलाकमान पर छोड़ा है. लेकिन इतना ज़रूर है कि पिछले पांच सालों में विकास के लिहाज़ से महाराष्ट्र काफ़ी पिछड़ गया है. विकास के जो काम मनमोहन सरकार के कार्यकाल में हुए थे उसी तरह के कामों की ज़रूरत आज है.'' दलवई जयपुर में उस रिसोर्ट के बाहर मीडिया से बात कर रहे थे जहां विधायक ठहरे हुए हैं.
महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी-कांग्रेस सरकार अब लगभग तय हो गई है. कांग्रेस और एनसीपी ने शिवसेना के साथ जाना है या नहीं इस पर फैसला लेने के लिए कोर कमेटी की बैठक बुलाई है. कांग्रेस के आधिकारिक फैसले से पहले ही मुंबई पूर्व अध्यक्ष संजय निरूपम ने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं. संजय निरूपम ने ट्विटर पर लिखा, ''इससे फर्क नहीं पड़ता कि कौन सरकार बनाता है और कैसे सरकार बनती है. लेकिन
महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता से अब इंकार नहीं किया जा सकता है। जल्द इलेक्शन के लिए तैयार रहें. चुनाव 2020 में हो सकते हैं? क्या हम गठबंधन के साथी के रूप में शिवसेना के साथ चुनाव में जा सकते हैं?''

एनसीपी कोर कमेटी की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे प्रफुल्ल ने कहा, ''महाराष्ट्र में राजनीतिक परिस्थिति रोज बदल रही है, ऐसे में पार्टी की सोच और रणनीति को लेकर बैठक बुलाई गई है. मीडिया में कई तरह की खबरें चल रही हैं लेकिन यह गंभीर मसला है. विस्तार से चर्चा के बाद फैसला लेंगे.'' बता दें कि थोड़ी देर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक भी शुरू होने वाली है.
संजय राउत ने कहा कि बीजेपी के अहंकार की वजह से गठबंधन टूट रहा है. महाराष्ट्र की जनता का अपमान कर रही है. बीजेपी विपक्ष में बैठने को तैयार है लेकिन हमे सत्ता में 50-50 की भागीदारी देने को तैयार नहीं है.
संजय राउत ने कहा कि बीजेपी के अहंकार की वजह से गठबंधन टूट रहा है. महाराष्ट्र की जनता का अपमान कर रही है. बीजेपी विपक्ष में बैठने को तैयार है लेकिन हमे सत्ता में 50-50 की भागीदारी देने को तैयार नहीं है.
शिवसेना ने महाराष्ट्र की सियासत को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. संजय राउत बोले- बीजेपी ने अहंकार दिखाया. बीजेपी सरकार नहीं बना पा रही है और विपक्ष में बैठने की बात कही है. राउत ने कहा कि बीजेपी ने जनादेश का अपमान किया है.
महाराष्ट्र की सियासत से बड़ी खबर निकल कर बाहर आयी है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से फोन पर बात की है. शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच सरकार बनाने को लेकर चर्चा हुई है. जानकारी के मुताबिक षरद पवार से उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम आपके साथ सरकार बनाना चाहते हैं. आपकी शर्त के मुताबिक हमारा मंत्री केंद्र सरकार से इस्तीफा देने जा रहा हो. सूत्रों का यह भी कहना है कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात भी हो सकती है. इसके साथ ही जानकारी निकल कर सामने आ रही है कि संजय राउत आज दिल्ली नहीं आएंगे.
महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर आज सुबह 10 बजे स्थिति पूरी तरह साफ हो जाएगी. आज सुबह दस बजे एनसीपी और कांग्रेस ने अपनी अपनी पार्टी की कोर कमेटी की बैठक बुलाई है. कांग्रेस की बैठक सोनिया गांधी की अध्यक्षता में 10 जनपथ पर होगी. बैठक में महाराष्ट्र सरकार के गठन को लेकर कांग्रेस क्या कदम उठाएगी, इस पर विस्तार से चर्चा के बाद फैसला लिया जा सकता है.
शिवसेना की ओर से सरकार बनाने को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक शिवसेना नेता संजय राउत आज शरद पवार से मुलाकात करेंगे. इसके बाद संजय राउत के सोनिया गांधी से मुलाकात करने की खबरें हैं. सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे खुद सोनिया गांधी से फोन पर बात कर सकते हैं.
अरविंद सावंत ने आज ट्वीट करके सरकार के इस्तीफा देने का एलान किया. उन्होंने कहा, ''शिवसेना का पक्ष सच्चाई है. इतने झूठे माहौल में दिल्ली सरकार में क्यों रहें? इसीलिए मैं केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहा हूं.''


महाराष्ट्र में अब धीरे धीरे सरकार को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सूत्रों के मुताबिक एनसीपी-कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना ने सरकार बनाने की तैयारी कर ली है. एनसीपी ने शिवसेना के सामने एनडीए छोड़ने की शर्त रखी थी. इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि शिवसेना ने एनसीपी की शर्त को मानते हुए एनडीए छोड़ने का फैसला कर लिया है. एनडीए में शिवसेना कोटे से मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफा देंगे.

बैकग्राउंड

मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार पर सस्पेंस अब लगता है जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि गैर बीजेपी सरकार बनाने की दिशा में शिवसेना आज बड़ा फैसला कर सकती है. जानकारी के मुताबिक शिवसेना एनडीए से गठबंधन की गांठ खोल सकती है. जिसके बाद उसे कांग्रेस और एनसीपी का समर्थन मिल सकता है और ये सब करने के लिए शिवसेना के पास आज शाम साढ़े सात बजे तक का ही वक्त है.


 


आज शाम ही 7.30 बजे तक शिवसेना को राज्यपाल को अपना जवाब देना है क्योंकि बीजेपी के सरकार बनाने से इनकार के बाद राज्यपाल ने शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया है. दरअसल बीजेपी के सरकार ना बनाने के एलान के बाद शिवसेना के नेताओं ने इशारों में कहा कि एनसीपी और कांग्रेस सीएम के लिए शिवसेना को समर्थन का एलान करें. इसके लिए एनसीपी ने शर्त रखी थी कि शिवसेना को एनडीए से अपना नाता पूरी तरह तोड़ना होगा.


 


शिवसेना की सरकार बनाने के बड़े सूत्रधार बने संजय राउत के आज मुंबई में शरद पवार से भी मुलाकात की खबर है. इसके बाद संजय राउत दिल्ली भी जाएंगे जहां कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात मुमकिन है. उधर मुंबई में उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री पर बीती रात 4 घंटे की लंबी बैठक चली जिसमें उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे के अलावा शिवसेना के बड़े नेता शामिल थे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.