नई दिल्लीः महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत दे दी है. महाराष्ट्र सरकार किसानों की कर्जमाफी के लिए तैयार हो गई है. महाराष्ट्र में किसानों के कर्ज माफ करने के लिए समिति बनाई जाएगी. वहीं किसानों को बड़ी राहत देते हुए ये भी कहा गया है कि किसानों के खिलाफ मुकदमे वापस लिए जाएंगे.


किसानों के हड़ताल पर जाने के 10 दिन बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किसानों की कर्जमाफी सहित अन्य मांगों पर विचार करने के लिए मंत्रियों की एक उच्चस्तरीय समिति गठित कर दी है. इस समिति के अध्यक्ष राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल बनाए गए हैं. सीएम देवेंद्र फडनवीस ने किसानों से बातचीत करने पर सहमति जता दी है. एक अहम फैसला लेते हुए उन्होंने किसानों की कर्ज माफी का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर से पहले लिए गए किसानों के सभी कर्ज माफ कर दिए जाएंगे. सरकार अपनी तरफ से किसानों का आंदोलन खत्म कराने की तमाम कोशिशें कर रही है.


शिवसेना ने दी थी सरकार को चेतावनी
इससे पहले खबर आई थी कि महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार में शामिल शिवसेना खुद ही सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के पक्ष में खड़ी हो गई है. शिवसेना ने बीजेपी को साफ धमकी भी दे दी थी कि अगर वो राज्य में मध्यावधि चुनाव से बचना चाहती है तो किसानों का कर्ज पूरी तरह माफ करना ही होगा. ऐसी खबरें भी आई थीं कि भाजपा समय से पहले विधानसभा चुनाव कराने पर भी विचार कर रही है. हालांकि सीएम फडणवीस ने किसानों के प्रदर्शन के बीच छोटे-सीमांत किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया था पर शिवसेना किसानों का कर्ज पूरी तरह माफ करने की मांग पर अड़ी हुई थी.


इस समय मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में किसानों के आंदोलन में लगातार जान-माल का नुकसान देखा गया है. एमपी में किसानों का आंदोलन रोकने को चलाई गोली में 6 किसानों की मौत हुई थी वहीं महाराष्ट्र में 11 किसानों ने आत्महत्या कर ली थी.  ऐसे में महाराष्ट्र में किसानों की कर्जमाफी से पूरे देश में फैल रहे किसान आंदोलन पर कुछ लगाम लगने की उम्मीद है.


मध्य प्रदेश के किसान आंदोलन में आज का अपडेट
वहीं एमपी में शांति बहाल के लिए उपवास पर बैठे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दूसरे दिन अपना उपवास खत्म कर दिया. बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश जोशी ने शिवराज सिंह चौहान को नारियल पानी पिलाकर उनका उपवास खत्म करवाया. किसान आंदोलन से उपजी अस्थिरता के चलते सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को एलान किया था कि वो राज्य में शांति बहाली के लिए अनिश्चितकालीन उपवास करेंगे. जानकारी के मुताबिक मंदसौर में पुलिस की गोली से मारे गए किसानों के परिजनों ने कल सीएम से मुलाकात की थी. मृतक किसानों के परिवार वालों ने सीएम से उपवास खत्म करने की अपील की थी.


आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन बेहद हिंसक होने के बाद पुलिस ने धरने पर बैठे किसानों पर फायरिंग कर दी थी जिसमें 5 किसानों की मौत हो गई थी, जबकि 2 किसान घायल हो गए हैं. हालात बेकाबू होने के बाद मंदसौर में 4 जगहों पर कर्फ्यू भी लगाया गया था.


 ये भी पढ़ें


शिवराज सिंह चौहान ने दूसरे दिन खत्म किया उपवास, कैलाश जोशी ने पिलाया नारियल पानी

किसान आंदोलन: विपक्ष का साथ देंगे BJP के सहयोगी दल, शरद से मिले केजरीवाल