मुंबई: आज पूरे महाराष्ट्र में धूमधाम से छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्मदिन मनाया गया. शहर-शहर रैलियां निकाली गयीं. कहीं बाइक रैली निकली तो कहीं ढोल-तासे के साथ नाचते गाते हुए लोगों ने शिवाजी महाराज की जंयती मनाई. चारों तरफ जय भवानी जय शिवाजी के नारे सुनाई दिए. इस मौके में पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजित पवार, शिवाजी महाराज के जन्म स्थान शिवनेरी पहुंचे. दोनों का शिवाजी की नगरी शिवनेरी में धूम धाम से स्वागत किया गया.


शिवनेरी में छत्रपति महाराज शिवाजी की किला है. इसे देखने के लिये महाराष्ट्र समेत दूर दूर से लोग आते हैं. यह महाराष्ट्र में एक पर्यटन स्थल के तौर पर स्थापित हो चुकी है. लेकिन वहां की व्यवस्थाएं और भी अच्छी होनी चाहिए. इस बात को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने आज शिवनेरी के जनता के सामने शिवनेरी और वहां मौजूद शिवाजी महाराज के किले का विकास करने के लिये 23 करोड़ की सरकारी मदद करने का एलान किया. इससे शिवनेरी को सुंदर और सुव्यवस्थित बनाया जाएगा.


अजित पवार ने कहा छत्रपति शिवाजी महाराज ने जिंदगी भर जनता के लिये काम किया. उनकी प्रजा सुखी रहे उसके लिये उन्होंने कई लड़ाइयां लड़ीं. शिवनेरी से ही तमाम युद्धों और वीरता की कहानी लिखी गई. इस शिवनेरी को महाराष्ट्र सरकार कभी भूल नहीं सकती और उसका विकास करना सरकार की जिम्मेदारी है. शिवनेरी के विकास के लिये सरकार की तरफ से 23 करोड़ की मदद के एलान के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज के जन्म स्थान पर रहने वाले लोगों ने बेहद खुशी जाहिर की. इस मौके पर पुलिस दल ने अपनी रायफल से तीन फायर करके छत्रपति शिवाजी महाराज को सलामी भी दी.