शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर कल सुबह 11.30 बजे होगी सुनवाई

महाराष्ट्र में आज सुबह-सुबह बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. पीएम मोदी और अमित शाह ने ट्वीट कर दोनों लोगों को बधाई दी है. एनसीपी चीफ शरद पवार ने अजीत पवार के इस कदम पर कहा है कि मुझे इसकी जानकारी नहीं थी. अब 30 नवंबर को फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करना होगा. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

ABP News Bureau Last Updated: 23 Nov 2019 11:19 PM
शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर कल सुबह 11.30 बजे सुनवाई होगी. तीनों दलों ने एक याचिका दायर कर बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले को खारिज करने का अनुरोध किया है और आगे खरीद-फरोख्त से बचने के लिए तुरंत शक्ति परीक्षण करवाए जाने मांग की.
महाराष्ट्र में सरकार गठन पर कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमारे 44 विधायक साथ हैं. महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सभी मानदंडों और नियमों को दरकिनार किया है. बिना किसी सत्यापन के, उन्होंने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. हमने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. हम इस मुद्दे को संसद में भी उठाएंगे. वहीं सुरजेवाला ने कहा कि हमने आज ही सुनवाई की मांग की है.
महाराष्ट्र में एनसीपी विधायकों को बस से होटल में भेजा जा रहा है. सभी एनसीपी विधायकों को एक साथ रखा जाएगा.

NCP ने अजित पवार को विधायक दल के नेता पद से हटाया. अब जयंत पाटिल को विधायक दल के नेता के अधिकार अंतरिम तौर पर दिए गए हैं.
मुंबई में शरद पवार के नेतृत्व में एनसीपी की बैठक खत्म हो गई है. बैठक में अजित पवार को विधायक दल के नेता पद से हटाए जाने पर विचार किया गया. सूत्रों के मुताबिक अजित पवार को विधायक दल के नेता पद से हटाया जाएगा. उनकी जगह दिलीप वलसे पाटिल का नाम विधायक दल नेता के लिए आगे किया गया है.
बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने दावा किया कि महाराष्ट्र में 288 सदस्यों वाले सदन में बीजेपी को 170 विधायकों का समर्थन हासिल है. राज्य में एनसीपी नेता अजित पवार के समर्थन से भाजपा के देवेंद्र फड़णवीस ने दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. मुनगंटीवार ने कहा, “अजित पवार एनसीपी के विधायक दल के नेता हैं और इसका अर्थ है कि सभी ने भाजपा को समर्थन दिया है.”
NCP के सूत्रों के मुताबिक, शरद पवार ने अजित पवार पर दबाव बनाया है. डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देकर, मिलने के लिए बुलाया है.
शिवसेना ने कहा- पार्टी ने देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री और अजीत पवार डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की है.
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने विधायकों की बैठक में कहा कि दहशत में न आएं, ऐसे कई हालात हमने संभाले हैं.
शिवसेना विधायकों की बैठक में उद्धव ठाकरे ने पूछा कि आप डरे हैं? विधायकों ने कहा कि बिल्कुल नहीं डरे हैं. उन्होंने कहा कि सभी शांत रहें हमारा सपना पूरा होगा. कांग्रेस-एनसीपी हमारे साथ है. हालात बदले लेकिन असर नहीं पड़ेगा.
शिवसेना विधायकों की बैठक में उद्धव ठाकरे ने पूछा कि आप डरे हैं? विधायकों ने कहा कि बिल्कुल नहीं डरे हैं.
महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन हटाए जाने को लेकर उठ रहे सवालों के बीच अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन हटाने के लिए केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी की जरूरत से बचने के लिए अपने कार्य संचालन के नियम 12 को लागू किया.
सूत्रों के मुताबिक, एनसीपी चाहती है कि अजित पवार उपमुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दें. बताया जा रहा है कि बैठक में 54 में से 48 विधायक बैठक में पहुंच चुके हैं. अभी एनसीपी विधायक दल की बैठक हो रही है.
आज सुबह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले एनसीपी के बागी नेता अजित पवार को बड़ा झटका लगा है. सुबह तक 11 विधायक उनके साथ थे. अब खबर है कि इनमें से सात विधायक एनसीपी की बैठक में पहुंचे हैं. खास बात है कि धनंजय मुंडे भी एनसीपी की बैठक में पहुंचे हैं.
महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक हलचल और बीजेपी की सरकार बनने पर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि अब तो लगता है कि जिसका गवर्नर उसकी सरकार.
अजित पवार के साथ जाने वाले 11 में से 7 विधायक वापस लौट गए हैं. एनसीपी के विधायक दीलिप भांकर ने ट्वीट कर कहा है कि मेरा विश्वास शरद पवार के साथ है. मैं एनसीपी के साथ हूं. मैं अजित पवार के कहने पर राजभवन गया था. बता दें कि आज अजित पवार ने बीजेपी को समर्थन दिया है.
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे मुंबई के ललित होटल पहुंच गए है. यहां विधायकों को अभी की राजनीतिक स्थिति से अवगत कराएंगे. आगे शिवसेना का क्या कदम होगा विधायको को बताएंगे.
मुंबई में बीजेपी कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए CM देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मोदी है तो मुमकिन है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पांच साल चलेगी. महाराष्ट्र के हित में फैसला लिया गया है.
अजित पवार के खेमे के विधायकों को चाटर्ड प्लेन से दिल्ली लाया जा रहा है. शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने आज बागी रुख अपनाते हुए बीजेपी को समर्थन दिया है और उन्होंने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि महाराष्ट्र की जनता से विश्वासघात किया गया. रात के अंधेरे में चोरी-छिपे शपथ दिलाई गई. मोदी है तो मुमकिन है. कांग्रेस ने बीजेपी से 10 सवाल पूछे हैं.
एनसीपी के दो विधायक सुनील तटकरे और दिलिप पाटिल अजित पवार को मनाने के लिए पहुंचे हैं. अजित पवार ने बीजेपी को समर्थन दिया है और आज सुबह उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडवीस और अजित पवार के शपथ ग्रहण में गए एनसीपी के पांच विधायक सुनील शेळके, संदीप क्षीरसागर, राजेंद्र शिंगणे, नरहरी झिरवळ, बाबासाहेब पाटील, अनिल पाटील, सुनील भुसारा वापस लौट गए हैं. वहीं माणिकराव कोकाटे, दिलीप बनकर, सुनील टिंगल, दौलत दरोडा अभी भी अजित पवार के साथ हैं.
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि महाराष्ट्र में राज्यपाल ने तीनों पार्टियों को बुलाया था. बीजेपी को बुलाया तो उस समय संख्या नहीं थी. NCP और शिवसेना को बुलाया तो उन्होंने कहा कि और समय दीजिए.
सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अपने 44 विधायकों को महाराष्ट्र से बाहर शिफ्ट कर सकती है. बता दें कि चुनाव नतीजों के बाद पार्टी ने सभी विधायकों को जयपुर के एक होटल में शिफ्ट किया था. अब एक बार फिर पार्टी विधायकों को जयपुर शिफ्ट कर सकती है.
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विधानसभा में बीजेपी जरूर बहुमत साबित करेगी. उन्होंने कहा कि कुछ लोग छत्रपति शिवाजी की विरासत की बात कर रहे हैं, उनसे मैं बस इतना कहूंगा कि सत्ता के लिए अपने विचारों से समझौता करने वाले तो कम से कम छत्रपति शिवाजी की बात न करें.
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नितिन गडकरी ने कहा कि मैंने पहले कहा था कि क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है, अब आप समझ सकते हैं कि मेरा क्या मतलब था.
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि शरद पवार और कांग्रेस ने परिणाम के बाद बयान दिया था कि हमें विपक्ष में बैठने का जनमत मिला है.तो ये विपक्ष में बैठने का जनमत कुर्सी के लिए मैच फिक्सिंग कैसे हो गया था.
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बीजेपी और शिवसेना ने जब बहुमत प्राप्त किया तो ये भाजपा गठबंधन की नैतिक और चुनावी विजय थी. चुनाव परिणाम के बाद शिवसेना किसके इशारे पर उत्तेजक हो गई थी?
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि जनादेश बीजेपी-शिवसेना को मिला था. शिवसेना को जिताने में बीजेपी की भूमिका थी. गठबंधन ने जब बहुमत हासिल किया था तो देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में बीजेपी की जीत थी.
उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर शिवसेना विधायकों की बैठक बुलाई है.
डिप्टी सीएम की शपथ लेने वाले अजित पवार ने एबीपी न्यूज़ से कहा है कि मैं अभी कुछ नहीं कहना चाहता. मैं जल्द ही अपनी स्थिति साफ करूंगा.
कांग्रेस ने कहा, ''हमारे सभी विधायक हमारे साथ हैं और मजबूत हैं. हम नई सरकार को चुनौती देने के लिए तैयार हैं.''
कांग्रेस ने कहा, ''हमारी तरफ से कोई चूक नहीं हुई. हम बैठकें करते रहे. हमारी तरफ से सरकार गठन को लेकर कोई देरी नहीं हुई. हमने देरी की, ये आरोप गलत हैं. आज बिना बैंड-बाजा बारात के शपथग्रहण हुआ है. जो हुआ है वह एनसीपी की वजह से हुआ है.
कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस: अहमद पटेल ने कहा है कि राज्यपाल ने शिवसेना को मौका दिया, एनसीपी को मौका दिया लेकिन कांग्रेस को मौका नहीं दिया. आज जो हुआ वह संविधान के तहत नहीं हुआ. आज जो हुआ है, उससे संविधान और लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाई गई हैं. यह शर्मनाक है.
राजभवन में अजित पवार के साथ जाने वाले बुलढाणा से विधायक राजेंद्र शिंगणे ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि राजभवन में कुल 10 विधायक मौजूद थे. किसी भी विधायक को शपथग्रहण की जानकारी नहीं थी. अजित पवार का बर्ताव पसंद नहीं आया.
संजय राउत ने दावा किया है कि बीजेपी और अजित पवार के बीच धनंज्य मुंडे ने बात कराई. राउत ने कहा कि एनसीपी विधायक तो क्या अजित पवार भी वापस आएंगे. अजित के पास से 5 विधायक वापस आ गए हैं.
उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीजेपी विधायक तोड़कर देखे, महाराष्ट्र छोड़ेगा नहीं. वहीं, शरद पवार ने माना कि 10 से 11 विधायक अजित पवार के संपर्क में हो सकते हैं. हो सकता है शाम को होने वाली बैठक में सभी विधायक न आएं.
प्रेस कॉन्फ्रेंस में उद्धव ठाकरे ने कहा है कि देश में लोकतंत्र के नाम पर खेल हो रहा है. हमने जनादेश का सम्मान किया है. नई सरकार सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाएगी. बीजेपी लोगों को तोड़ती है और हम लोगों को जोड़ते हैं. सारा देश बीजेपी का खेल देख रहा है. शिवसेना हमेशा सीधी-सीधी बात करती है.
शरद पवार ने कहा है कि जो विधायक सुबह अजित पवार के साथ राजभवन गए थे, वह अब मेरे साथ हैं. राजभवन जाने वाले विधायक राजेंद्र सिंघल इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद हैं. अजित पवार ने 54 विधायकों का समर्थन पत्र दिखाकर झूठी शपथ ली है.
प्रेस कॉन्फ्रेंस में शरद पवार ने बताया है कि हमें जो एक्शन लेना होगा, वह हम लेंगे.
प्रेस कॉन्फ्रेंस में शरद पवार ने बताया है कि अजित पवार कुछ विधायकों के साथ राजभवन गए थे. मुझे अजित के शपथ लेने की खबर सुबह मिली थी. अजित पवार ने खुद बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया. लेकिन हमारा समर्थन बीजेपी को नहीं है.
शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे भी मौजूद हैं. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से कांग्रेस ने खुद को बाहर रखने का फैसला किया है.
थोड़ी देर बाद एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस की ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.

एनसीपी प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने व्हाट्सएप स्टेटस में लिखा है, ‘’पार्टी और परिवार टूट गए हैं. जिंदगी में किसपर विश्वास करें.’’



सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि अजित पवार को पार्टी से निकाला जा सकता है. अजित पवार ने महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है.
एनसीपी चीफ शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के साथ ये फोटो वायरल हो रहा है.
एनसीपी चीफ शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के साथ ये फोटो वायरल हो रहा है.
बीजेपी ने दावा किया है कि हमारे पास 170 विधायकों का समर्थन है. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 145 है.
देवेंद्र फडणवीस ने रात 9.30 बजे ही राज्यपाल के पास जाकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था.
शरद पवार ने शाम साढ़े चार बजे एनसीपी के सभी विधायकों की बैठक बुलाई है. ये बैठक वाईबी चव्हाण ऑडोटोरियम में होगी.
सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है. फडणवीस ने कहा है कि आपके मार्गदर्शन और नेतृत्व में हम एक बार फिर से महाराष्ट्र को ऊंचाइयों पर ले जाने की आशा कर रहे हैं.
देवेंद्र फडणवीस के शपथग्रहण के बाद मुंबई में बीजेपी कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. यहां बड़े पैमाने पर पुलिस बल मौजूद है.
बीजेपी नेता गिरीश महाजन से दावा किया है कि अजीत पवार को एनसीपी के 54 विधायकों का समर्थन प्राप्त है.नई सरकार को 30 नवंबर तक बहुमत साबित करना होगा.
दोपहर 12.30 बजे शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. सुबह दोनों नेताओं ने दो बार फोन पर बात की है. शरद पवार कह चुके हैं कि अजीत पवार के इस फैसले के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी.
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को 30 नवंबर तक बहुमत साबित करना होगा. सूत्रों के मुताबिक, एनसीपी के 30 से ज्यादा विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

कांग्रेस सूत्रों को कहना है कि रात ही हमारी शरद पवार साहब से आज 12:30 बजे मिलने की बात हुई थी. हम ये नहीं मानते है कि यह अजित पवार ने किया है. लेकिन शरद पवार के बिना यह सम्भव नहीं है. शरद पवार ने विश्वासघात किया है.
बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है, ‘’श्री अमित शाह जी को राजनीति का चाणक्य यूं ही नहीं कहा जाता. 'जो जीता वही सिकंदर'. महाराष्ट्र को राष्ट्रीय भावना वाली और विकासोन्मुख सरकार देने के लिये अमित साह जी को प्रणाम.’’
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है, ‘’ज्यादा लोभ और अहंकार नाश का कारण होता है.दे ख तमाशा देख.’’
शपथ ग्रहण के बाद वर्षा पर बैठक हो रही है. देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार, गिरीश महाजन और चंद्रकांत पाटील बैठक में शामिल हैं. आगे की रणनीति तय हो रही है.
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया है, ‘’मुझे मत देखो यूं उजाले में लाकर, सियासत हूं मैं, कपड़े नहीं पहनती. इसे कहते हैं-: जनादेश से विश्वासघात, लोकतंत्र की सुपारी.’’
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है, ‘’महाराष्ट्र में जो हुआ वह छिपकर करने की क्या आवश्यकता थी. इस प्रकार अचानक राष्ट्रपति शासन का हटना और इस प्रकार शपथ दिलाना कौनसी नैतिकता है? ये लोग देश में लोकतंत्र को किस दिशा में ले जा रहे हैं? समय आने पर देशवासी इसका जवाब देंगे और बीजेपी को सबक सिखाएंगे.’’
संजय राउत ने कहा कि कल बैठक में अजीत पवार नज़रे नहीं मिला रहे थे. जो इंसान पाप करने जाता है, वह ऐसा ही करता है. उन्होंने कहा कि अजीत पवार कल रात 9 बजे तक हमारे साथ थे. अजीत पवार जेल जाने से बचने के लिए बीजेपी के साथ गए हैं.
शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि आज राजभवन की शक्तियों का दुरुपयोग हुआ है. अजीत पवार के इस फैसले के बारे में शरद पवार को कोई जानकारी नहीं थी. अजीत पवार ने शरद पवार को धोखा दिया है. रात के अंधेरे में ये पापा किया है. अजीत पवार ने चोरी की है.
शरद पवार ने ट्वीट किया है, ''बीजेपी को समर्थन देने का फैसला अजीत पवार का निजी फैसला है. इसमें एनसीपी का कोई लेना-देना नहीं है. हम इस फैसले का समर्थन नहीं करते हैं.

शरद पवार ने कहा है कि इस फैसले को एनसीपी का समर्थन नहीं है.मेरी जानकारी के बगैर ये शपथग्रह हुआ है. पवार के इस बयान के बाद साफ है कि अजीत पवार बागी हुए हैं और एनसीपी में फूट पैदा हो गई है.
शपथ लेने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने अपना ट्वीटर Bio बदलकर Chief Minister of Maharashtra लिख दिया है. इससे पहले उन्होंने महाराष्ट्र सेवक लिखा हुआ था.
बिहार के उप मुख्यंत्री सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट करके शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत पर तंज कसा है. सुशील कुमार मोदी ने लिखा है, ''संजय राउत के चाणक्य ट्वीट का इंतजार है.''
बता दें कि देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार के शपथग्रहण से चंद मिनटों पहले एनसीपी के नवाब मलिक ने ट्वीट किया. नवाब मलिक ने संजय राउत के ट्ववीट को रिट्ववीट किया था, जिसमें लिखा था, ''जिस-जिस पर ये जग हंसा है, उसी ने इतिहास रचा है.''
बता दें कि देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार के शपथग्रहण से चंद मिनटों पहले एनसीपी के नवाब मलिक ने ट्वीट किया. नवाब मलिक ने संजय राउत के ट्ववीट को रिट्ववीट किया था, जिसमें लिखा था, ''जिस-जिस पर ये जग हंसा है, उसी ने इतिहास रचा है.''
24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना के दावे के बाद बीजेपी-शिवसेना के रास्ते अलग हो गए थे.
शपथग्रहण के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट करके कहा है, ''पहले हमे लगा ये फेक न्यूज़ है. पवार जी तुस्सी ग्रेट हो.''

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया है, ‘’देवेंद्र फडणवीस जी को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और श्री अजीत पवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर हार्दिक बधाई. मुझे विश्वास है कि यह सरकार महाराष्ट्र के विकास और कल्याण के प्रति निरंतर कटिबद्ध रहेगी और प्रदेश में प्रगति के नये मापदंड स्थापित करेगी.’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार को ट्वीट कर बधाई दी है. पीएम मोदी ने लिखा है, ''देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के सीएम और अजीत पवार को डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने पर बधाई. मुझे विश्वास है कि दोनों नेता महाराष्ट्र के उज्जवल भविष्य के लिए काम करेगे.''

शपथ लेने के बाद अजीत पवार ने कहा कि बहुत दिनों तक आपने देखा कि चुनाव के नतीजे 24 तारीख को आए, लेकिन कोई सरकार बना नहीं सका. महाराष्ट्र की जनता और किसानों की समस्याओं का सामाधान करने के लिए हमने ये फैसला लिया और सरकार बनाई.
सूत्रों के मुताबिक, अजीत पवार बागी बने हैं. एनसीपी का एक धड़ा बीजेपी के साथ गया है. अब बीजेपी को फ्लोर टेस्ट पर बहुमत साबित करना होगा. कहा जा रहा है कि अजीत पवार के पास नंबर हैं.
शपथ लेने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा है, ‘’महाराष्ट्र की जनता ने स्पष्ट जनादेश दिया था. हमारे साथ लड़ी शिवसेना ने उस जनादेश को नकार दिया और दूसरी जगह गठबंधन बनाने की कोशिश की. महाराष्ट्र को स्थिर शासन देने की जरूरत थी. महाराष्ट्र को स्थायी सरकार देने का फैसला करने के लिए मैं अजीत पवार को धन्यवाद देता हूं.

बैकग्राउंड

मुंबई: महाराष्ट्र में आज सुबह-सुबह बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर दोनों लोगों को बधाई दी है. सूत्रों के मुताबिक, अजीत पवार बागी बने हैं. एनसीपी का एक धड़ा बीजेपी के साथ गया है. अब बीजेपी को फ्लोर टेस्ट पर बहुमत साबित करना होगा. कहा जा रहा है कि अजीत पवार के पास नंबर हैं. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-
राजस्थान में दर्दनाक हादसा: नागौर में मिनी बस पेड़ से टकराई, एक बच्ची समेत 12 लोगों की मौत


 


झारखंड में नक्सलियों का बड़ा हमला, लातेहार में पुलिस वैन पर फायरिंग में चार जवान शहीद


 


सचिन पायलट ने कहा- कांग्रेस पार्टी चाहती है अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर, अब बंद हो राजनीति


 


बेरोजगारी पर बिहार के शिक्षा मंत्री का अजीबो-गरीब बयान, कहा- अधिक लोगों के शिक्षित होने के कारण हो रही समस्या

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.