मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला की फोन टैपिंग रिपोर्ट से जुड़े दस्तावेज सीबीआई को सौंप दिए हैं. पिछले कई दिनों से बॉम्बे हाईकोर्ट में इस मामले को लेकर सुनवाई चल रही थी. सीबीआई ने महाराष्ट्र सरकार से रिपोर्ट की मांग की थी. जिसके बाद हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से केस से जुड़े सभी दस्तावेज सीबीआई को दोने को कहा था.


क्या है मामला


यह मामला पिछले साल पुलिस ट्रांसफ़र के दौरान कथित तौर से पैसे लेने का है. इस बात की जानकारी इस समय एसआईडी की चीफ़ रश्मि शुक्ला ने अपनी गुप्त रिपोर्ट में सरकार को बताई थी. हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया था कि वह 31 अगस्त से पहले सभी दस्तावेज सीबीआई को दे दे, ताकि वह अपनी जांच आगे बढ़ा सके. इसी साल सीबीआई ने अपनी प्राथमिक जांच के बाद पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया था, जिसमें ट्रांसफ़र का भी ज़िक्र किया गया था. सीबीआई को अब सर्टिफ़ाइड कॉपी मिल गई है, जो उन्होंने उस समय के महाराष्ट्र के डीजीपी को दी थी, जिसमें डिजिटल डिवाइज़ और पंचनामा का भी समावेश था.


फ़ोन कॉल को इंटरसेप्ट करने के बाद बनाई गई थी रिपोर्ट


रश्मि शुक्ला ने उस समय अपनी रिपोर्ट डीजीपी को दी थी और बाद में यह रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार को दी थी, जिससे पता चला था कि कैसे कुछ अधिकारियों को कथित तौर से पैसे देकर मनचाही पोस्टिंग मिली थी. यह रिपोर्ट कुछ फ़ोन कॉल को इंटरसेप्ट करने के बाद बनाई गई थी. हाईकोर्ट ने अपने एक ओर्डर में कहा था कि इन दस्तावेजों का इस्तेमाल लिमिटेड होगा, जो अनिल देशमुख पर लगे आरोप से जुड़े होंगे.


यह भी पढ़ें-


US Troops Exit: अमेरिकी सेना के आने और वापस जाने तक, जानिए पिछले 20 सालों में अफगानिस्तान में क्या-क्या हुआ


US Evacuation: तस्वीरों में देखिए- आखिरकार अफगानिस्तान से हुई अमेरिकी सेना की वापसी, तालिबान ने मनाया जश्न