नई दिल्लीः विमान वाहक युद्ध नौका आईएनएस विराट को म्यूजियम में तब्दील करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है. आईएनएस विराट युद्ध नौका के गौरवशाली इतिहास को वस्तु संग्रहालय में रूपांतरण करने के प्रस्ताव को आज महाराष्ट्र मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई. 852 करोड़ की लागत से इस प्रकल्प को सार्वजनिक - निजी साझेदारी के आधार पर लागू किया जाएगा.


महाराष्ट्र के मालवण में सिंधुदुर्ग जिले के सागर तट में निवती रॉक्स पर आईएनएस विराट का संग्रहालय बनाया जाने का प्रस्ताव महाराष्ट्र सरकार केंद्र को पेश करनेवाली है. इस प्रकल्प को कार्यान्वित करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति गठित करने को आज मान्यता दी गई.


आईएनएस विराट युद्ध नौका की देश के सैन्य इतिहास में एक महत्वपूर्ण जगह है. मार्च 2017 में इसे भारतीय नौसेना की सेवा से सेवानिवृत्त किया गया. फिलहाल इसे मुम्बई के नौसेना डॉकयार्ड में रखा गया है. नई पीढ़ी को भारतीय नौसेना का समृद्ध इतिहास की जानकारी मिले, साथही स्कूल-कॉलेजों के छात्रों की समुद्री क्षेत्र में रुचि बढ़े इसीलिए इसे संग्रहालय में परिवर्तित करने का सरकार ने प्रस्ताव रखा है.


दरअसल आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आईएनएस विराट को म्यूजियम में तब्दील करने के लिए केंद्र सरकार से पहले ही मांग कर चुके है. लेकिन केंद्र की तरफ से अबतक इसपर कोई फैसला नहीं हुआ है. हालांकि महाराष्ट्र सरकार की देर से आंख खुली है और अब इस प्रकल्प को पूरा करने के लिए गतिविधियां तेज हो गई है.