Maharashtra Gram Panchayat Election Results 2021: रालेगन सिद्धि में चला अन्ना हजारे का जलवा, समाजसेवी के पैनल ने सभी 9 सीटें जीतीं

Maharashtra Gram Panchayat Election Results 2021 Live Updates: महाराष्ट्र पंचायत चुनाव नतीजे 2021, शुक्रवार को 1,25,709 सीटों के लिए मतदान हुआ. सुबह साढ़े सात बजे से शाम साढे़ पांच बजे तक मतदान हुआ. गढ़चिरौली और गोंदिया की चार तालुकाओं में मतदान दिन में तीन बजे खत्म हो गया. गढ़चिरौली में मतगणना 22 जनवरी को होगी. रालेगन सिद्धि में अन्ना हजारे का प्रभाव देखने को मिला. उनके करीबी के पैनल ने नौ में से सात सीटें जीत ली हैं. दो सीट पर पहले ही उनके उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 18 Jan 2021 10:10 PM
महाराष्ट्र के रालेगन सिद्धि इलाके में हुए पंचायत चुनाव में समाजसेवी अन्ना हजारे का प्रभाव देखने को मिला. उनके करीबी के पैनल ने यहां की नौ में से नौ सीटें जीत ली हैं. दो सीट पर इस पैनल के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे.
महाराष्ट्र ग्राम पंचायत के चुनाव अपने तय समय से बेहद देरी के साथ हो रहे हैं इन चुनावों को पिछले महीने अप्रैल महीने तक हो जाना चाहिए था पर पुराना किला बरन के बीच में सब चुनाव रद्द कर दिया गया और अब एक साथ कराए जा रहे हैं जिनके रुझान सामने आ रहे हैं कुछ देर में परिणाम में परिवर्तित हो जाएंगे.
34 जिलों की 12711 सीटों पर चुनाव के नतीजे आ रहे हैं गौरतलब है कि शुक्रवार को हुए मतदान में कुल 79 प्रतिशत मतदान हुआ था उसके बाद आज मत पेटियां खुल रही है. अभी रुझान सामने आ रहे हैं जो धीरे-धीरे परिणामों में बदल रहे हैं. महाराष्ट्र के गढ़चिरौली और दूसरे नक्सल प्रभावित इलाकों में ग्राम पंचायत के चुनाव 20 जनवरी को होंगे. 20 को मतदान के बाद 22 तारीख को इनकी भी गणना की जाएगी.
हालिया जो रुझान सामने आए हैं उनमें जहां बीजेपी 261 वहीं शिवसेना 323 सीटों पर आगे चल रही है.एनसीपी को 218 वहीं कांग्रेस को 136 सीटे और मनसे को 5 सीट पर बढ़त बनती दिख रही है.
महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम 2021 आज सामने आ रहे हैं कुल 14234 सीटों में से 12711 सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ था शेष बची सीटों पर आपसी सहमति से विजेता चुन लिया गया था और कुछ सीटो पर बाद में चुनाव भी तय हुआ है. जिन सीटों पर चुनाव हुआ था उनके परिणाम आज सामने आ रहे हैं दोपहर होते-होते स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. गौरतलब है कि अभी तक जो रुझान सामने आए हैं उनमें बीजेपी और शिवसेना के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है.

बैकग्राउंड

Maharashtra Gram panchayat Election Results 2021 Live Updates: महाराष्ट्र के 34 जिलों में 12,711 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को हुए महाराष्ट्र पंचायत चुनाव 2021 के आज नतीजे आएंगे. वोटों की गिनकी के लिए प्रशासन ने सभी इंतजाम कर लिए हैं. सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. वोटों की गिनती सुबह 9.30 बजे शुरू होगी. दोपहर दो बजे तक नतीजों के आने की संभावना है. महाराष्ट्र के 34 जिलों में 12,711 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए शुक्रवार को 79 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन आयुक्त ने एक बयान में कहा, ‘‘शुक्रवार को 12,711 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान हुआ. गढ़चिरौली में मतगणना 22 जनवरी को होगी. बाकी जिलों में मतगणना आज जनवरी को होगी.’’


 


पिछले साल 11 दिसंबर को 14,234 महाराष्ट्र पंचायतों के चुनाव की घोषणा की गयी थी लेकिन कुछ स्थानीय निकायों में निर्विरोध उम्मीदवार चुन लिए गए. शुक्रवार को 1,25,709 सीटों के लिए मतदान हुआ. सुबह साढ़े सात बजे से शाम साढे़ पांच बजे तक मतदान हुआ. गढ़चिरौली और गोंदिया की चार तालुकाओं में मतदान दिन में तीन बजे खत्म हो गया।


 


राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद बुधवार को नासिक और नंदूरबार जिलों में क्रमश: उमराने और खोंडमाल ग्राम पंचायतों की चुनाव प्रक्रिया रद्द करने की घोषणा की थी. एसईसी ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों और पृथक-वास में रह रहे मरीजों को मतदान खत्म होने से आधा घंटा पहले आकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी. आयुक्त ने बताया कि महामारी के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों और चुनाव प्रक्रिया में इस्तेमाल सामग्री को सैनेटाइज किया गया.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.