महाराष्ट्र: कोरोना के नए खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लगातार सुरक्षा के इंतजाम करती नजर आ रही हैं. महाराष्ट्र में क्रिसमस और नए साल के त्यौहार को देखते हुए गृह मंत्री अनिल देशमुख ने नये निर्देश जारी कर दिये है. महाराष्ट्र गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक इस साल क्रिसमस के मौके पर किसी भी चर्च में 50 से ज्यादा लोगों को अनुमति नहीं दी जायेगी. प्रार्थना कार्यक्रम में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे. साथ ही कहा गया है कि चर्चों में भीड़ इकट्ठा ना हो इसपर प्रशासन सख्ती दिखाये. सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए. चर्च प्रशासन चर्च को सैनिटाइज कराने की पूरी व्यवस्था करें साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाए कि चर्च में आने वाला हर शख्स मास्क के साथ ही प्रवेश करें.


चर्च प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखें


यानी कि कोरोना से बचने के लिए सुरक्षा और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए इस बात का जोर गृह मंत्रालय ने दिया है. क्रिसमस के त्यौहार के दौरान चर्चों के अंदर प्रभु यीशु के जीवन चरित्र की झांकियां सजाई जाती हैं. क्रिसमस ट्री सजाया जाता है जिसको देखने के लिए भारी भीड़ इकट्ठा होती है. जिसको लेकर निर्देश दिये गये है कि इस दौरान चर्च प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखें और नियमों का पालन लोग करेंं इस बात का ध्यान रखा जाये.


ऑनलाइन प्रार्थना की व्यवस्था की जाए- मंत्रालय


इसके अलावा, प्रभु यीशु की प्रार्थना के लिए विशेष स्तुति गीत गाने में सिर्फ 10 गायकों को ही शामिल करने की इजाजत दी गई है. साथ ही कहा गया है कि 60 साल से उपर के बुजुर्ग अपने घरों से इस दौरान बाहर ना निकले. 10 साल से कम उम्र के बच्चों को भी घर पर रहने की सलाह दी गई है. मंत्रालय ने कहा कि, ऑनलाइन प्रार्थना की व्यवस्था की जाए जो लोगों की सुरक्षा के लिहाज से बेहतर होगा.


साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर को चर्चों में थैंक्स गिविंग मास का आयोजन मध्य रात्रि को होता है जिसको नाईट कर्फ्यू के चलते शाम 7:00 बजे ही किया जायेगा. वहीं, पुराने साल को विदाई और नए साल के स्वागत के लिए हर साल लोग 31 दिसंबर की रात को भारी पटाखे बाजी करते हैं जिसको लेकर निवेदन किया गया है कि वो इस साल पटाखे ना छुड़ाएं.


यह भी पढ़ें.


Coronavirus: देश में कोरोना के करीब 24 हजार नए केस, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 3 लाख से नीचे


प्रयागराज: IFFCO प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव, दो अफसरों की मौत, 20 से ज्यादा कर्मचारी बीमार