Jalna Maratha Protest: महाराष्ट्र के जालना में मराठा आरक्षण के लिए भूख हड़ताल पर बैठे लोगों पर लाठीचार्ज का मामला अब पूरे राज्य में बढ़ता जा रहा है. पुलिस की इस कार्रवाई से मराठा मोर्चा और संगठनों से जुड़े लोगों में गुस्सा है. अब अलग-अलग शहरों में इसका विरोध दिखने लगा है. 3 सितंबर (रविवार) सुबह 11 बजे मुंबई में भी मराठा संगठन से जुड़े लोग आंदोलन कर रहे हैं. यह आंदोलन मुंबई के दादर इलाके में स्थित प्लाजा सिनेमा चौक पर हो रहा है. 


क्या कहा आंदोलनकारियों ने?


इस मौके पर पुलिस का भारी बंदोबस्त देखा जा सकता है. हालांकि यह केवल धरना है, मराठा संघटन के लोगों ने बताया कि वह शांतिपूर्ण तरीके से धरना करेंगे. मराठा संगठन के लोगों ने एबीपी न्यूज को बताया कि वह पिछले 30 सालों से मराठा आरक्षण को लेकर आंदोलन करते आए हैं. हर बार अनशन होता आ रहा है, लेकिन आज तक एक बार भी आंदोलनकारियों ने पत्थरबाजी नहीं की. उन्होंने कहा, 'हम शांति से यह आंदोलन करते आए हैं, लेकिन राजनीतिक खेलों के कारण हम पर झूठे आरोप लगाए गए हैं. हमारे गांव में मौजूद लोगों ने हमें बताया कि उन्होंने गाड़ियों को नहीं जलाया.'


डिप्टी सीएम को दी चेतावनी


आंदोलनकारियों ने बताया, 'कुछ दिनों बाद एक सरकारी कार्यक्रम होने जा रहा था और हम सब अनशन पर बैठे थे. इसी कारण से पुलिस ने बल का प्रयोग करते हुए हम पर अटैक किया गया. जब तक डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस इस्तीफा या माफी नहीं मांगेंगे तब तक यह आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा. हम मंत्रालय तो क्या देवेंद्र फडणवीस के घर तक मोर्चा लेकर पहुंच जाएंगे.' जालना में मराठा आरक्षण के लिए बैठ लोगों पर पुलिस की कार्रवाई के बाद राजनीति भी गरमाने लगी है. शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से लेकर कांग्रेस और एनसीपी ने भी इस मामले में सरकार पर निशाना साधा है.


ये भी पढ़ें: 'पीएम मोदी से नहीं सनातन धर्म से लड़ रहा INDIA गठबंधन', उदयनिधि के बयान पर चेन्नई से दिल्ली तक सियासी बवाल