Maharashtra and Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा आज की जाएगी. चुनाव की घोषणा से पहले ही सभी दल गठबंधन और सीटों के बंटवारे का फॉर्म्युला तलाशने में लगे हुए हैं. कहीं पर दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर आपसी सहमति बन रही है, तो कहीं पर बात बिगड़ती दिख रही है.


बात अगर झारखंड की करें तो यहां पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने कोटे से एक सीट लोजपा (रामबिलास) को देने को तैयार है, लेकिन सूत्रों की मानें तो चिराग इस पर तैयार नहीं हैं. चिराग अपने कैडर को संतुष्ट रखने के लिए राज्य की सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार सकते हैं. फिलहाल वो विदेश दौरे पर हैं और लौटते ही इस पर अपना रुख साफ करेंगे.


यहां हम आपको बता रहे हैं एनडीए गठबंधन का सीट शेयरिंग फॉर्म्युला जिस पर दोनों ही राज्यों में सहमति बन सकती है. हालांकि अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है और यह आधिकारिक रूप से अभी कन्फर्म भी नहीं है.


महाराष्ट्र में कुछ ऐसा हो सकता है गणित


बात अगर महाराष्ट्र की करें तो यहां विधानसभा चुनाव से पहले महायुति गठबंधन में बीजेपी को सबसे ज्यादा 145 से 155 सीटें मिल सकती हैं. दूसरा नंबर शिवसेना (शिंदे गुट) का रहेगा. उसे 85 से 90 सीटें मिल सकती हैं. गठबंधन में शामिल एनसीपी अजीत पवार गुट को 50 से 55 सीटें मिल सकती हैं. अगर महाराष्ट्र नव निर्माण सेना भी इस गठबंधन में शामिल होती है तो सीट शेयरिंग फॉर्म्युला बदल भी सकता है.  


झारखंड में ऐसी हो सकती है तस्वीर


झारखंड के चुनावी मैदान में बीजेपी के लिए सबसे ज्यादा मुश्किलें हैं. यहां गठबंधन पर अभी पेच फंसा हुआ है. चिराग पासवान अगर एक से ज्यादा सीट की जिद पर अड़ते हैं तो यहां गठबंधन होना मुश्किल होगा. दरअसल, बीजेपी यहां 68 सीटों पर, आजसू 11 सीटों पर और जेडीयू 2 सीटों पर तैयार हो सकती है. वहीं, बीजेपी अपने हिस्से से एक सीट लोजपा (रामविलास पासवान) को दे सकती है.


ये भी पढ़ें


अगर छात्र पढ़ाई में सक्षम है तो दिव्यांगता को आधार बना कर MBBS में दाखिले से नहीं रोक सकते: सुप्रीम कोर्ट