Maharashtra MLC Elections: महाराष्ट्र में एमएलसी चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. राज्य में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन ने विधान परिषद चुनावों (एमएलसी इलेक्शन) में बड़ी जीत दर्ज की. इससे लोकसभा चुनाव में हुए निराशाजनक प्रदर्शन के जख्मों पर थोड़ा मरहम जरूर लगेगा. चुनावी नतीजों पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की प्रतिक्रिया आई है.


उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गठबंधन की जीत को सराहते हुए कहा, “महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में इस शानदार जीत के लिए एनडीए के सभी नेताओं को हार्दिक बधाई. मुझे पूरा विश्वास है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आप सभी राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देंगे. जन सेवा में आपका अनुभव राज्य और राष्ट्र दोनों को 'विकसित महाराष्ट्र' और 'विकसित भारत' की दिशा में आगे बढ़ाने के हमारे प्रयासों को गति देगा.”


महाराष्ट्र में बीजेपी नेतृत्व वाले गठबंधन की जीत


महाराष्ट्र में विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) के लिए 11 सीटों पर शुक्रवार (12 जुलाई) को मतदान हुआ. इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले महायुति और महा विकास गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबले में कुल 12 उम्मीदवार मैदान में थे.


बीजेपी की पंकजा मुंडे, योगेश तिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे, सदाभाऊ खोत, अजित पवार वाली एनसीपी के राजेश विटेकर, शिवाजीराव गर्जे और एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना के कृपाल तुमाने, भावना गवली चुनाव जीत चुके हैं. यह महायुति गठबंधन के लिए एक सफल चुनाव रहा.


विपक्ष महाविकास अघाड़ी ने उतारे कितने उम्मीदवार


विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने एमएलसी चुनावों में तीन उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. चुनाव जीतने के लिए किसी उम्मीदवार को 22.76 वोट हासिल करने की जरूरत होती है. महाराष्ट्र विधान परिषद (एमएलसी) चुनाव के लिए मतदान आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक दक्षिण मुंबई स्थित विधान भवन परिसर में हुआ.


ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: कांग्रेस के उम्मीदवार तो जीते, लेकिन हो गई बड़ी टूट | समझें आंकड़ों का खेल