बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने पांच हजार सोसाइटियों को नोटिस भेजा है. बीएमसी ने इस नोटिस में कहा है कि बारिश के पहले सोसाइटी में मौजूद पेड़ों की ट्रिमिंग करना बहुत जरूरी है. वहीं सोसाइटी में रहने वाले लोगों का कहना है कि बीएमसी पेड़ों की कटाई ढंग से नहीं करती है, बीएमसी के ठेकेदार मनमाने ढंग से पेड़ों को काटते हैं. सोसाइटी के लोगों ने मांग की है कि पेड़ों की कटाई के दौरान ट्री सर्जन का होना बेहद जरूरी है. 



क्या होता है ट्री सर्जन? 

पेड़ों की कटाई के लिए एक खास ट्री सर्जन होता है जो पेड़ों को सही तरीके से काटता है. ट्री सर्जन वैभव राजे ने एबीपी न्यूज को बताया है कि पेड़ों की कटाई के लिए पहले पेड़ों की जांच की जाती है और फिर जहां पर जरूरत होती वहां उन पेड़ों को काटा जाता है.

प्रशिक्षित नहीं होते हैं बीएमसी के ठेकेदार

बीएमसी पेड़ों की कटाई के लिये जिन ठेकेदारों की नियुक्ति करती है उनके पास अच्छे उपकरणों की नियुक्ति करती है वह प्रशिक्षित भी नहीं होते हैं जिस वजह से पेड़ों को काफी नुकसान होता है. यह नुकसान कुछ सालों बाद पेड़ों में दिखता है. ट्री सर्जन ने कहा कि बीएमसी के साथ मिलकर हमारी टीम 11 मई को वर्कशॉप रखेगी जिसमें वर्कशॉप रखेगी जिसमें लोगों को पेड़ों की सही कटाई के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. 

मुंबई में हैं करीब 30 लाख पेड़

वहीं सोसाइटियों को नोटिस भेजने के सवाल पर बीएमसी के गार्डन विभाग के सुपरिटेंडेंट जितेंद्र परदेशी ने एबीपी न्यूज को बताया कि बारिश के दौरान बड़े पेडों की गिरने की आशंका ज्यादा होती है जिस वजह से सोसाइटी को नोटिस भेजा गया है. उन्होंने बताया कि मुंबई में करीब 30 लाख पेड़ हैं, जिनमें कुछ सोसाइटियों को नोटिस भेजा गया है. सोसाइटी के लोगों की शिकायत पर जितेंद्र जी ने बताया कि वह अधिकारियों को और ठेकेदारों को लगातार ट्रेनिंग दे रहे हैं.


नीरव मोदी और विजय माल्या को भारत को सौंपने पर क्या बोले ब्रिटेन के पीएम? जानिए आर्थिक अपराधियों से जुड़ी ये बड़ी खबर


Mussoorie News: मसूरी में अतिक्रमण पर डीएम का बड़ा फैसला, सभी अवैध निर्माण को चिन्हित करने के दिये निर्देश