नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मद्देनज़र देशभर में लॉकडाउन लागू है. ऐसे में कई लोगों को अपने पहले से तय कार्यक्रम को रद्द करना पड़ रहा है. कई जगह शादी की तारीख भी टाल दी गई है. हालांकि कई जगहों पर ऐसा भी देखने को मिल रहा है जहां लोग वीडियो के सहारे ही निकाह कर रहें हैं. महाराष्ट्र में भी एक ऐसा ही दृश्य देखने को मिला.


दरअसल महाराष्ट्र के औरंगाबाद में वीडियो कॉल के जरिए निकाह करवाया गया. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि देशभर में कोरोना के मद्देनज़र 21 दिन का लॉकडाउन लगा हुआ है.





इससे पहले हरियाणा से भी ऐसा ही मामला सामने आया था. हरियाणा के रेवाड़ी में कोरोना वायरस के कारण एक युवक का बरात लेकर जाने का सपना पूरा नहीं हो पाया. इसकी वजह से युवक का वीडियो कॉल के जरिए निकाह कराया गया.खोल क्षेत्र के गांव बलवाड़ी निवासी फजरूद्वीन के बेटे ईसराइल खान का 25 मार्च को दिल्ली के द्वारका निवासी याकत खान की बेटी रीनू खां के साथ निकाह होना था. निकाह का कार्यक्रम लड़की पक्ष के गांव द्वारका में आयोजित किया जाना था और परिजनों द्वारा सगे-संबधियों का निमंत्रण पत्र भी वितरित किए जा चुके थे. ऐसे में कोई विकल्प नहीं बचा था और ईसराइल खान की शादी वीडियो कॉल के जरिए करवाई गई.


झारखंड में भी ऐसा ही मामला


लॉकडाउन में शादी समारोह नहीं होने पर तालझारी के लालमाटी गांव के दंत चिकित्सक पीर मोहम्मद ने अपनी बेटी साबिया नाज की शादी वीडियो कॉल से कराई. दुल्हन अपने घर लालमाटी और दूल्हा पाकुड़ के मंझलाडीह में था. निकाह की रस्म लालमाटी की बड़ी मस्जिद के पेश इमाम हाफिज अकरम ने पूरी कीं. वीडियो कॉल से सभी रू-ब-रू हुए और निकाह कबूल हो गया.