Maharashtra Political Crisis Update: महाराष्ट्र (Maharashtra) में मच रहे सियासी घमासान के बीच जहां एक ओर शिवसेना (Shiv Sena) के बागी विधायकों ने सीएम उद्धव ठाकरे की मुश्किलें बढ़ा दी है, वहीं विधानसभा के उपसभापति (Deputy Speaker) की ओर से बागी विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्रवाई को लेकर एकनाथ शिंदे का गुट सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गया है. इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. शिंदे गुट विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्रवाई पर रोक की मांग कर रहा है.


फिलहाल शिवसेना के बागियों और उद्धव ठाकरे के बीच शुरू हुई सियासी जंग अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई. शिंदे गुट की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका डिप्टी स्पीकर के नोटिस के खिलाफ लगाई गई है. मांग की गई है कि 16 बागी विधायकों के खिलाफ डिप्टी स्पीकर की कार्रवाई पर रोक लगाई जाए. इसके अलावा अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता बनाने की कार्यवाही को भी शिंदे गुटे की तरफ से गैर कानूनी बताया गया है. अर्जी में कहा गया है कि उद्धव सरकार अल्पमत में है और उसकी तरफ से सुनील प्रभु को चीफ व्हिप बनाना भी अवैध है. बताया जा रहा है कि जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जे बी पारदीवाला की बेंच मामले की सुनवाई करेगी.


क्या है मामला


दरअसल सीएम उद्धव गुट ने डिप्टी स्पीकर से 16 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की थी. इसपर कार्रवाई करते हुए शनिवार को डिप्टी स्पीकर ने उन विधायकों को नोटिस भेजा था और इस मामले पर जवाब देने के लिए आज विधानसभा में हाजिर होने को कहा था. इसके खिलाफ शिंदे गुट ने अदालत का रुख कर लिया.


फिलहाल इसके साथ ही शिवसेना (Shiv Sena) के 39 बागी विधायकों के समर्थन के साथ एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने अपने गुट को असली शिवसेना बताया है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शिंदे के अलावा बागी विधायक भरत गोगावले ने भी याचिका दाखिल की है, जिसपर आज साढ़े 12 बजे सुनवाई होगी.


इसे भी पढ़ेंः
Bypolls Results 2022: सात विधानसभा और तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आए सामने, जानिए कहां से किसकी हुई फतह


Maharashtra Politics: शिंदे के पास नंबर था तो भागे क्यों? नहीं लगेगा राष्ट्रपति शासन, दिल्ली पहुंचे शरद पवार का बड़ा बयान