NCP Crisis Highlights: अजित पवार ने चाचा को एनसीपी के अध्यक्ष पद से हटाया, शरद पवार ने दिल्ली में बुलाई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

Maharashtra Sharad Pawar Vs Ajit Pawar Updates: महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच अजित पवार और शरद पवार, दोनों गुटों ने खुद को असली एनसीपी बताया है.

ABP Live Last Updated: 05 Jul 2023 11:05 PM
Maharashtra NCP Crisis Live: शिवसेना विधायकों में कोई नाराजगी नहीं- शिंदे गुट

वर्षा बंगले में एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना नेताओं की बैठक खत्म होने के बाद महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत ने कहा कि सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में लोकसभा के आगामी सत्र, महाराष्ट्र विधानसभा के सत्र, को लेकर बैठक हुई. अजित पवार के सरकार में आने पर उन्होंने कहा कि कहीं भी हमारे विधायकों में कोई नाराजगी नहीं है. हम सभी को एकनाथ शिंदे पर भरोसा है. उनके (एकनाथ शिंदे का) इस्तीफे की बात अफवाह है. सभी सांसदों और विधायकों के चुनाव एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में होंगे.

Maharashtra NCP Crisis Live: एकनाथ शिंदे ही राज्य के मुख्यमंत्री रहेंगे- बीजेपी अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने पहले ही कहा है कि एकनाथ शिंदे ही राज्य के मुख्यमंत्री रहेंगे. वे अच्छा काम कर रहे हैं, उनको बदलाव की जरूरत न हीं है. हमारे नेता एकनाथ शिंदे हैं और वही मुख्यमंत्री रहने वाले हैं.

Maharashtra NCP Crisis Live: निर्दलीय विधायक भूयार गए अजित पवार के खेमे में

निर्दलीय विधायक भूयार ने पलटी मार ली है और अजित पवार खेमे में चले गए हैं. भूयार बुधवार दोपहर को शरद पवार के साथ बैठक में मौजूद थे.

Maharashtra NCP Crisis Live: शरद पवार ने दिल्ली में बुलाई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार ने कल दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है.

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार गुट ने क्या कहा?

अजित पवार की ओर से जारी प्रेस नोट में कहा गया कि मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि जयंत पाटिल (शरद पवार गुट) ने महाराष्ट्र एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में अपनी कथित क्षमता में अजित पवार और मंत्री पद की शपथ लेने वाले अन्य सदस्यों के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर की है. यह भी पता चला है कि जितेन्द्र अव्हाड को विपक्ष का नेता और मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया है. हमारे चीफ व्हिप अनिल भाईदास पाटिल की ओर से जयंत पाटिल और जीतेन्द्र अव्हाड के खिलाफ भी अयोग्यता याचिकाएं दायर की गई हैं. 

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार की ओर से प्रेस नोट किया गया जारी

अजित पवार की ओर से प्रेस नोट जारी कर कहा गया कि 30 जून 2023 को एनसीपी के विधायी और संगठनात्मक विंग के सदस्यों के बहुमत की ओर से हस्ताक्षरित प्रस्ताव पारित किया गया, जिससे अजित पवार को एनसीपी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया. प्रफुल्ल पटेल एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्षों में से एक थे और अब भी हैं. अजित पवार को एनसीपी ने महाराष्ट्र विधानसभा में विधायक दल के नेता के रूप में नियुक्त करने का भी निर्णय लिया और उक्त निर्णय को एनसीपी विधायकों के भारी बहुमत की ओर से पारित प्रस्ताव द्वारा अनुमोदित भी किया गया.

Maharashtra NCP Crisis Live: एनसीपी विधायक रोहित पवार का अजित पवार पर निशाना

एनसीपी विधायक रोहित पवार ने कहा कि जब हमने 2019 में राजनीति में प्रवेश किया और विधानसभा का चुनाव लड़ा, तो पवार साहब 78 वर्ष के थे. हममें से अधिकांश लोग उनके कारण चुनकर आए थे. मुझे नहीं लगता कि उम्र ज्यादा मायने रखती है. जब शरद पवार लोगों के बीच जाएंगे तो पता चल जाएगा कि लोग किसके साथ हैं. रोहित पवार रिश्ते में शरद पवार के परपोते हैं.

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार गुट ने शरद पवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाया

एनसीपी ने अजित पवार को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया. चुनाव आयोग को लिखे पत्र में इस बात का जिक्र किया है. 

Maharashtra NCP Crisis Live: किसके साथ कितने विधायक?

अजित पवार के खेमे ने कहा कि उनके साथ 31 (अजित पवार को मिलाकर) विधायकों का समर्थन है. जबकि शरद पवार की बैठक में 16 विधायक मौजूद रहे. एनसीपी के 6 विधायक अब तक न अजित पवार के साथ दिखाई दिए न शरद पवार के साथ.

Maharashtra NCP Crisis Live: वाईबी चव्हाण केंद्र से निकले शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार अपने समर्थकों की नारेबाजी के बीच मुंबई के वाईबी चव्हाण केंद्र से निकल गए. 





Maharashtra NCP Crisis Live: 82 साल का शेर अभी भी जिंदा है- अनिल देशमुख

अनिल देशमुख ने अजित पवार की शरद पवार के लिए ''रिटायर हो जाने" वाली टिप्पणी पर कहा कि 82 साल का शेर अभी भी जिंदा है.

Maharashtra NCP Crisis Live: पार्टी का चुनाव चिह्न हमारे पास है- शरद पवार

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि पार्टी का चुनाव चिह्न हमारे पास है, वह कहीं नहीं जायेगा. जो लोग और पार्टी कार्यकर्ता हमें सत्ता में लाए, वे हमारे साथ हैं.

Maharashtra NCP Crisis Live: उन्होंने हमें विश्वास में नहीं लिया- शरद पवार

शरद पवार ने कहा कि जिन विधायकों ने अलग होने का फैसला किया, उन्होंने हमें विश्वास में नहीं लिया. अजित पवार गुट ने किसी भी प्रक्रिया का पालन नहीं किया है. 

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार मुझसे बात कर सकते थे- शरद पवार

शरद पवार ने कहा कि आपने (बीजेपी) एनसीपी को भ्रष्ट कहा. तो अब आपने एनसीपी के साथ गठबंधन क्यों किया है? अगर अजित पवार को कोई समस्या थी तो उन्हें मुझसे बात करनी चाहिए थी. अगर उनके मन में कुछ था तो वह मुझसे संपर्क कर सकते थे.

Maharashtra NCP Crisis Live: शरद पवार का बीजेपी पर निशाना

शरद पवार का बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो शिवसेना के साथ हुआ, वही एनसीपी के साथ करना चाहते हैं. हमें सत्ता की भूख नहीं है, हम लोगों के लिए काम करते रहेंगे.

Maharashtra NCP Crisis Live: आज पूरे देश की नजर हम पर- शरद पवार

मुंबई में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि आज पूरा देश हम पर नजर रख रहा है. एनसीपी के लिए यह बैठक ऐतिहासिक है. हमें अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं के बावजूद आगे बढ़ते रहना होगा. 

Maharashtra NCP Crisis Live: शरद पवार का संबोधन

शरद पवार ने कहा कि 24 साल पहले एनसीपी का जन्म मुंबई में हुआ था. इन 24 वर्षों में अनेक कार्यकर्ता विधानमंडल में आये. कुछ सांसद, विधायक और मंत्री बन गये. एक सामान्य परिवार का कार्यकर्ता कैसे राज्य चला सकता है, यह देखने को मिला. इस राज्य के लोगों के जीवन पर प्रकाश डालने की कोशिश की गई. संकट तो बहुत हैं. मैंने कईयों के साथ काम किया. कई लोगों के काम करने के तरीके अलग-अलग थे.

Maharashtra NCP Crisis Live: मुझे सबके सामने खलनायक के रूप में दिखाया- अजित पवार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि आपने मुझे सबके सामने खलनायक के रूप में दिखाया. मेरे मन में अभी भी उनके (शरद पवार) लिए सम्मान है. आप (शरद पवार) हमें अपना आशीर्वाद दें, लेकिन आप 83 वर्ष के हैं, क्या आप रुकने वाले नहीं हैं? हमें अपना आशीर्वाद दें और हम प्रार्थना करेंगे कि आपकी उम्र लंबी हो.

Maharashtra NCP Crisis Live: बस से होटल ले जाए गए अजित पवार गुट के नेता

मुंबई के MET बांद्रा में बैठक के बाद अजित पवार गुट के एनसीपी नेताओं को बस से एक होटल ले जाया जा रहा है. शरद पवार गुट की भी मुंबई में बैठक चल रही है.

Maharashtra NCP Crisis Live: सुप्रिया सुले का अजित पवार पर हमला

एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने कहा कि 15 साल पहले, दासू वैद्य ने मेरे लिए एक कविता लिखी थी. मेरे पिता सिर्फ मेरे नहीं, हम सब के हैं. हमारा अपमान करें, लेकिन हमारे पिता (शरद पवार) का नहीं. बाकी सब सुन लेंगे लेकिन माता पिता पर नहीं जा सकते हैं. यह लड़ाई भाजपा की सरकार के खिलाफ है. भाजपा देश की सबसे भ्रष्ट पार्टी है. असली एनसीपी शरद पवार के साथ है और असली सिंबल हम हैं.


 

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार का शरद पवार पर तंज

अजित पवार ने शरद पवार पर तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी में 75 साल की उम्र वाले नेता भी रिटायर हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोग ये बात नहीं समझते हैं. 2 मई को शरद पवार ने इस्तीफा दिया. तय हुआ था कि सुप्रिया सुले को अध्यक्ष बनाना है. हमने मान्य किया, लेकिन फिर क्या हुआ इस्तीफा वापस ले लिया. 

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार ने चुनाव आयोग को दी याचिका

चुनाव आयोग को अजित पवार की ओर से एनसीपी पार्टी और चुनाव चिह्न पर दावा करने वाली याचिका मिली है. आयोग को शरद पवार गुट के जयंत पाटिल से भी एक केवियट मिली है कि उन्होंने 9 विधायकों के खिलाफ अयोग्यता प्रक्रिया शुरू कर दी है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के सूत्रों ने ये जानकारी दी.

Maharashtra NCP Crisis Live: 2017 में बीजेपी के साथ बनाने वाले थे सरकार- अजित पवार

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा कि 2017 में भी हमारी वर्षा बंगले पर मीटिंग हुई थी. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं छगन भुजबल, जयंत पटेल के आदेश पर मैं और कई अन्य लोग वहां गये थे. वहां बीजेपी के कई नेता भी थे. हमारे बीच कैबिनेट पोर्टफोलियो आवंटन और संरक्षक मंत्रियों के पदों पर चर्चा हुई, लेकिन बाद में हमारी पार्टी ने कदम पीछे खींच लिए.

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार बोले- तो आज भी हमारी सरकार होती

डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा, 2004 के विधानसभा चुनाव में एनसीपी के पास कांग्रेस से ज्यादा विधायक थे. अगर हमने उस समय कांग्रेस को मुख्यमंत्री पद नहीं दिया होता तो आज तक महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का ही मुख्यमंत्री होता.

Maharashtra NCP Crisis Live: पटना की बैठक में मेरा हंसने का मन हुआ- प्रफुल्ल पटेल

बांद्रा में अजित कैंप की बैठक में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, जब हम शिव सेना की विचारधारा को स्वीकार कर सकते हैं, तो बीजेपी के साथ जाने में क्या आपत्ति है? हम एक स्वतंत्र इकाई के रूप में इस गठबंधन में शामिल हुए हैं. जम्मू और कश्मीर में महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला बीजेपी के साथ गए हैं और वे अब संयुक्त विपक्ष का हिस्सा हैं. मैं शरद पवार के साथ पटना में संयुक्त विपक्ष की बैठक में गया था, और जब मैंने वहां का दृश्य देखा तो मुझे हंसने का मन हुआ. वहां 17 विपक्षी दल थे, उनमें से 7 के पास लोकसभा में केवल एक सांसद हैं और एक पार्टी है जिसके 0 सांसद हैं. उनका दावा है कि वे बदलाव लाएंगे. हमने जो फैसला (एनडीए में शामिल होने का) लिया है वह देश और हमारी पार्टी के लिए है, व्यक्तिगत लाभ के लिए नहीं.

Maharashtra NCP Crisis: शरद पवार के लिए पूरा सम्मान- अजित पवार

पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए अजित पवार ने कहा, देश के लिए आज बड़ा दिन है. शरद पवार के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए उन्होंने कहा, आज जो हूं शरद पवार की वजह से हूं. उनके लिए पूरा सम्मान है.

NCP Political Crisis: अजित पवार राष्ट्रीय नेता घोषित

बांद्रा के मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट परिसर में चल रही अजित पवार खेमे की बैठक में अजित पवार को पार्टी का राष्ट्रीय नेता घोषित किया गया. 

Maharashtra NCP Crisis Live: छह विधायकों के बारे में कोई जानकारी नहीं

एनसीपी के छह विधायकों के बारे में कोई जानकारी नहीं है. वे किसी भी गुट की बैठक में नहीं पहुंचे हैं.


जो विधायक दोनों गुट में नहीं दिखे 


आशुतोष काले 
दौलत दरोडा 
चंद्रकांत नौघरे 
चेतन तुपे
सरोज अहीरे
मानसिंग नाइक

Maharashtra Political Crisis: अजित गुट की बैठक में 29 विधायक पहुंचे

अजित गुट की विधायक में 29 विधायक पहुंचे हैं. शरद पवार गुट की बैठक में 15 विधायक पहुंचे हैं. पार्टी के बाकी विधायकों किसी भी बैठक में नहीं पहुंचे हैं.

Maharashtra NCP Crisis: वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंचे 15 विधायक

शरद पवार के समर्थन में अब तक 15 विधायक और 3 एमएलसी और 5 सांसद पहुंचे.


विधायक


सुनील भुसारा
संदीप क्षीरसागर
जयंत पाटील
सुमन आर आर पाटील
प्राजक्त तनपुरे
किरण लहामाटे 
अशोक पवार
रोहीत पवार
देवेंद्र भुयार
राजेंद्र शिंगणे
अनिल देशमुख
जितेंद्र आव्हाड
आमदार चेतन तुपे
बाळासाहेब पाटील
राजेश टोपे


एमएलसी


बाबाजानी दुर्रानी (विधान परिषद)
शशिकांत शिंदे (विधानपरिषद)
एकनाथ खडसे (विधानपरिषद)


सांसद


सुप्रिया सुले- लोकसभा
फौजिया खान- राज्यसभा सांसद 
वंदना चव्हाण- राज्यसभा सांसद 
शरद पवार- लोकसभा सांसद
अमोल कोल्हे- लोकसभा सांसद

NCP Political Crisis: शरद पवार बैठक के लिए निकले

शरद पवार खेमे की बैठक के लिए वाई बी चव्हाण सेंटर में स्टेज पर जितेंद्र आव्हाड, अनिल देशमुख, राजेश टोपे, अमोल कोल्हे, रोहित पवार उपस्थित हैं. शरद पवार बैठक के लिए अपने आवास से निकल चुके हैं.

Maharashtra NCP Crisis Live: शरद पवार के समर्थन में 12 विधायक, 4 सांसद

अब तक 12 विधायक वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंचे. इसके साथ ही दो एमएलसी और 4 सांसद पहुंचे हैं. 


विधायक


अनिल देशमुख
रोहित पवार
राजेंद्र शिंगणे
अशोक पवार
किरण लहमाटे
देवेंद्र भुयार
प्राजक्त तनपुरे
बालासाहेब पाटिल
जितेंद्र आव्हाड
चेतन दुबे
राजेश टोपे 
शशिकांत शिंदे (विधान परिषद)
बबाजनी दुरानी (विधान परिषद)


सांसद 


श्रीनिवास पाटील
सुप्रिया सुले
फौजिया खान
अमोल कोल्हे

Maharashtra Political Crisis: वाई बी सेंटर पहुंचे जयंत पाटिल

एनसीपी (शरद पवार) नेता जयंत पाटिल बैठक में शामिल होने के लिए वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंच गए हैं. 

NCP Political Crisis: 40 से ज्यादा विधायक हमारे साथ- छगन भुजबल

अजित कैंप की बैठक जारी है. बैठक में मंच से बोलते हुए छगन भुजबल ने दावा किया कि 40 से ज्यादा विधायक हमारे साथ हैं. कुछ विधायक विदेश में हैं. कुछ ट्रैफिक में हैं, जल्द मंच पर होंगे. 

Maharashtra NCP Crisis Live: शरद पवार के समर्थन में 13 विधायक पहुंचे

शरद पवार के समर्थन में अब तक 13 विधायक और 4 सांसद वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंचे हैं.


विधायक


अनिल देशमुख
रोहित पवार
राजेंद्र शिंगणे
अशोक पवार
किरण लहमाटे
देवेंद्र भुयार
प्राजक्त तनपुरे
बालासाहेब पाटिल
जितेंद्र आव्हाड
चेतन दुबे
शशिकांत शिंदे (विधान परिषद)
बबाजनी दुरानी (विधान परिषद)
राजेश टोपे 


सांसद


श्रीनिवास पाटील
सुप्रिया सुले
फौजिया खान
अमोल कोल्हे

Maharashtra NCP Crisis: अजित पवार के समर्थन में पहुंचे 27 विधायक

अजित पवार की बैठक में अभी तक 27 विधायक पहुंचे हैं. अजित खेमे ने 42 विधायकों के समर्थन का दावा किया है.


अजित पवार
छगन भुजबल
अदिति तटकरे
दिलीप वलसे पाटिल
हसन मुशरिफ
धर्मराव आत्राम
संजय बनसोडे
धनंजय मुंडे 
अनिल पाटिल


प्रकाश सोलंके- माजलगाव बीड
बालासाहेब पाटिल लातूर 


बालासाहेब आजबे, बिड आष्टी
संग्राम जंगताप, अहमदनगर 
सुनिल शलके, मावल पुणे
अतुल बेनके, जुन्नर पुणे
नीलेश लंके, पारनेर, अहमदनगर
दत्ता भरने। इंदापुर पुणे
मकिराव कोकाटे, सिन्नर नासिक
दिलीप मोहिते
राजू कोरेमोरे



विधान परिषद विधायक



रामराजे निम्बालकर
अनिकेत तटकरे
अमोल मिटकरी
विक्रम काले

Maharashtra NCP Crisis: एनसीपी के 9 विधायक वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंचे

शरद पवार के समर्थन में वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंचे विधायकों की संख्या 9 हो गई है.


अनिल देशमुख
रोहित पवार
राजेंद्र शिंगणे
अशोक पवार
किरण लहमाटे
देवेंद्र भुयार
प्राजक्त तनपुरे
बालासाहेब पाटिल
जितेंद्र आव्हाड

NCP Political Crisis: शरद पवार के समर्थन में पहुंचे 8 विधायक

अब तक 8 विधायक शरद पवार के समर्थन में वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंचे. इसके साथ ही दो सांसद भी पहुंचे हैं.


विधायक


अनिल देशमुख
रोहित पवार
राजेंद्र शिंगणे
अशोक पवार
किरण लहमाटे
देवेंद्र भुयार
प्राजक्त तनपुरे
बालासाहेब पाटिल


सांसद 


श्रीनिवास पाटील
सुप्रिया सुले

Maharashtra NCP Crisis Live: चुनाव आयोग में पहुंचा एनसीपी में टूट का मामला

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में टूट का मामला अब चुनाव आयोग पहुंच गया है. एनसीपी के दोनों गुटों ने चुनाव आयोग को जानकारी दी है और खुद के असली होने का दावा किया है.

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार की बैठक में पहुंचे 5 विधायक

पांच विधायक अजित पवार की बैठक में पहुंचे हैं. इनके नाम इस प्रकार हैं


राजेंद्र पाटिल 
माणिकराव कोकाटे 
छगन भुजबल 
बाबा आत्राम 
अदिति तटकरे 


 

Maharashtra NCP Crisis: संजय राउत ने फिर किया सीएम बदलने का दावा

शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने कहा, जिस तरह से अजित पवार को लाया गया है इसकी ज़रूरत नहीं थी. पूरा बहुमत उनके पास था, 170 तक उनका आंकड़ा हो गया था फिर भी अजित पवार जैसे वरिष्ठ नेता और कुछ विधायक को उनके सामने लाकर शिंदे गुट के सामने चुनौती दी है. शिंदे गुट का पावर खत्म कर दिया है. आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री बदल सकता है.

NCP Political Crisis: सभी विधायक हमारे साथ- प्रफुल्ल पटेल

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल अजित पवार थड़े की बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं. उन्होंने कहा, सभी विधायक हमारे साथ हैं. मीटिंग के बाद बात करेंगे.

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार के आने से नाराज शिंदे गुट

अजित पवार के गुट के शामिल होने के बाद शिवसेना (शिंदे गुट) के विधायकों ने नाराजगी जताई है. शिंदे गुट के नेता संजय श्रीसत ने एएनआई से कहा कि एनसीपी के आने से नाराजगी है और हमने इस बारे में सीएम शिंदे को बता दिया है. हालांकि, उन्होंने कहा कि शिंदे साहब इस बारे में फैसला करेंगे. 





NCP Political Crisis: समर्थन पर छगन भुजबल ने दिया जवाब

अजित पवार खेमे की बैठक में पहुंचे छगन भुजबल ने समर्थन के सवाल पर कहा, आप देखेंगे कि कितने नेता आएंगे.  उनके (कार्यकर्ताओं) ऊपर जबरदस्ती नहीं है, लोग कह रहे हैं कि धोखे से हस्ताक्षर लिए जा रहे हैं.

Maharashtra NCP Crisis: अजित पवार की बैठक में पहुंचे छगन भुजबल

 महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और NCP नेता अजित पवार ने बांद्रा के मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट परिसर में पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं के साथ बैठक बुलाई है. छगन भुजबल(अजित पवार गुट) बैठक के लिए पहुंचे हैं. 

Maharashtra NCP Crisis Live: सुप्रिया सुले पहुंचीं वाई बी चव्हाण सेंटर

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंच गई हैं. शरद पवार ने यहां बैठक बुलाई है.

Maharashtra Political Crisis: वाई बी चव्हाण सेंटर के बाहर जुटे शरद पवार समर्थक

वाई वी चह्वाण सेंटर के बाहर शरद पवार के समर्थक जुटे हुए हैं और नारेबाजी कर रहे हैं. शरद पवार ने आज यहां पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है.

NCP Political Crisis: विधायकों के समर्थन को लेकर अलग-अलग दावा

अजीत पवार गुट ने दावा किया है कि 42 विधायक हमारे साथ हैं, तो शरद पवार के गुट का दावा है कि उनके पास 44 विधायकों का समर्थन है.

Maharashtra NCP Crisis: अजित के शपथ ग्रहण में शामिल दो विधायक पहुंचे वाई वी चव्हाण सेंटर

अकोले से एनसीपी विधायक किरण लहमाटे और शीरूर से विधायक अशोक बाबू पवार वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंचे हैं. दोनों अजित पवार के साथ शपथ ग्रहण समारोह में थे और समर्थन का हस्ताक्षर भी किया था. वाई बी चव्हाण सेंटर में शरद पवार ने विधायकों की बैठक बुलाई है.

Maharashtra NCP Crisis Live: शरद पवार के साथ एनसीपी के 17 जिलाध्यक्ष

शरद पवार के साथ एनसीपी के 17 जिला अध्यक्ष हैं, जबकि अजीत पवार को 10 जिला अध्यक्षों का समर्थन है. 5 जिला अध्यक्षों ने फिलहाल अपनी भूमिका साफ नहीं की है.

NCP Political Crisis: अजित पवार कैंप में शरद पवार की तस्वीर

शरद पवार के निर्देश के बाद भी शरद पवार की तस्वीर को प्रमुखता दी गई है. अजित पवार कैम्प की बैठक का मंच तैयार है, जिसमें शरद पवार की तस्वीर लगाई गई है. अजित पवार के साथ कितने विधायक हैं, इसकी तस्वीर आज साफ होगी. 

Maharashtra Political Crisis: सामना में बीजेपी पर निशाना

सामना में बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है. सामना में लिखा है कि महाराष्ट्र में भाजपा ने जो किया है, उससे पूरे देश में उसकी छी छी हो रही है. अब तो सिर्फ मेहुल चोकसी, नीरव मोदी, विजय माल्या को ही अपनी पार्टी में शामिल कराकर उन्हें पद देना बाकी रह गया है. 

Maharashtra NCP Crisis: बिना इजाजत मेरी तस्वीर का इस्तेमाल न करें- शरद पवार

शरद पवार ने कहा है कि मेरी इजाजत के बिना मेरी तस्वीर का इस्तेमाल न किया जाए. उन्होंने कहा, एनसीपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष मैं हूं और प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल हैं. जिन्होंने पार्टी लाइन के खिलाफ जाकर अपना फैसला किया है वे मेरे फोटो का इस्तेमाल ना करें. मंगलवार को एनसीपी के नए ऑफिस का अजित पवार ने उद्घाटन किया था. इसमें शरद पवार की फोटो लगाई गई थी.

NCP Political Crisis: शरद पवार की तरफ से विधायकों से लिया जा रहा शपथपत्र

शरद पवार ग्रुप की तरफ से सभी विधायको और पदाधिकारियों का शपथ पत्र (Affidavit) बनवाया जा रहा है. उनसे ये लिखवाकर लिया जा रहा है कि वो शरद पवार के प्रति वफादार  और उनके प्रति निष्ठावान हैं. शरद पवार ही उनके नेता हैं.

Maharashtra NCP Crisis Live: अजित पवार के पक्ष में 42 विधायकों ने किए हैं हस्ताक्षर

सूत्रों के मुताबिक, शिंदे सरकार में शामिल होने के लिए अजित पवार के पक्ष में एनसीपी के 42 विधायकों ने शपथ पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.

Maharashtra Political Crisis: अजित पवार ने भी बुलाई पार्टी विधायकों की बैठक

अजित पवार ने भी आज पार्टी के सभी विधायकों, सांसदों और पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है. खास बात है कि इस बैठक के लिए भी व्हिप जारी किया गया है.

NCP Political Crisis: शरद पवार खेमे की तरफ से जारी हुआ व्हिप

शरद पवार खेमे की तरफ से मुख्य सचेतक जितेंद्र आह्वाड ने व्हिप जारी किया है. सभी विधायकों को वाई बी चव्हाण सेंटर में होने वाली बैठक में मौजूद रहने को कहा गया है.

Maharashtra NCP Crisis: एनसीपी के दोनों गुटों ने बुलाई बैठक

महाराष्ट्र में एनसीपी के लिए आज का दिन अहम है. आज ये तस्वीर लगभग साफ हो जाएगी कि पार्टी में किसका पलड़ा भारी है. बुधवार को शरद पवार और अजित पवार दोनों ने पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है.

बैकग्राउंड

Maharashtra NCP Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासत में हाईवोल्टेज ड्रामा जारी है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में अजित पवार की बगावत के बाद अब सीनियर और जूनियर पवार के बीच पार्टी पर कब्जे की जंग चल रही है. बगावत के तीसरे दिन मंगलवार (4 जुलाई) को महाराष्ट्र में दिनभर बैठकों का दौर चला. वहीं, डिप्टी सीएम अजित पवार और एनसीपी के उनके सहयोगी मंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बार कैबिनेट बैठक में शामिल हुए.


बैठक के बाद अजित पवार ने कहा कि कुछ भी नया नहीं था. हमने और मुख्यमंत्री शिंदे ने कैबिनेट में पहले ही एक साथ काम किया है. हमारे पास कैबिनेट का अनुभव है. उनमें से ज्यादातर उस कैबिनेट में मंत्री थे. विभागों के बंटवारे पर अजित पवार ने कहा, इसका फैसला मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे लेंगे. उन्होंने दावा किया कि एनसीपी के ज्यादातर विधायक उनके साथ हैं.


इसके साथ ही मंगलवार को अजित पवार ने मुंबई में पार्टी के नए कार्यालय का उद्घाटन भी किया. महाराष्ट्र सरकार के दफ्तर के पास स्थित पार्टी के इस नए ऑफिस में अजित पवार ने सुनील तटकरे को एनसीपी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष पद का कार्यभार भी सौंपा. 


मंगलवार को महाराष्ट्र विधान भवन में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. इसमें कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी एचके पाटिल भी शामिल हुए. इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष के पद को लेकर भी चर्चा हुई. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, ये स्पष्ट है कि जिस दल के सबसे ज्यादा विधायक होंगे, विपक्ष के नेता का पद भी उसी के पास होगा. हम इस बारे में शरद पवार से चर्चा करेंगे.


बैठक के बाद नाना पटोले और कांग्रेस के अन्य नेताओं ने शरद पवार से मुलाकात की. पटोले ने बताया कि शरद पवार और उद्धव ठाकरे के साथ हम महाराष्ट्र दौरे की योजना बना रहे हैं.


आज 5 जुलाई को डिप्टी सीएम अजित पवार ने एनसीपी के सभी सांसदों, विधायकों, जिला प्रमुखों और राज्य प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई है. वहीं, दूसरी तरफ शरद पवार ने भी पार्टी के सभी सदस्यों को 5 जुलाई को ही वाई वी चह्वाण सेंटर में बुलाया है. शरद पवार की बैठक के लिए पार्टी के मुख्य सचेतक (चीफ व्हिप) जितेंद्र आव्हाड ने व्हिप जारी किया है, जिसमें सभी विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने को कहा है. अजित पवार ने भी बुधवार की बैठक के लिए व्हिप जारी किया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.