Maharashtra Election Survey: महाराष्ट्र में शिवसेना के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने के बाद कई राजनीतिक गतिविधियां देखने को मिलीं. इसके बाद शिवसेना दो भागों में बंटी, एक एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बने और हाल ही में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में दरार आ गई. जिसके बाद अजित पवार बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होकर मंत्री बने.


अब सवाल उठता है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में क्या ये दोनों बीजेपी के लिए फायदे का सौदा साबित होंगे? क्या उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना बीजेपी को नुकसान पहुंचा सकती है? इन्हीं सभी सवालों को लेकर एक सर्वे सामने आया है. जिसमें जनता ने जवाब दिए हैं. 


क्या कहता है सर्वे?


इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे के मुताबिक, साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना (अविभाजित) ने एक साथ मिलकर महाराष्ट्र में चुनाव लड़ा था. जिसमें एनडीए ने राज्य की 48 में से 41 सीटों पर जीत हासिल की थी. साल 2022 में शिवसेना में फूट पड़ने के बाद इस बार बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए को नुकसान उठाना पड़ सकता है.


ओपिनियन पोल के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 20 सीटें मिलने का अनुमान है. उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना को 11 सीटें और एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना को 2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. सर्वे में जो नतीजे सामने आए हैं उससे पता चलता है कि शिवसेना के विभाजन से मतदाताओं का विश्वास उद्धव ठाकरे के प्रति नहीं टूटा है और एकनाथ शिंदे से मुकाबले में उद्धव ठाकरे जीत सकते हैं.


अजीत पवार के एऩडीए में आने के बाद एनसीपी का हाल


वहीं, इसी तरह की दशा एनसीपी में भी देखने को मिल सकती है. सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि जिस एनसीपी ने साल 2019 के चुनाव में 4 सीटें जीती थीं, लोकसभा चुनाव 2024 में अजित पवार के गुट को 2 सीटें और शरद पवार के गुट को 4 सीटें मिल सकती हैं.


कांग्रेस को मिलेगा फायदा


इसके अलावा, जिस कांग्रेस का प्रदर्शन 2019 के चुनाव में निराशाजनक रहा था और 1 सीट से संतोष करना पड़ा था, उसे इस बार के लोकसभा चुनाव 2024 में 9 सीटें मिलने की आशंका व्यक्त की गई है.


वोट प्रतिशत में कौन आगे?


वोट प्रतिशत की अगर बात की जाए तो इस सर्वे मुताबिक महाराष्ट्र में एनडीए को 44 प्रतिशत मिलने की संभावना है. बीजेपी को 32 प्रतिशत, शिंदे वाली शिवसेना को 7 प्रतिशत और अजित पवार गुट को 5 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. उधर महागठबंधन इंडिया को देखें तो उसे 45 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना व्यक्त की गई है. जिसमें कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की शिवसेना दोनों को 16 प्रतिशत और शरद पवार वाली एनसीपी को 13 प्रतिशत वोट मिलने की आशंका व्यक्त की गई है.


कुल मिलाकर, विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A से महाराष्ट्र में अपना पिछला प्रदर्शन दोहराने की और बीजेपी की उम्मीदों पर पानी फिरने की संभावना है.  क्योंकि गठबंधन को 24 सीटें जीतने की संभावना है.  


ये भी पढ़ें: Maharashtra: अभी हुए लोकसभा चुनाव तो क्या बीजेपी को होगा सीटों का नुकसान? जानिए क्या कहता है CNX का सर्वे