NCP Crisis: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार और उनके गुट के एनसीपी विधायक लगातार दूसरे दिन पार्टी अध्यक्ष शरद पवार से मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में मिले हैं. शरद पवार पहले से ही वाईबी चव्हाण सेंटर में मौजूद थे. शरद पवार गुट के जितेंद्र आव्हाड, जयंत पाटिल और रोहित पवार भी उनसे मिलने वाईबी सेंटर पहुंचे. 


इस मुलाकात के बाद अजित पवार खेमे के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, "आज अजित पवार, सुनील तटकरे और मैंने वाईबी चव्हाण सेंटर में शरद पवार से मुलाकात की. हमने उनसे फिर से एनसीपी को एकजुट रखने का अनुरोध किया और उन्होंने हमारी बात सुनी लेकिन इस पर कुछ कहा नहीं."


इससे पहले रविवार (16 जुलाई) को अजित पवार, छगन भुजबल, आदिति तटकरे, हसन मुश्रीफ, धनंजय मुंडे, दिलीप वलसे पाटिल, सुनील तटकरे, संजय बनसोडे और प्रफुल पटेल शरद पवार से मिलने पहुंचे. उधर महा विकास अघाड़ी की बैठक चल रही थी. जैसे ही महाराष्ट्र एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल और जितेंद्र आव्हाड (शरद पवार गुट) को पता चला कि अजित पवार गुट पार्टी चीफ से मिलने पहुंचा है, ये लोग मीटिंग बीच में ही छोड़कर शरद पवार से मिलने YB चव्हाण सेंटर पहुंच गए.


क्या है पूरा मामला?


अजित पवार खेमे की शरद पवार से मुलाकात को लेकर अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, रविवार (16 जुलाई) को अजित पवार खेमे के सिर्फ मंत्रियों के साथ शरद पवार से मुलाकात हुई थी. इसके बाद शरद पवार के समर्थक विधायकों में बेचैनी हो गई. इस पर विधायकों ने पार्टी मुखिया से सवाल किया कि आपने हमें विश्वास में लिए बिना केवल मंत्रियों से मुलाकात की.


मुलाकात के दौरान अजित पवार खेमे का समर्थन करने वाले विधायकों ने कहा कि मंत्रियों को सहानुभूति मिलेगी लेकिन विधायकों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं के गुस्से का सामना करना पड़ेगा. विधान भवन में हुई बैठक में विधायकों ने नाराजगी जाहिर की.


इसीलिए अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल सभी विधायकों के साथ दूसरी बार शरद पवार से मिलने वाई बी चव्हाण सेंटर पहुंचे हैं.


शरद पवार से लगातार मिल रहे अजित पवार


इससे पहले शुक्रवार को अजित पवार अपने चाचा शरद पवार के आवास सिल्वर ओक पर पहुंचे थे. अजित पवार चाची प्रतिभा पवार का हाल जानने पहुंचे थे. बता दें कि अजित पवार ने दो जुलाई को एनसीपी में कई विधायकों के साथ बगावत कर दी थी और बीजेपी-एकनाथ शिंदे गठबंधन की सरकार में शामिल हो गए थे. इसके बाद लगातार हो रही मुलाकात ने महाराष्ट्र की सियासी हलचल और बढ़ा दी है.


महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र शुरू


महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार (17 जुलाई) से शुरू हो गया है. सत्र में भाग लेने वाले एनसीपी के 24 विधायकों में से उपमुख्यमंत्री अजित पवार, कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल, दिलीप वलसे पाटिल, हसन मुसरिफ, अदिति तटकरे, संजय बनसोडे, धनंजय मुंडे, अनिल पाटिल और धर्मराव आत्राम सत्तारूढ़ पक्ष के लिए निर्धारित सीटों पर बैठे.


जिन विधायकों ने अजित पवार को समर्थन दिया है और जो सदन में उपस्थित रहे उनमें बबनराव शिंदे, इंद्रनील नाइक, प्रकाश सोलंखे, किरण लहामाते, सुनील शेल्के और सरोज आहिरे शामिल हैं.


ये भी पढ़ें: Maharashtra Politics: अजित पवार गुट की शरद पवार से मुलाकात, क्या फिर से एक हो जाएगी NCP? सवाल पर क्या बोले जयंत पाटिल