Maharashtra News: महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन के बेहतर प्रदर्शन ने विरोधी दलों में नया जोश भर दिया है. लोकसभा चुनाव के नतीजों को देखकर यहां छोटी पार्टियों का शरद पवार पर भरोसा बढ़ा है और वे उन्हें समर्थन देना चाहते हैं.


इसी कड़ी में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने हाल ही में एनसीपी शरद पवार गुट के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की. इस दौरान सीपीएम ने महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे में सोलापुर मध्य और राज्य से बारह सीटों की मांग की.


55 मिनट तक चली बैठक


शरद पवार से मिलने वालों में पूर्व विधायक नरसैया आदम, अशोक धवले, उदय नारकर सहित सीपीआई (एम) के कई अन्य वरिष्ठ नेता शामिल रहे. मुंबई में शरद पवार के आवास पर सीपीआई-एम नेताओं ने करीब 55 मिनट तक उनके साथ बैठक की.


सोलापुर सेंट्रल विधानसभा सीट की भी मांग 


बताया जा रहा है कि इस बैठक के दौरान सीपीएम नेताओं ने राज्य में 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई. प्रणीति शिंदे के सांसद बनते ही सोलापुर सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र सीपीआई (एम) को देने की मांग भी की गई है.


तेज हुई विधानसभा चुनाव की हलचल


बता दें कि महाराष्ट्र में इस साल सितंबर से नवंबर के बीच में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल अक्टूबर 2024 में खत्म हो रहा है. ऐसे में अब प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है. सभी दल अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं.


अभी किसके पास कितनी सीट? 


महाराष्ट्र में जून 2022 में बड़ा खेल हुआ था. तब एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे से बगावत के बाद महाराष्ट्र में सरकार बनाई थी. शिंदे के पास 39 विधायक थे और उन्हें बीजेपी के 105 विधायकों का समर्थन हासिल था. इसके अलावा कई निर्दलीय और छोटे दल भी शिंदे सरकार का समर्थन कर रहे हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं. यहां बहुमत का आंकड़ा 145 है, लेकिन शिंदे सरकार इससे कहीं आगे है, लेकिन यहां हमेशा ही खेल होने का खतरा रहता है. 2019 में एनसीपी के खाते में 53 सीटें आई थीं, लेकिन जुलाई 2023 में अजित पवार 41 एनसीपी विधायकों के साथ बगावत करते हुए महायुति में शामिल हो गए थे. अब एनसीपी शरद गुट के पास 12 सीटें बची हैं. वहीं शिवसेना उद्धव गुट की बात करें तो यहां 17 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं. समाजवादी पार्टी और निर्दलीयों को जोड़ दें तो विधानसभा में विपक्ष के पास 65 सीटें हैं.


ये भी पढ़ें


Pakistan Tomato Price: बकरीद पर महंगाई की सर्जिकल स्ट्राइक, पाकिस्तान में टमाटर 200 रुपये किलो