Sharad Pawar Meets Eknath Shinde: महाराष्ट्र में जारी सियासी हलचल के बीच एनसीपी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार ने गुरुवार (1 जून) को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुंबई में वर्षा बंगले पर मुलाकात की. मराठा मंदिर संस्था को 75 वर्षा पूर्ण हो चुके हैं. इस समारोह का आमंत्रण देने के लिए शरद पवार सीएम शिंदे से मिले हैं. ये प्रोग्राम 24 जून को मुंबई (Mumbai) में होना है. शरद पवार मराठा मंदिर संस्था के अध्यक्ष हैं. 


इस मुलाकात के बाद शरद पवार ने ट्वीट किया कि मराठा मंदिर के अमृत महोत्सव की वर्षगांठ के अवसर पर संस्थान समारोह का आयोजन करेगी. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित करने के लिए उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की. साथ ही महाराष्ट्र में मराठी फिल्म, रंगमंच एवं कला क्षेत्र के कलाकारों एवं शिल्पकारों की समस्याओं को जानने के लिए बैठक आयोजित करने को लेकर भी मुख्यमंत्री से चर्चा की. 


सहकारिता अधिनियम पर की चर्चा


शरद पवार ने ऑफ कैमरा कहा कि सहकारिता अधिनियम, 1960 में राज्य कैबिनेट द्वारा प्रस्तावित संशोधन की मंजूरी अनुचित है. ये महिलाओं को समान प्रतिनिधित्व नहीं देगा. प्रस्तावित संशोधन के अनुसार यदि कोई लगातार पांच वर्ष तक सहकारी बैठकों में भाग नहीं ले पाता है तो उसकी सदस्यता समाप्त कर दी जायेगी. महाराष्ट्र में सहकारी क्षेत्र में कई महिलाएं काम कर रही हैं, इसलिए उनके लिए हर बैठक में शामिल होना मुश्किल हो सकता है और फिर उनकी सदस्यता रद्द हो सकती है. जिससे उनकी संख्या कम हो सकती है. हमने इसके बारे में चर्चा की और मैंने अपील की है कि इसे महिला प्रतिनिधियों के पक्ष में रद्द किया जाना चाहिए.


विदेश के दौरे पर हैं उद्धव ठाकरे


शिवसेना (यूबीटी) चीफ और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे विदेश के दौरे पर हैं ऐसे वक्त पर शरद पवार सीएम से मिलने पहुंचे हैं. राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद भी दोनों नेताओं की ये पहली मुलाकात है. शरद पवार फिलहाल लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने के प्रयास में जुटे हुए हैं. आगामी 12 जून को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पटना में विपक्षी दलों की अहम बैठक भी होनी है. 


विपक्षी दलों की बैठक में जाएंगे शरद पवार


शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने गुरुवार को बताया कि 12 जून की बैठक में उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार को भी आमंत्रित किया गया है. संजय राउत ने कहा कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने उन सभी बड़े नेताओं को आमंत्रित किया है जो बीजेपी के साथ नहीं हैं और वो सभी देशभक्त दल जो 2024 में बदलाव चाहते हैं. नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने का काम कर रहे हैं.






शरद पवार ने दिया था अध्यक्ष पद से इस्तीफा


शरद पवार हाल ही में काफी सुर्खियों में रहे थे. उन्होंने बीते मई के महीने में एनसीपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, एनसीपी कार्यकर्ताओं के विरोध और गुजारिश के बाद उन्होंने कुछ दिन बाद दोबारा से अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल ली थी. उन्होंने विपक्ष के पीएम पद की उम्मीदवारी के सवाल पर कहा था कि मैं अगला चुनाव नहीं लड़ रहा हूं तो पीएम उम्मीदवार बनने का सवाल ही कहां है. मैं पीएम बनने की रेस में नहीं हूं.  


ये भी पढ़ें- 


Opposition Unity: KCR ने छोड़ी विपक्षी दलों को एकजुट करने की कोशिश, अब क्या है उनका प्लान?