New NCP Chief In Maharashtra: महाराष्ट्र की राजनीति में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के मंगलवार (2 मई) के इस्तीफे के ऐलान के बाद से पार्टी में उथल-पुथल मची हुई है. एक तरफ जहां पार्टी के शीर्ष 10 नेताओं की कमिटी इस बात को लेकर चर्चा कर रही है कि पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा, तो वहीं दूसरी तरफ पवार के प्रशंसक कार्यकर्ता पोस्टर लगाकर पवार का कोई विकल्प नहीं है कि बात कह रहे हैं. 


हाल ही में ठाणे में एनसीपी के कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह शरद पवार के समर्थन में पोस्टर लगाकर लिखा, 'पवार साहेब के बिना कोई विकल्प नहीं है'. इसी बीच गुरुवार (5 मई) को एनसीपी अध्यक्ष ने खुद मीडिया से एक-दो दिन में अंतिम फैसला लिए जाने की बात कही है. उन्होंने कहा, पद से हटने का उनका फैसला पार्टी का भविष्य और नया नेतृत्व बनाने के लिए लिया गया है. 


सुप्रिया सुले के नाम की चर्चा
नाम न जाहिर करने की शर्त पर राकांपा नेताओं ने कहा कि बारामती से लोकसभा सांसद और पवार की बेटी सुप्रिया सुले का पार्टी का अगला राष्ट्रीय प्रमुख बनने जबकि अजित पवार के महाराष्ट्र इकाई का जिम्मा संभालने की संभावना है. राकांपा का अगला प्रमुख कौन होगा, इस पर फैसला करने के लिए 82 वर्षीय पवार द्वारा गठित एक समिति की बैठक शुक्रवार सुबह 11 बजे होगी.


पार्टी के नेताओं के अनुसार, एनसीपी प्रमुख का पद पवार परिवार के भीतर रहने की संभावना है क्योंकि बाहर से किसी को बागडोर देने से 1999 में गठित संगठन में दरार और सत्ता की लड़ाई हो सकती है. इन नेताओं ने जोर देकर कहा कि तीन बार की लोकसभा सांसद सुले ने खुद को एक प्रभावी सांसद के रूप में स्थापित किया है और सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ उनके संपर्क हैं वहीं अजित पवार की राज्य इकाई पर अच्छी पकड़ है और उन्हें व्यापक रूप से एक सक्षम प्रशासक के रूप में देखा जाता है.


हालांकि सुप्रिया सुले के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के पार्टी के दावों के बीच पवार के हवाले से एक बयान आया था जिसमें कहा गया था कि पार्टी का अगला अध्यक्ष परिवार से नहीं होगा. इन दो दावों के बीच पार्टी की पूरी इकाई आधिकारिक फैसला आने तक उहापोह और अपने-अपने अनुमानों की स्थिति से गुजर रहे हैं. 


Sharad Pawar Resign: कांग्रेस अड़ियल टट्टू... बगावत के लिए उद्धव जिम्मेदार... शरद पवार ने आत्मकथा में MVA सहयोगियों पर क्यों किए बड़े हमले?